आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जिनके लिए यह आखिरी सीज़न हो सकता है

CSK could be Imran Tahir's last IPL team

इंडियन प्रीमियर लीग में प्रत्येक वर्ष कई नए और युवा खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी और खींचते हैं। वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को भी इसमें खेलना पसंद करते हैं।

पिछले कुछ सत्रों से आईपीएल में खिलाड़ियों की रिटायरमेंट उम्र लगातार कम होती जा रही है। हमने सचिन तेंदुलकर, मैथ्यू हेडन और सनथ जयसूर्या को 40 साल की उम्र तक आईपीएल में खेलते देखा है और अब, गौतम गंभीर ने 37 साल की उम्र में आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला किया है। हालांकि, टीम को संतुलन प्रदान करने के लिए टीम में युवा और अनुभवी दोनों तरह के खिलाड़ियों का होना ज़रूरी है लेकिन वरिष्ठ खिलाड़ियों के प्रत्येक सीज़न में खेलने से युवा खिलाड़ियों के लिए मौके कम होते जाते हैं। इसलिए अब सभी फ्रैंचाइज़ियाँ वरिष्ठ खिलाड़ियों को बजाए युवाओं को मौका देने की नीति पर चलती हैं।

तो आइये एक नज़र डालते हैं उन प्रमुख तीन खिलाड़ियों पर जिनके लिए आईपीएल का अगला सीज़न आखिरी साबित हो सकता है:

#3. इमरान ताहिर

इमरान ताहिर उन क्रिकेटरों की श्रेणी में आते हैं, जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत देर से की थी लेकिन अपने शानदार प्रदर्शन से जल्दी ही टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। आईपीएल में भी, सीजन 2017 में दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था लेकिन उसके अगले सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने 6 मैचों 9 से ज़्यादा की महंगी इकोनॉमी रेट के साथ 6 विकेट हासिल किये थे।

आईपीएल में अब वैसे भी विदेशी स्पिनरों के लिए रुझान कम हो रहा है। इमरान ताहिर एक लेग स्पिनर हैं और भारत में ऐसे स्पिनरों की कमी नहीं है। लगभग 40 साल के हो चुके ताहिर के लिए आईपीएल का 12वां सीज़न उनके आईपीएल करियर का आखिरी सीज़न साबित हो सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. क्रिस गेल

Can Chris Gayle find a late surge in his career?

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल शुरुआत से ही फटाफट क्रिकेट के ब्रांड-अम्बैसेडर रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ सत्रों से उनका प्रदर्शन अनियमित रहा है। विशेष रूप से आईपीएल में, वह पिछले कुछ सत्रों में असंगत रहे हैं और पिछली नीलामी में उन्हें आखिर में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा था।

किंग्स इलेवन ने उन्हें अगले सीज़न के लिए भी टीम में बरकरार रखा है, लेकिन उनके फॉर्म और फिटनेस को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं। युवा खिलाड़ियों के लगातार अच्छे प्रदर्शन से जमैका के इस खिलाड़ी पर भी अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव है।

गेल वेस्टइंडीज़ टीम से भी अंदर-बाहर होते रहते हैं और आगामी विश्व कप के बाद वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। इसके अलावा, आईपीएल में अपनी ब्रांड वैल्यू और एंटरटेनमेंट फैक्टर के अलावा, गेल टीम में बहुत कम योगदान दे रहे हैं और इसमें किसी को कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर आईपीएल सीज़न 2019 उनके करियर का आखिरी सीज़न साबित हो।

#1. हरभजन सिंह

Harbhajan Singh could be playing his final IPL season in 2019

एक दशक तक मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले हरभजन सिंह पिछले सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे और चेन्नई की ख़िताबी जीत में उनकी अहम भूमिका रही थी।

हालाँकि, टीम के भीतर एक खिलाड़ी के रूप में, भज्जी का प्रदर्शन अनयिमित रहा था और कुछ मैचों के बाद ही उनको टीम से बाहर बैठा दिया गया। फ़िर भी ,उन्हें आगामी सीज़न के लिए टीम में बरकरार रखा गया है, लेकिन उनकी फॉर्म लगातार गिरती जा रही है। भारतीय टीम के लिए उन्होंने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 2015 में खेला था।

इसके अलावा, भज्जी घरेलू क्रिकेट में भी नहीं खेल रहे हैं और मैदान के बाहर एक कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हैं। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम यह मान कर चल सकते हैं कि आईपीएल 2019 टर्बनेटर के आईपीएल करियर का आखिरी सीज़न साबित हो सकता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now