Create

आईपीएल 2019: ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग को लेकर एमएस धोनी ने बताई अपनी राय

Enter caption

क्रिकेट पंडितों की मानें, तो भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2019 विश्वकप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। धोनी के संन्यास की खबर के साथ-साथ यह बात भी जंगल की आग की तरह फैल रही है कि धोनी के संन्यास के बाद टीम इंडिया में विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी ऋषभ पन्त के कन्धों पर होगी।

भले ही अफवाहों के बाज़ार में ऋषभ पन्त को माही के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा हो, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की गद्दी को सँभालने के लिए ऋषभ को बहुत कुछ सीखने की जरुरत है।

पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के पारी के आखिरी ओवर का जिक्र करते हुए कहा कि जब रायडू क्रीज पर मौजूद थे उस वक़्त ट्रेंट बोल्ट की गेंद ऑफ स्टंप से बाहर वाइड चली गई। इसी दौरान ऋषभ ने दोनों ग्लव्स की मदद से गेंद को पकड़ा, लेकिन तब तक धोनी ने दौड़कर रन पूरा कर लिया। ऋषभ पन्त की विकेट-कीपिंग में अनुभव की कमी साफ़ तौर पर आईपीएल के 50वें मैच में देखने को मिली। चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स मुकाबले में धोनी के धुरंधरों ने दिल्ली को 80 रन के बड़े अंतर से पटकनी दी।

इस मैच में एक बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी ने यह साबित कर दिया कि वर्तमान समय में वह दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। धोनी ने दिल्ली के खिलाफ मात्र 22 गेंदों में 44 रन की आतिशी पारी खेली। इतना ही नहीं विकेट के पीछे भी धोनी ने बिजली की गति से 2 स्टंपिंग करके दिल्ली को बैकफुट पर खड़ा कर दिया। इस जीत के बाद प्रजेंटेशन सेरेमनी में महेंद्र सिंह धोनी ने ऋषभ पन्त की विकेटकीपिंग तकनीक को लेकर जो कहा वो क्रिकेट पंडितों की सारी अटकलों को सिरे से खारिज करता है।

धोनी ने ऋषभ पन्त की इस तकनीक पर बात करते हुए कहा कि ऋषभ पन्त ने रन बनाने में मेरी मदद की क्योंकि उन्होंने गेंद पकड़ने के बाद अपना ग्लव्स नहीं निकाला था। इसी वजह से उसे गेंद फेंकने में देरी हुई और हमने दौड़कर रन पूरा कर लिया। इसके बाद उन्होंने कहा कि क्रिकेट में आपको छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना पड़ता है। अगर आप इन छोटी चीज़ों पर ध्यान नहीं देते हो तो आपसे बड़ी गलती हो जाती है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में धोनी की सलाह को मानकर ऋषभ पन्त अपनी विकेटकीपिंग में सुधार लाते हैं या नहीं!

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment