Create

आईपीएल 2019: 'दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं मोहम्मद शमी'

Enter caption
Richa Gupta

फिटनेस खिलाड़ी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके लिए वह हर जतन करता है, ताकि खिलाड़ी के तौर पर अच्छा प्रदर्शन करने की काबिलियत रख सके। हालांकि, कई ऐसे होते हैं, जो खिलाड़ी तो बेहतर रहे हैं लेकिन फिटनेस ने उन्हें करियर में बहुत परेशान किया है। ऐसे ही खिलाड़ी रहे हैं किंग्स XI पंजाब के कोच और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज रेयान हैरिस। उन्हें अपने करियर में अधिक वजन और चोटों से काफी जूझना पड़ा है। अब वह दुबले-पतले मोहम्मद शमी को मिल रही सफलता से हैरान नहीं हैं। उन्होंने शमी को वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक कहा है।

हैरिस ने कहा कि मैंने मोहम्मद शमी के साथ बहुत ज्यादा काम नहीं किया है। उसने अपने दम पर ऐसा किया है। वह किंग्स XI पंजाब के बेहतरीन खिलाड़ियों में से हैं। वह रणनीति पर चर्चा करते हैं और मुझसे भी उसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर खिलाड़ी उनके क्रिकेट के ज्ञान का फायदा उठाना चाहते हैं। अगर वह सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं तो अभी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार जरूर हैं। मालूम हो कि शमी ने एक साल में करीब आठ किलोग्राम वजन कम किया है। इस दौरान उन्हें किसी तरह की इंजरी भी नहीं हुई। लगातार फिट और खेलते रहने से उनकी गेंदबाजी में सकारात्मक सुधार देखने को मिला है। वह टेस्ट टीम का अहम हिस्सा बन गए हैं।

हैरिस ने आगे बताया कि मैं मोहम्मद शमी से किंग्स XI पंजाब के शिविर में पहले दो दिन मिला। उस दौरान मोहम्मद शमी ने बताया कि कैसे उन्होंने फिटनेस में सुधार करके अपना सात से आठ किलोग्राम वजन कम कर लिया। उन्होंने चेन्नई की गर्मी में जमकर पसीना बहाया और अपने वजन को तेजी से कम किया। भारत को मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में तेज गेंदबाजों की बहुत शानदार जोड़ी मिली है। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छी गेंदबाजी की थी। दोनों का तालमेल बेहतरीन है। बुमराह की गेंदबाजी में तेजी है और आक्रमण है। वही शमी विकेट टु विकेट गेंद करके बल्लेबाजों को बांधे रहते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Edited by Naveen Sharma

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...