Create

आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम के सबसे ज्यादा उम्र वाले खिलाड़ी

Enter
Ryan Sharma

आईपीएल का 12वां सीजन 23 मार्च से खेला जाएगा। इस बार की आईपीएल नीलामी ने सभी को एक स्पष्ट तस्वीर दे दी है कि सभी 8 आईपीएल टीमें कैसी हैं। जबकि टीमों ने नीलामी में युवाओं के एक बड़े हिस्से को लिया है, उन्होंने कुछ अनुभवी बहुमुखी प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को भी खरीदा एवं रिटेन किया है।

जिस तरह टीम की जीवंतता के लिए युवाओं की आवश्यकता होती है ठीक उसी तरह दबाव भरी स्थितियों से निपटने के लिए अनुभव बहुत जरूरी है।

आइए जानते हैं हर टीम में सबसे ज्यादा उम्र का खिलाड़ी कौन है ?


#8. दिनेश कार्तिक - कोलकाता नाइट राइडर्स

जन्मदिन: 01/06/1985

वर्तमान उम्र: 33

E

कोलकाता टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक टीम के सबसे अधिक उम्र वाले व्यक्ति हैं। वह 33 साल के हैं और उप-कप्तान रॉबिन उथप्पा से थोड़े बड़े है जो संयोग से 33 साल के ही हैं।

पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद कार्तिक ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। वह टीम मैनेजमेंट के फैसले पर खरे उतरे और टीम को भूतपूर्व कप्तान गौतम गंभीर की कमी नहीं खलने दी। उन्होंने कोलकाता की तरफ से सर्वाधिक 498 रन बनाए और टीम को प्लेऑफ तक पहुँचाने में सफलता हासिल की।


#7. स्टुअर्ट बिन्नी (राजस्थान रॉयल्स)

जन्मदिन: 03/06/1984

वर्तमान उम्र: 34

Ente

स्टुअर्ट बिन्नी राजस्थान रॉयल्स की टीम में सबसे ज्यादा उम्र वाले खिलाड़ी हैं। राजस्थान की टीम में युवा खिलाड़ियों की भरमार है, जिसमें केवल 4 खिलाड़ी 30 या 30 से अधिक उम्र के हैं। इन 4 खिलाड़ियों में स्टुअर्ट बिनी एकमात्र खिलाड़ी हैं जो 34 साल के हैं।पिछले सीजन उनका प्रदर्शन कुछ खास नही था।

अपने दिन पर बिन्नी एक प्रभावी फिनिशर हो सकते है लेकिन उन्हें दुनिया को साबित करने की जरूरत है कि वह अभी भी ऐसा कर सकते है। आईपीएल 2019 उनके कौशल का प्रदर्शन करने के लिए सही मंच होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6. एबी डीविलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

जन्मदिन: 17/02/1984

वर्तमान उम्र: 34

Enter

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके दक्षिण अफ्रीकी के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स बैंगलोर खेमे के सबसे अधिक उम्र वाले खिलाड़ी हैं। वह वर्तमान में 34 साल के हैं और आईपीएल 2019 के आते आते 35 साल के हो जाएंगे। बैंगलोर की टीम में वो सबसे महंगे विदेशी प्लेयर हैं। डीविलियर्स बैंगलोर टीम के बल्लेबाजी क्रम की एक मजबूत कड़ी हैं। साथ मे वह एक उम्दा क्षेत्ररक्षक भी हैं।


#5. अमित मिश्रा (दिल्ली कैपिटल्स)

जन्मदिन: 24/11/1982

वर्तमान उम्र: 36

<p>

अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा के ऊपर दिल्ली फ्रेंचाइजी ने काफी भरोसा जताया है। एक ऐसी टीम जो युवा भारतीय प्रतिभा पर निवेश करती है, उसके लिये अमित मिश्रा एक अपवाद हैं।

मिश्रा को 36 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय एवं 22 टेस्ट का अनुभव है। वह आईपीएल में भी खासे प्रभावी साबित हुए हैं। उन्होंने 136 आईपीएल मैचों में 7.39 की इकॉनमी से 146 विकेट झटके हैं।

#4. यूसुफ पठान (सनराइजर्स हैदराबाद)

वर्तमान उम्र: 36

जन्मदिन: 17/11/1982

E

यूसुफ पठान हैदराबाद खेमे के सर्वाधिक उम्र वाले खिलाड़ी है। 2011 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रह चुके यूसुफ पठान आईपीएल के एक बड़े खिलाड़ी हैं। एक विस्फोटक निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में पठान ने काफी नाम बनाया है।

एक खिलाड़ी के तौर पर 3 आईपीएल ट्रॉफी जीत चुके पठान हैदराबाद टीम की तरफ से फिनिशर का रोल अदा करेंगे।


#3. युवराज सिंह (मुम्बई इंडियंस)

वर्तमान उम्र: 37

जन्मदिन: 12/12/1981

Enter caption

इसमे कोई दो राय नही है कि युवराज सिंह टी-20 के उम्दा बल्लेबाजों मे से एक हैं। अंतराष्ट्रीय टी-20 में 6 गेंदों मे 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह अब तक अपने क्षमताओं के अनुरूप आईपीएल में प्रदर्शन करने मे असफल रहे है।

इस साल युवराज मुम्बई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे। 37 वर्षीय युवराज मध्यक्रम के एक बेहद अनुभवी बल्लेबाज हैं। अतः इस साल 'सिक्सर किंग' से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।

#2. क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब)

वर्तमान उम्र: 39

जन्मदिन: 21/09/1979

<p>

टी-20 क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज क्रिस गेल अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अपना ज्यादातर सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले गेल को बीते साल पंजाब ने खरीदा था और उन्होंने पंजाब की तरफ से कुछ यादगार परियां खेली।

गेल 39 वर्ष के हैं पर उनकी बल्लेबाजी की धार जरा भी कम नही हुई है। इस वर्ष भी पंजाब को उनसे जबरदस्त प्रदर्शन की उम्मीद होगी।


#1. इमरान ताहिर (चेन्नई सुपर किंग्स)

वर्तमान उम्र: 39

जन्मदिन: 27/03/1979

<p>

चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसी टीम रही है जो अनुभव को ज्यादा महत्व देती है। इस टीम में हर साल युवा और अनुभवी क्रिकेटरों का सही संयोजन देखने को मिलता हैं। इसी कारण चेन्नई आईपीएल की सबसे सफल टीम बनकर उभरी है।

चेन्नई की तरफ से खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर ना केवल चेन्नई के बल्कि सम्पूर्ण लीग के सबसे ज्यादा उम्र वाले खिलाड़ी हैं।

इनके नाम पूरे विश्व मे सबसे ज्यादा टीमों (27) के लिए खेलने का रिकॉर्ड है। अनुभवी ताहिर चेन्नई की गेंदबाजी को पैनापन प्रदान करते हैं। विकेट लेने के बाद इनका जश्न तो देखते ही बनती है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...