आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम का एक भारतीय खिलाड़ी, जिसे वर्ल्ड कप 2019 से पहले कुछ मैचों के लिए आराम दिया जाना चाहिए

He is one of those players who needs rest.

हम सभी जानते हैं कि इस साल टीम इंडिया का शिड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला है। पहले आईपीएल और उसके बाद इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए सभी क्रिकेट प्रशंसकों में भरी उत्साह है लेकिन लेकिन इतने शिड्यूल से खिलाड़ियों की फिटनेस पर फर्क पड़ सकता है। लगभग डेढ़ महीने तक चलने वाले इंडियन प्रीमियर लीग और उसके बाद उतनी ही अवधि तक चलने वाले विश्व कप में खिलाड़ियों की फिटनेस टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय हैं।

इसलिए कुछ स्टार खिलाड़ियों को चोट से बचाने के लिए बीसीसीआई उनको इस लीग में आराम देने की नीति पर चल सकता है तांकि विश्व कप से पहले कोई भी खिलाड़ी चोटिल होने की वजह से इस टूर्नामेंट से बाहर ना रहे। जैसे कि हाल ही में, ऐसी ख़बरें आईं कि जसप्रीत बुमराह को विश्व कप से पहले आराम दिया जा सकता है और इसलिए शायद वह मुंबई इंडियंस के लिए पूरे सीज़न के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

इस आर्टिकल में हम राजस्थान रॉयल्स (क्योंकि उनकी टीम मे भारत की विश्व कप टीम का कोई भी संभावित खिलाड़ी नहीं है),को छोड़कर प्रत्येक आईपीएल टीम के एक खिलाड़ी के बारे में जानेंगे जिन्हें आईपीएल में कम से कम कुछ मैचों में आराम दिया जाना चाहिए:

# 7 दिल्ली कैपिटल्स (शिखर धवन)

Image result for dhawan ipl

शिखर धवन वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज़ों में से एक हैं। दिल्ली कैपिटल ने हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद से सौदा कर आईपीएल नीलामी से पहले इस धाकड़ बल्लेबाज़ को अपनी टीम में शामिल किया है।

धवन निश्चित रूप से भारत की विश्व कप टीम का हिस्सा होंगे, ऐसे में इस बड़े टूर्नामेंट से पहले उनका पूरी तरह से फिट रहना बहुत ज़रूरी होगा। वह विराट और रोहित के साथ मिलकर भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को मजबूत बनाते है और इन तीनों बल्लेबाज़ों को आउट करना हर टीम के लिए टेढ़ी खीर साबित होती है।

तो आईपीएल के बाद शुरू होने वाले विश्व कप से पहले दिल्ली फ्रैंचाइज़ी को धवन को कुछ मैचों में आराम देना चाहिए। जबकि विश्व कप में वह भारतीय टीम के बेहद अहम खिलाड़ी होंगे उनका इस बड़े टूर्नामेंट से पहले चोटिल होने बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बात होगी और इसका खामियजा भारत को विश्व कप में भुगतना पड़ सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6. किंग्स इलेवन पंजाब- मोहम्मद शमी

Mohammed Shami

मोहम्मद शमी भारतीय टीम के नियमित वनडे गेंदबाज़ थे लेकिन चोटों की वजह से क्रिकेट से लंबे समय तक दूर रहने के बाद वह केवल एक टेस्ट गेंदबाज़ बन कर रह गए थे और पिछले विश्व कप के बाद से उन्होंने भारत के लिए बहुत कम वनडे मैचों में शिरकत की थी।

लेकिन पिछले कुछ समय से ना केवल उन्होंने वनडे टीम में वापसी की है बल्कि अब वह एक बार फिर से सीमित ओवरों के नियमित गेंदबाज़ बन गए हैं। भारत के ऑस्ट्रलाई दौरे में और उसके बाद वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इससे उनका विश्व कप टीम का हिस्सा बनना लगभग तय हो गया है।

भारतीय टीम प्रबंधन काफी समय से भुवनेश्वर और बुमराह के साथ किसी अदद तेज़ गेंदबाज़ की तलाश में था जो इंग्लैंड की तेज़ पिचों पर भारतीय टीम के गेंदबाज़ी आक्रमण को और और धारदार बनाए।

वहीं आईपीएल की बात करें तो पंजाब ने आईपीएल नीलामी में शमी को 4.8 करोड़ रुपये की बड़ी राशि पर खरीदा था लेकिन पूरे सीज़न में शमी का खेलना मुश्किल होगा। लेकिन फिर भी पंजाब के पास दूसरे गेंदबाज़ हैं जो शमी की जगह ले सकते हैं।

#5. कोलकाता नाइट राइडर्स- कुलदीप यादव

Enter caption

कुलदीप यादव बिना किसी संदेह के भारतीय विश्व कप टीम के अंतिम-15 में जगह बना लेंगे और वह आईपीएल में भी कोलकाता नाइट राइडर्स के प्रमुख गेंदबाज़ होंगे। लेकिन विश्व कप से पहले उनका पूरा तरह से फिट रहना बहुत ज़रूरी होगा।

कुलदीप और युजवेंद्र चहल की जोड़ी विश्व कप में भारतीय टीम के लिए 'ट्रम्प कार्ड' साबित हो सकती है लेकिन इनमें से किसी भी खिलाड़ी का इस बड़े टूर्नामेंट से पहले चोटिल होना टीम के हित में नहीं होगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो उनके पास कुलदीप की जगह लेने के लिए पीयूष चावला जैसा स्पिनर है और वेस्ट इंडीज़ के सुनील नारेन भी सीजन के अधिकांश भाग के लिए उपलब्ध होंगे।

