Create

आईपीएल 2019: सभी टीमों के कप्तानों की रेटिंग

आईपीएल में कप्तानों पर होगी नज़र

कुछ हफ्तों में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 12वां सीजन शुरू होने वाला है और इसको लेकर काफी रोमांच है। पिछला सीजन एक बहुत महत्वपूर्ण सीजन था, क्यूंकि चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स निलंबन से वापस आने के चलते प्रशंसकों में खुशी की लहर थी। इसके अलावा धोनी का बतौर कप्तान अपने घर वापस आना भी प्रशंसकों के लिए बहुत मायने रखता था।

हालाँकि इस सीज़न में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं और कुछ आश्चर्यजनक कप्तानी के फैसले भी सामने आ सकते हैं। ऐसे में आइए आईपीएल 2019 के लिए सभी कप्तानों को रेट करते हैं:


किंग्स इलेवन पंजाब- रविचंद्रन अश्विन

रेटिंग: 6.5 / 10

रविचंद्रन अश्विन

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पिछला आईपीएल सीजन दो हिस्सों में बटा रहा, जहाँ शुरुआत में वे हावी थे और सबसे शीर्ष पर थे, तो वहीं दूसरे भाग में वे 7वें स्थान पर आ गए और प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किए बिना ही इस टीम का एक और निराशाजनक सीजन समाप्त हो गया। जहाँ इस टीम की खराब मध्य क्रम की बल्लेबाजी और डेथ बॉलिंग यूनिट में एंड्रयू टाय का साथ दे सकने वाले किसी गेंदबाज़ की कमी के चलते हाथ आए मौके निकल गये, वहीं कप्तान अश्विन को एक खिलाड़ी के रूप में और एक कप्तान के रूप में खराब सीजन की भी जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए।

अश्विन को इससे बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था क्योंकि उन्होंने मैदान पर कम उर्जा दिखाई और विपक्षी बल्लेबाजों के लिए उचित क्षेत्रक्षण न लगा पाने के चलते उनपर पर्याप्त दबाव बनाने में असफल रहे थे। प्रदर्शन के लिहाज से, उन्होंने 8.09 की इकॉनमी से सिर्फ 10 विकेट लिए और सिर्फ 102 रन बनाए।

वह सभी कप्तानों में सबसे कमजोर दिखते हैं और इस सीजन में शायद किंग्स इलेवन पंजाब स्टाफ कुछ नया करने की कोशिश करे और डेविड मिलर या केएल राहुल जैसे किसी खिलाड़ी को कप्तानी दे।

अश्विन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव होगा और ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में उनके लिए ये साल शानदार साल नहीं रहा है और वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी अच्छा प्रदर्शन नही कर सके हैं, आईपीएल का आने वाला सीजन उनके लिए बेहद अहम होगा।

राजस्थान रॉयल्स- अजिंक्य रहाणे

रेटिंग: 7.5 / 10

अजिंक्य रहाणे

राजस्थान रॉयल्स ने ख़राब खेल भावना के प्रदर्शन के बाद पूरे सीजन के लिए स्टीव स्मिथ के बाहर होने के बाद पिछली बार अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया गया था। रहाणे एक बल्लेबाज और एक कप्तान के रूप में पूरी तरह उभर के सामने नहीं आ पाए और दोनों भूमिकाओं के बीच फंसे रह गये थे। हालाँकि वह इंग्लैंड के विदेशी खिलाड़ियों और अपनी टीम के युवाओं द्वारा दिखाए गए कुछ जुझारू प्रदर्शन के कारण आगे बढ़ने में सफल रहे।

इस सीज़न में 1 साल के प्रतिबंध के बाद वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ की वापसी पूरी राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ ही साथ, रहाणे के लिए भी लाभदायक होगी क्यूंकि स्मिथ के चलते उन पर से कुछ बोझ कम हो गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह स्मिथ को विश्व कप से पहले आत्मविश्वास देगा जो कि इस आईपीएल के कुछ दिन बाद ही शुरू होगा और यही वजह है कि यह आईपीएल उनके क्रिकेट जीवन का सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होगा।

इसका सीधा फायदा रहाणे को अपनी टीम को हर क्षेत्र में मजबूत बनाते हुए इस सीज़न में राजस्थान रॉयल्स टीम को खिताब तक पहुँचाने में मिलेगा।

