Create
Notifications

आईपीएल 2019: सीजन की फ्लॉप भारतीय एकादश 

रैना और रायडू की जोड़ी
रैना और रायडू की जोड़ी
Sheryansh Jain

विश्व की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग, आईपीएल का 12वां संस्करण मुंबई इंडियंस की चेन्नई सुपर किंग्स पर शानदार जीत के साथ समाप्त हुआ। हैदराबाद में खेले गए फाइनल मुकाबले में मुंबई के 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स सिर्फ 148 रन ही बना पाई, जिसके चलते मुंबई चौथी बारी आईपीएल चैंपियन बनी।

इस साल के आईपीएल में कईं भारतीय खिलाड़ी ऐसे थे, जो दमदार प्रदर्शन करने में असफल रहे। आज हम ऐसे ही भारतीय खिलाड़ियों की एकादश के बारे में बात करेंगे, जो पूरे सीजन में फ्लॉप रहे।

सलामी बल्लेबाज़: शुभमन गिल (कोलकाता नाईटराइडर्स) और पृथ्वी शॉ (दिल्ली कैपिटल्स)

कोलकाता नाईट राइडर्स केे शुभमन गिल और दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ इस एकादश में सलामी बल्लेबाज़ के रूप में शामिल किए जाते हैं।

शुभमन गिल
शुभमन गिल

कोलकाता नाईटराइडर्स के दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल इस साल आईपीएल में अपनी काबिलियत के हिसाब से प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। सलामी बल्लेबाज़ के रूप में खेलते हुए इस खिलाड़ी ने इस आईपीएल में 14 मुकाबले खेले, और 32.8 की औसत और 124.37 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 296 रन बनाए।

इस साल इस बल्लेबाज़ ने तीन अर्धशतकीय पारीयां खेलीं और कुल 31 बॉउंड्री लगाईं, जिनमें 21 चौके और सिर्फ 10 छक्के शामिल थे।

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

इस सूची में अजिंक्य रहाणे का साथ देते हुए नज़र आते हैं दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ। अगर इस खिलाड़ी की दो अर्धशतकीय पारीयों को छोड़ दें, तो पूरे सीजन में गेंदबाज़ उन पर हावी रहे। आईपीएल के इस सीजन में खेली गई 16 पारीयों में पृथ्वी शॉ ने 22 की औसत और 133 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 353 रन बनाए।

मध्य क्रम : सुरेश रैना और अम्बाती रायडू (चेन्नई सुपरकिंग्स) और दिनेश कार्तिक (कोलकाता नाईटराइडर्स)

चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना, अम्बाती रायडू और कोलकाता नाईट राइडर्स के दिनेश कार्तिक टूर्नामेंट के इस संस्करण में अपना जलवा दिखाने में पूरी तरह से नाकाम रहे।

अम्बाती रायडू और सुरेश रैना
अम्बाती रायडू और सुरेश रैना

सुरेश रैना की बात करें, तो बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने इस आईपीएल में 17 मुकाबले खेले, जिनमें उन्होंने 23.9 की औसत और 121.97 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 383 रन बनाए । रैना के बाद अगर रायडू की बात करें, तो इस साल चेन्नई के लिए 17 पारीयों में रायडू सिर्फ 282 रन ही बना पाए। रायडू के बल्ले से इस साल सिर्फ एक फिफ्टी निकली, और वह सिर्फ 27 बॉउंड्री लगाने में कामयाब रहे, जिनमें 20 चौके और सिर्फ 7 छक्के शामिल थे।

 दिनेश कार्तिक

कोलकाता नाईटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक का नाम भी इस सूची में शामिल है। आईपीएल के इस सीजन में इस खिलाड़ी ने कोलकाता के लिए 14 मुकाबलों में बल्लेबाज़ी की, जिनमें उन्होंने 31.6 की औसत और 146.24 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 253 रन बनाए। कार्तिक के बल्ले से इस साल सिर्फ दो अर्धशतकीय पारीयां निकलीं, और वह सिर्फ 36 बॉउंड्री लगाने में कामयाब रहे, जिनमें 22 चौके और सिर्फ 14 छक्के शामिल थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

ऑल राउंडर: विजय शंकर, दीपक हूडा (सनराइजर्स हैदराबाद) और अक्षर पटेल (दिल्ली कैपिटल्स)

विजय शंकर

विजय शंकर, जिन्हें विश्वकप की टीम में नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करने के लिए चुना गया है, का नाम इस सूची में शामिल है। विजय शंकर ने आईपीएल 2019 में हैदराबाद के लिए 14 मुकाबलों में बल्लेबाज़ी की, जिनमें उन्होंने 20 की औसत और 120 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 219 रन बनाए।

दीपक हुड्डा

सनराइजर्स हैदराबाद के ऑल राउंडर दीपक हूडा इस सीजन फॉर्म से बाहर दिखे। हूडा ने आईपीएल 2019 में 11 मुकाबले खेले, लेकिन वह 10.6 की समान औसत और 101 के साधारण स्ट्राइक रेट से सिर्फ 64 रन ही बना पाए। गेंदबाज़ी में भी इस बार दीपक हूडा ने कुछ खासा कमाल नहीं किया, और सीजन के 11 मुकबलों में 21 की औसत और 10.5 की इकॉनमी से सिर्फ 1 विकेट झटका।

Enter caption

दिल्ली कैपिटल्स के आल राउंडर अक्षर पटेल भी इस सीजन में फॉर्म से बाहर दिखे। अक्षर ने आईपीएल 2019 में 14 मुकाबले खेले, लेकिन वह 18.3 की समान औसत और 125 के साधारण स्ट्राइक रेट से सिर्फ 110 रन ही बना पाए। गेंदबाज़ी में भी इस बार अक्षर पटेल ने कुछ खासा कमाल नहीं किया, और सीजन के 14 मुकाबलों में 36.4 की औसत से सिर्फ 10 विकेट झटके।

गेंदबाज़ : उमेश यादव, मोहम्मद सिराज (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) और कुलदीप यादव ( कोलकाता नाईटराइडर्स)

मोहम्मद सिराज
मोहम्मद सिराज

इस सूची में पहला नाम आता है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज का। दाएं हाथ का यह तेज़ गेंदबाज़ इस साल आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करने में असफल रहा। इस साल के आईपीएल में सिराज ने 9 मुकाबले खेले, जिनमें उन्होंने 38 की औसत और 9.5 की इकॉनमी से सिर्फ 7 विकेट अपने नाम किये।

उमेश यादव
उमेश यादव

इस सूची में दूसरा नाम आता है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव का। साल 2018 में बैंगलोर के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले उमेश यादव इस बार उसी तरह का प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। इस साल के आईपीएल में उन्होंने 11 मुकाबले खेले, जिनमें उन्होंने 46 की औसत और 9.81 की इकॉनमी से सिर्फ 8 विकेट अपने नाम किये।

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

कोलकाता नाईटराइडर्स के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव का इस बार का आईपीएल का सफर कुछ ख़ास नहीं रहा। बाएं हाथ के इस रिस्ट स्पिनर ने इस बार आईपीएल में सिर्फ 9 मुकाबले खेले, जिनमें वह सिर्फ 4 विकेट ही निकाल पाए। इस बार आईपीएल में कुलदीप यादव तेज़ गेंदों पर ज़्यादा निर्भर दिखे, जिसके चलते बल्लेबाज़ों ने उनकी गति का फायदा उठाया और उनके खिलाफ ढ़ेर सारे रन बनाए।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...