Create

आईपीएल 2019: 5 युवा खिलाड़ी जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस साल नीलामी में खरीदा

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के लिए 18 दिसंबर को जयपुर में नीलामी की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इस नीलामी में कुछ खिलाड़ियों ने करोड़ों रुपए कमाए हैं जबकि कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को खरीददार तक नहीं मिले। आईपीएल में हमें हमेशा से ही नई प्रतिभा को देखने का मौका मिलता है। इस साल भी बहुत से युवा खिलाड़ियों को आईपीएल में पहली बार खेलने का मौका मिला है।

हम बात करने जा रहे हैं आईपीएल की मजबूत टीमों में से एक और दिग्गजों से भरी पड़ी टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बारे में। इस टीम में विराट कोहली, एबी डी विलियर्स, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं। आरसीबी ने इस सीजन कुल 10 खिलाड़ियों को रिलीज किया था। जबकि मार्कस स्टोइनिस को मंदीप सिंह की जगह ट्रेड किया गया था।

इस साल के ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कुल 9 खिलाड़ियों को खरीदा है। जिसमें शिमरोन हेटमायर, हेनरिक क्लासेन, हिम्मत सिंह, गुरकीरत सिंह, शिवम दूबे, प्रयास रे बर्मन, अक्षदीप नाथ, देवदत्त पदीकल, मिलिंद कुमार जैसे खिलाड़ियों को अपने टीम में शामिल किया गया है।

इस टीम ने इस वर्ष कुछ ऐसे युवाओं की खरीदा है जिनकी उम्र बेहद कम है। इससे पहले आईपीएल में लगभग 3 सालों से खेल रहे वाशिंगटन सुंदर की भी उम्र अभी 19 वर्ष है।

आइये नजर डालते हैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के सबसे युवा खिलाड़ियों पर -

#5 हिम्मत सिंह (22 वर्ष)

जन्मतिथि - 08 नवम्बर 1996

Himmat Singh

हिम्मत सिंह घरेलू क्रिकेट में दिल्ली टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें इस आईपीएल ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 65 लाख रुपये में खरीदा है। उन्होंने अब तक कुल 9 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.00 की औसत से 396 रन बनाए हैं। जिसमें 9 अर्धशतक शामिल है। उनका एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 99 रन है।

इसके अलावा हिम्मत सिंह ने लिस्ट ए क्रिकेट की 16 मैचों में 63.55 की शानदार औसत के साथ कुल 592 रन बनाए हैं। जिसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। उनका एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 126* है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 शिमरोन हेटमायर (22 वर्ष)

जन्मतिथि - 06 दिसंबर 1996

Shimron Hetmyer

22 वर्षीय शिमरॉन हेटमेयर को इस सीजन आरसीबी ने 4.20 करोड़ की बड़ी कीमत देकर खरीदा है।

हार्ड हिटर की भूमिका निभाने वाले शिमरोन हेटमायर ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में 29.70 की औसत से 594 रन बनाए हैं। जिसमें 4 अर्धशतक शामिल है। उन्होंने 20 एकदिवसीय मैचों में 37.90 की औसत से कुल 758 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं।

वे अब तक 21 कुल घरेलू और अन्तर्राष्ट्रीय टी20 मैच भी खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 28.72 की औसत से 517 रन बनाए हैं। जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है। कैरिबियन प्रीमियर लीग में वो अमेजन गयाना वॉरियर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। जिसकी कप्तानी शोएब मलिक करते हैं।

शिमरोन हेटमायर 2016 अंडर 19 विश्वकप में वेस्टइंडीज के कप्तान थे उन्होंने इसी वर्ष अपनी टीम को विश्वकप का खिताब भी दिलाया था। उस साल वेस्टइंडीज ने ईशान किशन की अगुवाई वाली भारतीय टीम को फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा किया था।

#3 वॉशिंगटन सुंदर (19 वर्ष)

जन्मतिथि - 05 अक्टूबर 1999

Washington Sundar

वॉशिंगटन सुंदर ने अपना आईपीएल कैरियर 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से शुरू किया था। वे उस सीजन अनसोल्ड रहे थे लेकिन रविचंद्रन अश्विन के चोटिल होने के बाद प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में उन्हें टिम्मी शामिल किया गया था।

वॉशिंगटन सुंदर अन्तर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भारत की ओर से डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे। उन्होंने मात्र 18 साल 80 दिनों की अवस्था मे ही अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था। उन्होंने श्रीलंका में खेले जाने वाले 'निदहास ट्रॉफी' में डेब्यू किया था। इस सीरीज में वो 'मैन ऑफ द सीरीज' भी बने थे।

बॉलिंग आलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर ने आईपीएल के 18 मैचों में 31.42 की औसत से 12 विकेट चटकाए हैं। जबकि बल्लेबाजी करते हुए 18 मैचों की 11 पारियों में 24.67 की औसत से 74 रन बनाए हैं।

#2 देवदत्त पदिकल (18 वर्ष)

जन्मतिथि - 07 जुलाई 2000

Devdutt Padikkal

कर्नाटक के बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पदिकल को आरसीबी ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया था। देवदत्त पदिकल ने इस साल अपने डेब्यू रणजी ट्रॉफी सीजन में अब तक 4 मैचों में 29.87 की औसत से 239 रन बनाए हैं, जिसमें 77 रन सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने इस दौरान 3 अर्धशतक भी लगाया है।

उन्होंने हाल ही में अंडर 19 एशिया कप में खेलते हुए 4 मैचों में 45.75 की औसत से 183 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने यूएई के खिलाफ 121 रनों की शानदार पारी खेली थी।

कर्नाटक प्रीमियर लीग में वो बेल्लेरी टस्कर्स टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने इस सीजन कुल 4 मैच खेलते हुए 124 रन बनाए थे जिसमें 1 अर्धशतक शामिल था। जबकि उनका एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 60 रन था।

#1 प्रयास रे बर्मन

जन्मतिथि - 25 अक्टूबर 2002

Prays Ray Barman

बंगाल के 6.1 फुट लंबे 16 वर्षीय प्रयास रे बर्मन इस आईपीएल सीजन के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा है। उन्होंने इसी साल विजय हजारे ट्रॉफी में डेब्यू किया था। जबकि रणजी ट्रॉफी में भी वो 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं। प्रयास बर्मन पेशे से लेग-स्पिन गेंदबाज हैं। उनकी शानदार गेंदबाजी और प्रदर्शन की बदौलत इस छोटे उम्र के युवा गेंदबाज पर आरसीबी ने बड़ी कीमत पर खरीदा है।

उन्होंने इस सीजन विजय हजारे ट्रॉफी में गेंदबाजी करते 9 मैचों में 23 की औसत से 11 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 4/20 है। जबकि इकोनॉमी 4.45 की रही है। वे इस सीजन विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने टीम में युवाओं को महत्व देते हुए खरीदा है तो वहीं टीम में कई अनुभवी और सफलतम खिलाड़ी मौजूद हैं। जो इस वर्ष आरसीबी को पहला आईपीएल खिताब दिलाने का प्रयास कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by Pritam Sharma
Be the first one to comment