Create
Notifications

आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम से सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज 

Eसके
Ankit Pasbola
visit

भारत की प्रतिष्ठित आईपीएल लीग की शुरूआत आगामी 23 मार्च को चेन्नई में होगी। पहला मुकाबला बैंगलोर और चेन्नई के बीच खेला जाएगा। टी20 लीगों में धाकड़ बल्लेबाजों की मांग अधिक होती है, इसीलिए खिलाड़ियों के लिए स्ट्राइक रेट के मायने बढ़ जाते हैं। ज्यादातर फ्रेंचाइजों ने पिछले साल के धाकड़ बल्लेबाज़ों को दोबारा से टीम में शामिल किया है।

इंडियन प्रीमियर लीग का 2019 संस्करण शुरू होने से पहले, आइए इस बारे में विचार करें कि प्रत्येक आईपीएल टीम में से सबसे विस्फोटक खिलाड़ी कौन साबित हो सकता हैं। यह अनुमान पिछले आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर लगा रहे हैं।

#8 विजय शंकर (सनराइजर्स हैदराबाद)

Eऐ

युवा ऑलराउंडर विजय शंकर ने पिछला सत्र दिल्ली की टीम से खेला था। उन्होंने मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए 53 की औसत से 212 रन बनाये हैं। इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 143.24 रहा है। इस बार शंकर को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा है।

अगर स्ट्राइक रेट की बात की जाय तो विजय शंकर केन विलियमसन से एक पायदान ऊपर हैं, जिनकी स्ट्राइक रेट 142.44 की है। केन विलियमसन ऊपरी क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं जबकि विजय शंकर ने मध्य क्रम में बल्लेबाजी की है। हम विजय शंकर से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से आगामी आईपीएल 2019 में भी विस्फोटक प्रदर्शन करने की उम्मीद कर सकते हैं।

#7 ईशान किशन (मुम्बई इंडियंस)

Eदई

आश्चर्यजनक रूप से युवा इशान किशन का, मुंबई इंडियंस टीम में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट था, जबकि कीरोन पोलार्ड और रोहित शर्मा जैसे बड़े हिटर टीम में मौजूद थे। पिछले आईपीएल में उन्होंने 12 पारियों में 22.91 की औसत से 275 रन बनाए थे।

अगर स्ट्राइक रेट में तुलना की जाय तो, क्रुणाल पांड्या मुम्बई इंडियंस के दूसरे सबसे बेहतर स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज रहे। उनका स्ट्राइक रेट 145.22 का रहा, उनके बाद वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस का स्ट्राइक रेट 138.40 का रहा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6 ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपरकिंग्स)

Enter caption

ड्वेन ब्रावो पिछले आईपीएल सीज़न में चेन्नई के लिए सबसे सफल फिनिशरों में से एक रहे हैं। उन्होंने चेन्नई के लिए निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में कुछ अविश्वसनीय पारियां खेलीं और अपनी टीम को खिताबी जीत दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने पिछले आईपीएल 35.25 की औसत व 154.94 की स्ट्राइक रेट से 141 रन बनाए जबकि चेन्नई की टीम में शेन वॉटसन ने (154.59) व एमएस धोनी ने (150.66) के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे।

#5 केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब)

E

केएल राहुल ने आईपीएल के पिछले सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया। पिछले आईपीएल सीज़न में, उन्होंने 14 मैचों में 158.41 की स्ट्राइक रेट से 659 रन बनाए थे जबकि उनके सलामी जोड़ीदार क्रिस गेल ने 146.03 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल 2019 में टीम को आगे ले जाने के लिए एक बार फिर से इन दो विस्फोटक बल्लेबाजों पर निर्भर होगा।

#4 ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल्स)

Enter

ऋषभ पंत पिछले आईपीएल में दिल्ली के लिए सबसे विस्फोटक बल्लेबाज रहे ,उन्होंने 14 मैचों में 173.60 की स्ट्राइक रेट से 684 रन बनाए हैं। इससे यह स्पष्ट हो गया कि यह सिर्फ तेज रन ही नहीं बनाते बल्कि अच्छी औसत से भी रन बनाते हैं। दिल्ली की टीम में दूसरे सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज युवा पृथ्वी शॉ थे, जिन्होंने 153.12 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये थे। दोनों ही बल्लेबाजों को दिल्ली की टीम ने जारी रखा है।

#3 एबी डीविलियर्स (आरसीबी)

E3ई

एबी डीविलियर्स एक अलग स्तर के बल्लेबाज हैं। पिछले संस्करण में उन्होंने 174.54 के प्रभावी स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। अब तक डीविलियर्स और कोहली को टीम के अन्य साथियों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिला है। आईपीएल इतिहास में अब तक बैंगलोर ने कभी खिताब नहीं जीता है। आगामी आईपीएल में भी ऐबी डीविलियर्स पिछले सत्र की तरह अच्छे स्ट्राइक से रन बनाना चाहेंगे। आरसीबी की टीम में दूसरा सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट न्यूज़ीलैंड के ऑलराउंडर कोलिन डी ग्रैंडहोमे (155.95) का था।

#2 सुनील नरेन (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Eस

सुनील नरेन बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने केकेआर की ओर से बल्ले से भी प्रभावित किया है। पिछले आईपीएल में सुनील ने 16 मैचों में 357 रन बनाए थे। इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 189.89 का रहा।

केकेआर की टीम में दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज उनके वेस्टइंडीज के साथी खिलाड़ी आंद्रे रसेल थे, जिनकी स्ट्राइक रेट 187.79 थी। सुनील ने कोलकाता की टीम से पारी की शुरूआत की जबकि आंद्रे रसेल निचले मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आए।

#1 कृष्णप्पा गौतम (राजस्थान रॉयल्स)

Enter

कृष्णप्पा गौतम एक प्रभावी ऑलराउंडर हैं। पिछले आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए एक फिनिशर के रूप में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने 196.87 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए जो सभी खिलाड़ियों में सीजन में सबसे ज्यादा था।

राजस्थान की टीम में दूसरा सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट जोस बटलर का था, जिन्होंने पिछले साल जबरदस्त सीजन खेला था। उन्होंने पिछले सीजन में 155.24 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now