कुलदीप यादव एक ऐसे स्पिनर हैं जो अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते है लेकिन दिनेश कार्तिक को इस सीज़न में अपने चाइनामैन गेंदबाज का अधिक सावधानी से उपयोग करने की आवश्यकता है।

#4. सनराइजर्स हैदराबाद- भुवनेश्वर कुमार

Image result for bhuvneshwar kumar srh

पिछले साल की रनर-अप सनराइजर्स हैदराबाद को शायद इस आईपीएल सीज़न में अपने सर्वश्रेष्ठ तेज़ गेंदबाज़ की सेवाएं ना मिल सकें। पिछले सीज़न में भी, भुवनेश्वर चोट की वजह से अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से सभी मैचों में नहीं खेल पाए थे।

लेकिन इस बार आगामी विश्व कप को देखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन उन्हें पर्याप्त आराम देना चाहेगा। इस समय वह भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान संभाल रहे हैं और अपने साथी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ मिलकर उन्होंने टीम को कई मैच जिताये हैं। इस बार भारत के पास भुवी, बुमराह और शमी की तेज़ गेंदबाज़ी तिकड़ी है जो विश्व कप में भारत के गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व करेगी।

निश्चित रूप से एसआरएच को इस सीज़न में ज़्यादातर मैच भुवी के बिना खेलने पड़ सकते हैं लेकिन उनके पास कई प्रतिभाशाली भारतीय तेज गेंदबाज हैं, जो भुवी की जगह ले सकते हैं।

#3. मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा

Related image

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ही आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान होंगे, लेकिन चूंकि आईपीएल एक लंबा टूर्नामेंट है और यहां चोट लगने की स्थिति में उन्हें विश्व कप में बाहर बैठना पड़ सकता है ऐसे में ना तो उनकी फ्रैंचाइज़ी और ना ही भारतीय टीम प्रबंधन यह जोखिम उठाने के लिए तैयार होंगे। तो ऐसा माना जा रहा है कि रोहित कुछ मैच खेलकर अपना पूरा ध्यान विश्व कप की तैयारियों पर लगाना चाहेंगे।

रोहित भले ही इस समय फॉर्म में नहीं हैं और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हाल ही में सम्पन्न हुई वनडे सीरीज़ में वह रन बनाने के लिए जूझते दिखे हैं लेकिन फिर भी उनके बल्लेबाज़ी कौशल को कम कर के नहीं आँका जा सकता, खासकर विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में उनकी अहमियत और भी बढ़ जाती है।

जहां तक मुंबई इंडियंस की बात है तो इस टीम में देश-विदेश के कई दिग्गज खिलाड़ी हैं जो रोहित की जगह ले सकते हैं। आगामी विश्व कप में हिटमैन रोहित शर्मा का प्रदर्शन भारतीय टीम का भविष्य तय करेगा।

#2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- विराट कोहली

Related image

विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं। इसके साथ ही वह वर्तमान में शायद सबसे व्यस्त खिलाड़ी भी हैं, इसीलिए बीसीसीआई टीम के व्यस्त कार्यक्रम के बीच उन्हें समय-समय पर पर्याप्त आराम भी देती है जैसा कि हाल ही में हमने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में देखा। 5 मैचों की इस सीरीज़ के पहले तीन मैच जीतकर भारत ने सीरीज़ में अजेय बढ़त बना ली थी और उसके बाद के दो मैचों में कप्तान कोहली को आराम दिया गया और टीम की कप्तानी रोहित शर्मा ने की।

टीम में सबसे फिट खिलाड़ी होने के नाते, वह जितना संभव हो उतना खेलना चाहते हैं लेकिन विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से पहले उनका चोटिल होना पूरी टीम के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। लिहाज़ा इस बात की संभावना है कि मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल में कोहली कुछ ही मैच खेलेंगे।

विश्व कप में भारतीय टीम की जीत विराट कोहली के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी इसलिए जून में होने वाले विश्व कप से पहले उनका 100% फिट रहना बहुत ज़रूरी हैं।

#1. चेन्नई सुपर किंग्स- महेंद्र सिंह धोनी

Image result for dhoni csk

महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान भारतीय टीम में सबसे अनुभवी और उम्रदराज़ खिलाडी है लेकिन इससे उनके खेल पर कोई असर नहीं पड़ा है। वह निश्चित रूप से भारतीय टीम के तीसरी बार विश्व विजेता बनने के सपने को साकार करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में उनका अनुभव और सूझबूझ टीम के लिए अमूल्य साबित होंगे।लेकिन, इसके लिए उनका विश्व कप से पहले पूरी तरह से फिट रहना बहुत ज़रूरी है।

आईपीएल की बात करें तो इस बार शायद चेन्नई सुपरकिंग्स को अपने नियमित कप्तान के बिना ही खेलना पड़े या फिर धोनी कुछ शुरुआती मैच खेलकर अपना ध्यान विश्व कप पर लगाना चाहेंगे।

यह हो सकता है कि विश्व कप में बल्ले से उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक ना रहे लेकिन विकेट के पीछे धोनी की फुर्ती अब भी वैसी ही है जैसी 2004 में थी। इसके अलावा विकेट के पीछे रहकर वह जो गेंदबाज़ों को उपयोगी सलाह देते हैं, उसका कोई विकल्प नहीं। इसलिए आगामी विश्व कप में भारतीय टीम उनके अनुभव और नेतृत्व क्षमता का पूरा फायदा उठाना चाहेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now