Create

आईपीएल 2019: इस सीजन में हर टीम के सबसे शानदार खिलाड़ी

Enter caption

2019 के आईपीएल दर्शकों को भरपूर रोमांच देखने को मिला। इस सीजन में भी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने अन्य सभी टीमें फीकी साबित हुई। जबकि मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर से फाइनल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। अब यह टूर्नामेंट खत्म हो चुका है और इस सीजन में भी कई खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद अगर हम इस बात का विश्लेषण करें, कि हर टीम की ओर से किस खिलाड़ी ने सबसे शानदार प्रदर्शन किया है, तो इसमें बहुत से खिलाड़ियों का नाम सामने आएगा। हालांकि सभी टीमों की ओर से एक खिलाड़ी ऐसा जरूर रहा, जो उस टीम के लिए सबसे शानदार साबित हुआ या फिर यूं कहें कि वह खिलाड़ी उस टीम की असली संपत्ति साबित हुआ।

आज हम प्रत्येक टीम के ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी टीम के लिए सबसे बड़ी संपत्ति साबित हुए है, जानिए उन खिलाड़ियों के बारे में-

नोट :- इस लेख में रोहित शर्मा, एमएस धोनी, एबी डीविलियर्स, विराट कोहली और डेविड वार्नर जैसे शानदार खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है।

केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब)

KL Rahul

किंग्स इलेवन पंजाब ने इस साल भी पिछले सीजन की तरह ही शुरुआत तो शानदार की लेकिन अंतिम समय में प्लेऑफ से बाहर हो गई। टूर्नामेंट के अंत में आकर इस टीम का प्रदर्शन गड़बड़ा गया। जिसके कारण इस टीम ने अपने अंतिम के 5 मैचों में से केवल 1 में ही जीत दर्ज की।

टीम की बल्लेबाजी क्रम में केवल केएल राहुल और क्रिस गेल ने शानदार रोल निभाया है, जबकि अन्य खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर सके। हालांकि टीम की ओर से केएल राहुल ही ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। राहुल ने इस टूर्नांमेंट में 14 मैचों में 135.38 की स्ट्राइक रेट से 593 रन बनाए। ऐसे में राहुल को इस टीम की सबसे बड़ी संपत्ति कहा जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

जोस बटलर (राजस्थान रॉयल्स)

Joes Butler

राजस्थान रॉयल्स की ओर से जोस बटलर जैसे खिलाड़ी से ओपनिंग बल्लेबाजी कराना टीम के लिए सही साबित हुआ। बटलर ने कई मौकों पर गेंद पर खुलकर प्रहार किया और टीम को एक मजबूत लक्ष्य तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जबकि अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ी खराब फॉर्म की समस्या से जूझ रहे थे।

बटलर ने इस सीजन में टीम की ओर से 8 मैच खेले और उनमें उन्होंने 38.87 की औसत से 311 रन बनाए। अगर उनके साथ टीम के अन्य खिलाड़ियों ने भी बेहतरीन खेल दिखाया होता तो शायद यह टीम भी प्लेऑफ में जगह बना सकती थी। ऐसे में बटलर को इस टीम की सबसे बड़ी संपत्ति कहा जा सकता है।

युजवेंद्र चहल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Yajuvendra Chahal

आरसीबी ने इस सीजन में सबसे खराब प्रदर्शन किया। हर साल की तरह ही टीम की गेंदबाजी ही उनके लिए सबसे बड़ी समस्या रही। इस टीम की ओर से केवल युजवेंद्र चहल ने ही शानदार प्रदर्शन किया है। चहल ने इस सीजन में टीम की ओर से 14 मैच खेले और उनमें उन्होंने 7.82 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 18 विकेट चटकाए।

जरा सोचिए अगर चहल भी अपने बेहतर प्रदर्शन में नाकाम होते, तो यह टीम कहां होती। क्योंकि टीम के अन्य गेंदबाज जैसे- उमेश यादव और टिम साउदी सभी फ्लॉप रहे थे। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि इस सीजन में चहल ही आरसीबी के लिए सबसे बड़ी संपत्ति साबित हुए हैं।

फाफ डू प्लेसी (चेन्नई सुपरकिंग्स)

Faf Du Plessis

चेन्नई सुपरकिंग्स के पास कई बेहतरीन खिलाड़ी थे लेकिन टीम की ओर से महेंद्र सिंह धोनी को छोड़कर सबसे बेहतरीन प्रदर्शन केवल फाफ डू प्लेसी ने ही किया है। जबकि अंबती रायडू, शेन वॉटसन और सुरेश रैना भी अपना जलवा दिखाने में नाकाम रहे।

डू प्लेसी ने इस सीजन में टीम की ओर से 11 मैच खेले और उनमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 37 की औसत से 370 रन बनाए। यही नहीं फील्डिंग में भी इस खिलाड़ी ने अपना जलवा बिखेरा है। ऐसे में डू प्लेसी को चेन्नई सुपरकिंग्स की सबसे बड़ी संपत्ति कहा जा सकता है।

जॉनी बेयरस्टो (सनराइजर्स हैदराबाद)

Johney Bairstow

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की ओपनिंग जोड़ी सीजन की सबसे बेस्ट ओपनिंग जोड़ी साबित हुई है। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अपनी टीम को कई मैचों में शानदार जीत दिलाई। वहीं अपने करियर का पहला ही आईपीएल खेल रहे बेयरस्टो ने शानदार प्रदर्शन किया है।

बेयरस्टो ने अपने पहले ही सीजन में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 10 मैचों में 55.62 की औसत से 445 रन बनाए, जिसमें उन्होंने एक शानदार शतक भी लगाया है। हालांकि वह बीच में ही अपने वतन वापस लौट गए थे। ऐसे में बेयरस्टो को ही हैदराबाद की टीम की सबसे बड़ी संपत्ति कहा जा सकता है।

कगिसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स)

Kagiso Rabada

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 साल बाद प्लेऑफ में जगह बनाई है। इसका एकमात्र श्रेय इस टीम के सबसे शानदार गेंदबाज कगिसो रबाडा को ही जाता है। कगिसो रबाडा ने इस सीजन में शानदार गेंदबाजी की है हालांकि पीठ में चोट लगने की वजह से वह अंतिम समय में टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

रबाडा ने इस सीजन में दिल्ली की ओर से सीजन 12 मैच खेले और उनमें उन्होंने 7.82 की इकॉनमी रेट से 25 विकेट हासिल किए। रबाडा के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वह इस सीजन में दिल्ली की टीम की ओर से सबसे बड़ी संपत्ति थे।

हार्दिक पांड्या (मुंबई इंडियंस)

Enter caption

इस सीजन में मुंबई इंडियंस ने फाइनल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराते हुए चौथी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है, जो कि एक रिकॉर्ड है। हालांकि इस सीजन में हार्दिक पांड्या ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को हैरान किया है।

इस सीजन में हार्दिक पांड्या मुंबई इडंयिंस के लिए सबसे बड़ी संपत्ति साबित हुए हैं। क्योंकि उन्होंने कई मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया। जिसमें उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों शामिल है। पांड्या ने 15 मैचों में 48.25 की औसत और 193 के स्ट्राइक रेट से 386 रन बनाए हैं। जबकि इतने ही मैचों में उन्होंने 9.32 की इकॉनमी रेट से 14 विकेट भी अपने नाम किए हैं।

आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Andre Russel

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सबसे शानदार प्रदर्शन आंद्रे रसल ने किया है और अगर यह खिलाड़ी अपना शानदार प्रदर्शन न करता तो शायद यह टीम और ज्यादा पिछड़ सकती थी। अकेले आंद्रे रसेल ने टीम को 5 मैचों में जीत दिलाई है। रसल ने इस सीजन में टीम की ओर से 14 मैचों में 204.81 की स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाए हैं। हालांकि शुभमन गिल ने भी सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है। रसल को उनकी शानदार परफॉर्मेंस के बल पर केकेआर की टीम के लिए सबसे बड़ी संपत्ति कहा जा सकता है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment