Create

आईपीएल 2019: नीलामी का कार्यक्रम और खिलाड़ियों के बारे में जानकारी

अगले वर्ष यानि 2019 में होने वाले आईपीएल की नीलामी का समय नजदीक आ गया है। सभी टीमों के मालिक अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खरीदे जाने वाली खिलाड़ियों के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुई हैं। राशि का सदुपयोग करते हुए अच्छे खिलाड़ी खरीदने की प्राथमिकता सभी की रहेगी। शुरुआत में 1003 में से 346 खिलाड़ियों को शॉर्ट लिस्ट किया गया है और इनमें से 227 खिलाड़ी भारतीय है। सीजन के लिए सैलरी कैप 80 करोड़ से बढ़कर 82 करोड़ हर टीम के लिए हो गई है। ख़ास बात यह भी देखने को मिलेगी कि पिछले ग्यारह साल से नीलामी में अहम भूमिका निभाने वाले रिचर्ड मैडली नहीं दिखेंगे। उन्हें इस बार नीलामी में नहीं देखा जाएगा।

इस बार 346 खिलाड़ियों को बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑल राउंडर कैटेगरी में बांटते हुए खरीदने की प्रक्रिया होगी। ह्यूज एडमेड्स खिलाड़ी का नाम बोलेंगे और टीमों के मालिक उस पर बोली लगाएंगे। बेस प्राइस से बोली शुरू होगी और यह बढ़ते क्रम में चलेगी। जो खिलाड़ी नहीं बिकेंगे वो बाद में खरीदे जाने के लिए विकल्प रहेंगे।

बेस प्राइस की बात करें तो भारत का कोई भी खिलाड़ी 2 करोड़ की सूची में शामिल नहीं है। 9 विदेशी खिलाड़ियों की बेस प्राइस 2 करोड़ रूपये है। भारत से जयदेव उनादकट की बेस प्राइस 1 करोड़ 50 लाख रुपये है और यह सबसे अधिक है। कुल 70 खिलाड़ियों की नीलामी होनी है और किंग्स इलेवन पंजाब के पास सबसे अधिक 15 खिलाड़ियों की जगह खाली है। चेन्नई सुपरकिंग्स के पास सबसे कम खिलाड़ियों की जगह खाली है, उनकी टीम सिर्फ 2 खिलाड़ी खरीद सकती है।

पिछले साल आईपीएल नीलामी काफी लम्बी चली थी क्योंकि खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा होने के अलावा प्रक्रिया भी नए सिरे से शुरू की गई थी। इस बार आईपीएल की नीलामी जयपुर में होगी, 18 दिसम्बर को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर नीलामी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसका सीधा प्रसारण स्टार नेटवर्क और हॉटस्टार पर देखा जा सकेगा।

नीलामी के लिए उपलब्ध खिलाड़ियों की लिस्ट यहां से देखी जा सकती है और डाउनलोड भी की जा सकती है

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment