आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम का एक युवा भारतीय खिलाड़ी जिनके ऊपर सबकी नजर होगी

ipl

आईपीएल 2019 के लिए ऑक्शन समाप्त हो चुका है और सभी आईपीएल टीम ने अपने अपने खिलाड़ी चुन लिए हैं। हर बार की तरह नजरें इस बात पर होगी कि वह कौन सा नया भारतीय खिलाड़ी होगा, जो अपने प्रदर्शन से सभी दर्शकों का दिल जीतेगा। आईपीएल ने कई खिलाड़ियों को विश्व स्तर पर लोकप्रिय बनाया है जिसमें रविंद्र जडेजा, यूसुफ पठान, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या आदि के नाम शामिल हैं।

आईपीएल 2019 के दौरान टीमों के बीच मुकाबले में कई युवा भारतीय खिलाड़ी देखने को मिलेंगे और दर्शक यह जानना चाहेंगे कि इनमें से कौन भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए खेलेगा। तो आइए जानते हैं आईपीएल में खेलने वाली प्रत्येक टीम के उन खिलाड़ी के बारे में जो आगामी वर्षों में भारत के बहुत बड़े क्रिकेटर बन सकते हैं।

#8 दीपक चहर (चेन्नई सुपर किंग्स)

deepak cahar

धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले सीजन आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए चेन्नई सुपर किंग्स जैसी बड़ी टीम में अपनी जगह बना पाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि धोनी प्रत्येक मुकाबले में एक ही टीम के साथ उतरने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। जिस कारण आईपीएल में बहुत कम क्रिकेटर को उनकी ओर से खेलने का मौका मिल पाता है। दीपक चहर ने भारत की ओर से एक वनडे और टी-20मुकाबला खेला है।

दीपक चहर ने अपना डेब्यू अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप में किया था। जहां उन्होंने मात्र चार ओवर गेंदबाजी कर 35 रन लुटाए थे। किंतु 2019 के ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग द्वारा उन्हें चुनकर उनके ऊपर भरोसा किया गया है, और इस भरोसे पर खरा उतरने की कोशिश दीपक अवश्य करेंगे। आईपीएल के दौरान देखना दिलचस्प होगा जब दीपक चहर किस तरह की गेंदबाजी करते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#7 अंकित राजपूत ( किंग्स इलेवन पंजाब)

ankit rajput

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पिछले सीजन में शानदार गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज अंकित राजपूत इस सीजन भी इसी टीम के लिए खेलेंगे। पिछले सीजन सनराइजर्स हैदराबाद टीम के खिलाफ 5 विकेट लेकर अंकित राजपूत ने काफी वाहवाही बटोरी थी। अंकित राजपूत जानते हैं कि अगर उन्हें भारतीय टीम में शामिल होना है तो लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। आईपीएल में अंकित राजपूत ने 8 मुकाबलों में 11 विकेट लिए थे।

#6 कृष्णप्पा गौतम ( राजस्थान रॉयल्स)

krisniyapa gautham

राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम के ऊपर सभी दर्शकों की नजरे होने वाली है। इसका कारण यह है कि पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए ही इन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था, पिछले सीजन अहम मौकों पर इन्होंने अपनी बल्लेबाजी से राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाई। इनका स्ट्राइक रेट लगभग 196 का था। बल्लेबाजी के साथ साथ यह शानदार स्पिनर गेंदबाज भी हैं।

#5 वॉशिंगटन सुंदर ( रॉयल चैलेंजर बैंगलोर)

`washington sunder

विराट कोहली की कप्तानी वाली आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की ओर से इस सीजन वॉशिंगटन सुंदर खेलने वाले हैं। वॉशिंगटन सुंदर ने आईपीएल के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सात टी-20 मुकाबले भी खेले हैं। जहां उनका प्रदर्शन संतोषजनक रहा। आईपीएल 2019 में शानदार प्रदर्शन कर वह एक बार फिर भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने का प्रयास करेंगे। पिछले साल हुई निदाहस ट्रॉफी में उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता था।

#4 इशान किशन( मुंबई इंडियंस)

ishan kishhan

मुंबई इंडियंस टीम के खिलाड़ी इशान किशन ने 2018 के सीजन में कुछ शानदार पारियां खेली थी। और ऐसा ही में एक बार फिर करते हुए नजर आ सकते हैं। इशान किशन आईपीएल के अलावा भारत-ए टीम का हिस्सा रह चुके हैं। पिछले सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेली गई उनकी पारी ने भारतीय चयनकर्ताओं का ध्यान उनकी ओर अवश्य आकर्षित किया था।

#3 विजय शंकर ( सनराइजर्स हैदराबाद)

vijay shanker

सनराइजर्स हैदराबाद के अलावा विजय शंकर भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चार वनडे मुकाबले और 8 टी-20 मुकाबले खेल चुके हैं। 28 साल के होने के बावजूद विजय शंकर अपने हर अगले मुकाबले में अपने प्रदर्शन में काफी सुधार कर रहे हैं। हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में वे भारतीय टीम में एक अच्छे ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं। इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अगर विजय शंकर ने अच्छा प्रदर्शन किया तब वे भारतीय टीम में भी अपनी जगह अवश्य बना लेंगे।

#2 पृथ्वी शॉ ( दिल्ली कैपिटलस)

prathvi saa

पृथ्वी शॉ को ऑस्ट्रेलिया दौरे के समय भारत की ओर से ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर चुना गया था। लेकिन चोटिल हो जाने की वजह से उन्हें सीरीज से बाहर होना पड़ा, जिनके स्थान पर मयंक अग्रवाल ने उस सीरीज में अपनी जगह बनाई। पृथ्वी शॉ, शिखर धवन के साथ मिलकर दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग जोड़ी बन सकते हैं। यदि पृथ्वी शॉ का प्रदर्शन शानदार हुआ तो भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा उन्हें भारतीय वनडे या टी20 टीम में चुना जा सकता है।

#1 शुभमन गिल ( कोलकाता नाइट राइडर्स)

shubham gill

शुभमन गिल, कोलकाता टीम के एक शानदार बल्लेबाज है जो अपनी नियमित तौर पर अच्छी प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। यदि विराट कोहली भारत की टीम के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आए तब नंबर तीन के लिए शुभमन गिल एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। पिछले साल अपने शानदार प्रदर्शन के बाद शुभमन गिल भारतीय चयनकर्ताओं की नजर में आ चुके हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now