दिल्ली कैपिटल्स-श्रेयस अय्यर

रेटिंग: 7.5 / 10

दिल्ली कैपिटल्स

पिछले सीजन पूरी तरह से तितर बितर नज़र आ रही दिल्ली कैपिटल्स को तमाम मुश्किलों के बीच अपने नेतृत्व की समस्याओं का समाधान मिल गया और नॉक आउट होने के बावजूद मजबूत प्रदर्शन करने में सफल रही। गौतम गंभीर द्वारा असंतोषजनक प्रदर्शन के बाद खुद कप्तानी छोड़ने का फैसला करने के बाद श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाया गया और मुंबई के इस युवा खिलाड़ी के कंधों पर भारी बोझ आ गया।

अय्यर ने बतौर बल्लेबाज और कप्तान दोनों ही भूमिकाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया, हालांकि ऋषभ पंत की बल्लेबाजी ने उन्हें चर्चाओं से दूर रखा। अय्यर इस सीजन की शुरुआत के पहले से ही अच्छी फॉर्म में हैं और उन्होंने सैयद मुश्ताक अली के एक टी 20 मैच में 148 रन बनाए।

राष्ट्रीय टीम में उनकी अनदेखी अभी जारी है, और यह काफी चौंकाता है क्यूंकि अय्यर को अब तक जितने भी अवसर मिले हैं उनमें वो प्रभावशाली रहे हैं। वह विश्व कप में सीधे जगह पाने की दौड़ से बाहर हैं, लेकिन आईपीएल में मजबूत प्रदर्शन के साथ, वह निश्चित रूप से एक बैकअप खिलाड़ी हो सकते हैं और खुद को साबित कर सकते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स- दिनेश कार्तिक

रेटिंग: 8/10

दिनेश कार्तिक

कोलकाता नाइट राइडर्स के पिछले सीज़न के सफल होने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन दिनेश कार्तिक और उनकी टीम ने अधिकांश मैचों में अपने विरोधियों पर कामयाबी हासिल की। जहाँ उनकी शानदार स्पिन गेंदबाजी और आंद्रे रसेल की बड़ी हिटिंग की प्रशंसा की जानी चाहिए, वहीं यह नही भूलना चाहिए कि दिनेश कार्तिक ने पूरे टूर्नामेंट में इस टीम को रास्ता दिखाया। वह एक कप्तान के रूप में अच्छे थे और अपने संसाधनों को काफी अच्छी तरह से प्रयोग करते थे लेकिन यह उनकी शानदार बल्लेबाजी थी जिसने टीम के शानदार प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाई।

वह एक बढ़िया शानदार स्ट्राइक रेट के साथ करीब 50 की औसत से 498 रन बनाने में सफल रहे। वह सभी प्रकार की परिस्थितियों में रन बनाने में और साझेदारियों को आसानी से बनाने और जरुरत पड़ने पर मैच खत्म करने में सफल रहे।

आईपीएल का आने वाला सीज़न उनके लिए और भी अधिक महत्वपूर्ण होगा क्योंकि विश्व कप टीम में उनकी जगह अधर में लटकी हुई है और यह उनके और ऋषभ पंत के बीच की लड़ाई है। ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के लिए टीम से उनके बाहर होने का मतलब है कि उनके लिए अब राह उतनी आसान नही है और आईपीएल में बहतरीन प्रदर्शन ही उनके लिए विश्वकप के दरवाजे खोल सकता है।

ऐसे में यदि कार्तिक को सफल होना है तो उन्हें इस सीज़न में आईपीएल और विश्व कप दोनों का दबाव संभालना होगा।

सनराइजर्स हैदराबाद- डेविड वार्नर

रेटिंग: 8/10

डेविड वार्नर

सनराइजर्स हैदराबाद ने सीजन शुरू होने से पहले ही घोषणा कर दी है कि आईपीएल 2019 में डेविड वार्नर उनका नेतृत्व करेंगे। सैंडपेपर गेट विवाद के बाद उन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन इस सीज़न से पहले वह मजबूत होकर लौटे हैं।

केन विलियमसन ने पिछले सीजन में कप्तान के रूप में और बल्लेबाज के रूप में शानदार प्रदर्शन किया और पिछले सीजन में ऑरेंज कैप जीता। हर किसी को उम्मीद थी कि विलियमसन इस सीज़न में ऑरेंज आर्मी का नेतृत्व करेंगे लेकिन वार्नर को उनका कप्तान घोषित किया गया। वार्नर ने अपने प्रतिबंध के दौरान बहुत सारे टी 20 लीग खेले और खेल से जुड़े रहे।

वार्नर को विश्व कप से पहले अच्छी फॉर्म में आने के लिए अपने खाते में कुछ रन जोड़ने होंगे और आईपीएल ऐसा करने के लिए एकदम सही मंच होगा। उन्होंने अपने प्रतिबंध के बाद से शीर्ष स्तर की क्रिकेट नहीं खेली है और हाल ही बीपीएल में उनका चोट के कारण बाहर होना चिंता का कारण होगा। लेकिन वार्नर पहले ही 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को खिताब दिलाने के साथ ही दो बार ऑरेंज कैप जीत चुके हैं और इसमें संदेह नही कि वह इस सीज़न में भी सभी को आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा

रेटिंग: 8.5 / 10

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस ने पिछले सीज़न में औसत प्रदर्शन किया था और थोड़ी सी चूक के चलते वह प्लेऑफ़ बर्थ से चूक गई थी। एक मजबूत टीम होने के बावजूद, कुछ कमी थी और इस सीजन ऐसा न हो यह सुनिश्चित करने के लिए टीम ने कुछ जरुरी बदलाव किये हैं। आरसीबी से डी कॉक को हासिल करने के बाद, वे एक अधिक मजबूत टीम दिखते हैं और सभी की निगाहें इस सीजन में कप्तान रोहित शर्मा के प्रदर्शन पर टिकी रहेंगी।

रोहित पिछले सीज़न में फॉर्म से बाहर लग रहे थे और केवल दो 50+ स्कोर बनाये और 286 रन बनाए। पिछले सीज़न वह ज्यादातर नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते क्योंकि वह पारी की शुरुआत करने में असफल रहे। वह टीम इंडिया के लिए शानदार फॉर्म में हैं, हालांकि इस सीजन में शीर्ष फॉर्म में आना चाहेंगे और अपने प्रशंसकों को खुश करना चाहेंगे। रोहित इस सीज़न में डी कॉक के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं और दिल्ली के खिलाफ अपने घरेलू मैच में जाने के लिए तैयार रहेंगे। वह एक बेहद सफल कप्तान रहे हैं और निश्चित रूप से इस सीज़न में ख़िताब उठाना चाहेंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स- एमएस धोनी

रेटिंग: 9/10

एमएस धोनी

एमएस धोनी पूरे आईपीएल लीग में हमेशा से सबसे सफल और सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले कप्तान रहे हैं। वह अपने नेतृत्व में युवा प्रतिभाओं को उभारने और कुछ मास्टर स्ट्रोक चलने के साथ ही कुछ रचनात्मकता के साथ शीर्ष पर रहे हैं। धोनी ने पिछले सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन और भावनात्मक वापसी के साथ बल्लेबाज और एक कप्तान के रूप में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। वह स्टंप्स के पीछे तेज़तर्रार रहे और हालांकि उनके कुछ निर्णय सफल नही रहे थे, लेकिन उन्होंने पूरी तरह से संयम बनाये रखा था।

वह गेंद पर बेहतरीन प्रहार करते हुए नज़र आये और उन्होंने पिछले सीज़न 150 के स्ट्राइक-रेट और 75 के चौंका देने वाले औसत के साथ 455 रन बनाए। वह वर्तमान में टीम इंडिया के लिए अच्छी पारी खेल रहे हैं और वह आईपीएल के लिए तरोताज़ा और पूरी तरह से तैयार रहेंगे क्यूंकि ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध चल रही शृंखला के अंतिम 2 वनडे के लिए उन्हें आराम दिया गया है।

ऐसे में जब चेन्नई सुपर किंग्स 23 मार्च को पहले मैच में आरसीबी के खिलाफ खेलने उतरेगी तो निश्चित रूप से सभी की निगाहें धोनी पर होंगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- विराट कोहली

रेटिंग: 9/10

विराट कोहली

विराट कोहली में एक कप्तान के रूप में बहुत सुधार आया है और निस्संदेह वह लीग में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सभी जरूरी जगहें भर ली हैं और इस सीज़न से पहले अपनी टीम को और भी मजबूत किया है और कोहली भी लंबे समय से ट्रॉफी जीतना चाहते हैं।

उनका भारतीय टीम के कप्तान के रूप में एक शानदार साल रहा है और एक बल्लेबाज के रूप में इस दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले सीज़न में आरसीबी ने अपनी डेथ बॉलिंग में गंभीर समस्याओं का सामना किया था और टीम के चयन में भी की कुछ गलतियाँ थीं जिन्हें इस बार ठीक करने की ज़रूरत है। मार्कस स्टोइनिस को पार्थिव के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करनी चाहिए ताकि कोहली नंबर 3 पर अपने सर्वश्रेष्ठ क्रम पर बल्लेबाजी करें।

कोहली की जीत की आग विश्व कप से पहले निरंतरता और फॉर्म में बने रहने की उनकी इच्छा से और बढ़ेगी और वह इस सीज़न में सबकी नज़र में रहने वाले प्रमुख खिलाडियों में से एक होंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment