आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम का एक खिलाड़ी, जिसे शायद एक भी मैच खेलने का मौका ना मिले 

Chennai Super Kings 2018

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के पहले दो सप्ताह के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है, जिसके पहले मुकाबले में गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की भिड़ंत होगी।

हालाँकि, भारत में होने वाले आम चुनावों और आगामी विश्व कप को देखते हुए को देखते हुए लीग के शेड्यूल में बहुत सारे बदलाव हुए हैं।

आईपीएल के दौरान कुछ देश अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी खेल रहे होंगे, ऐसे में आईपीएल में इस बार शामिल किये गए कुछ खिलाड़ियों को शायद हम खेलता ना देखें, तो आइये एक नज़र डालते हैं प्रत्येक टीम के उस एक खिलाड़ी पर

#1. चेन्नई सुपर किंग्स - मुरली विजय

Murali VIjay

चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता का रहस्य उनका सर्वश्रेष्ठ टीम संयोजन और और मजबूत बेंच स्ट्रेंथ रही है। इसके साथ सुपरकिंग्स के कप्तान अपने टीम संयोजन को लगभग हर मैच में बरकरार रखते हैं जिसकी वजह से भी कुछ खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं मिल पाता।

इस बार सुपरकिंग्स के सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय ऐसे खिलाड़ी हो सकते हैं जिन्हें शायद आईपीएल में एक भी मैच खेलने का मौका ना मिले।

क्यूंकि पिछले सीज़न में अंबाती रायडू और शेन वॉटसन की सलामी जोड़ी ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया था और दोनों ने टीम को आईपीएल ख़िताब जिताने में बेहद अहम भूमिका निभाई थी।

#2. दिल्ली कैपिटल्स - इशांत शर्मा

Ishant Sharma

दिल्ली फ्रेंचाइजी ने नाम बदलने के अलावा भी बहुत कुछ किया है, आईपीएल नीलामी में उन्होंने कई दिग्गज खिलाड़ियों को खरीदा है, भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा उनमें से एक हैं। हालाँकि, इस बात की संभावना कम ही है कि उन्हें कोई मैच खेलने का मौका मिलेगा क्यूंकि दिल्ली के पास और कई शानदार गेंदबाज़ हैं।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे, क्योंकि वह पूरे सीज़न के लिए उपलब्ध रहेंगे। उनकी दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा के साथ घातक पेसर जोड़ी बनेगी। इसके अलावा, दिल्ली के पास क्रिस मॉरिस जैसा सीमर आलराउंडर भी हैं, जिन्हें फ्रेंचाइजी ने 2018 की नीलामी से पहले टीम में बरकरार रखा था।

हालाँकि पिछले सीज़न में दिल्ली अंक तालिका में सबसे नीचे थी, लेकिन उन्होंने सीजन के अंत में बड़ी सफलता हासिल की जब मुंबई इंडियंस को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। तो ऐसे में इतने विकल्पों के होते हुए इशांत शर्मा का प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना बहुत मुश्किल लगता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3. किंग्स इलेवन पंजाब - मुरुगन अश्विन

Murugan Ashwin

आईपीएल नीलामी के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब ने मिलनाडु के रहस्यमीय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को 8.4 करोड़ रूपए की भारी कीमत पर खरीदा था। अगले महीने से शुरू होने वाले आईपीएल में सभी की निगाहें इस युवा स्पिनर पर होंगी।

तमिलनाडु के रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी में मुरुगन किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलने को बेताब होंगे।

लेकिन, पिछले आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले अफगान स्पिनर मुजीब उर रहमान इस बार भी किंग्स इलेवन के नियमित खिलाड़ी होंगे। ऐसे में मुमकिन है कि आगामी आईपीएल में मुरुगन अश्विन शायद एक भी मैच ना खेल पाएं।

#4. कोलकाता नाइटराइडर्स - जो डेनली

Joe Denly

कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल नीलामी में इंग्लैंड के आक्रमक बल्लेबाज़ को अपनी टीम में चुना है।

नाइटराइडर्स में पहले से ही क्रिस लिन, सुनील नारेन और आंद्रे रसेल जैसे बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं। इन के अलावा एक विदेशी तेज़ गेंदबाज़ भी टीम की लाइन-अप का हिस्सा होगा। ऐसे में डेनली का टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन पाना शायद मुमकिन ना हो।

#5 मुंबई इंडियंस - आदित्य तरे

Aditya Tare

मुंबई इंडियंस हमेशा से टूर्नामेंट की पसंदीदा टीम रही है। मुंबई इंडियंस के पास रोहित शर्मा, एविन लुईस, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डी कॉक और इशान किशन जैसे बेहतरीन बल्लेबाज़ है।

क्विंटन डी कॉक और इशान किशन विकेटकीपिंग ड्यूटी निभाते दिखेंगे, क्योंकि वे नियमित रूप से प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। जबकि आदित्य तरे इन दोनों खिलाड़ियों के लिए एक बैकअप के रूप में काम करेंगे।

इसके साथ ही टीम में पांड्या बंधुओं, पोलार्ड और बेन कटिंग जैसे बेहतरीन फिनिशरों की मौजूदगी में आदित्य तारे को शायद ही इस बार आईपीएल में खेलने मिले।

#6. स्टीव स्मिथ

Steve Smith

राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल सीज़न 2018 की शुरुआत से पहले एक बड़ा झटका लगा, जब गेंद से छेड़छाड़ मामले में कप्तान स्टीव स्मिथ पर एक साल का प्रतिबंध लग गया। पिछले सीज़न में प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई करने के बावजूद, रॉयल्स फाइनल तक का सफर तय नहीं कर सके।

लेकिन आगामी सीज़न में भी उनके खेलने की संभावना बहुत कम है। स्मिथ का प्रतिबंध 29 मार्च को समाप्त हो लेकिन फिलहाल स्मिथ चोटिल हैं और इसी वजह से वह बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भी नहीं खेल पाए।

#7. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - गुरकीरत मान सिंह

Gurkeerat Mann Singh

पिछले सीज़न में मान ने शुरुआत में बहुत बढ़िया बल्लेबाज़ी की थी लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट अपने अंत की ओर बढ़ता गया, वह अहम मौकों पर अच्छी बल्लेबाज़ी करने से चूक गए।

आरसीबी के लिए निचले मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी करने वाली गुरकीरत मान की बल्लेबाज़ी अनयिमित रही है।

ऐसे में टीम प्रबंधन मध्य-क्रम को मजबूती प्रदान करने के लिए वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज़ शिमरोन हेटिमर,मार्कस स्टोइनिस, मोइन अली और कॉलिन डी ग्रैंडहोम जैसे खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना चाहेगा।

इसके अलावा बैंगलोर ने घरेलू क्रिकेट में शानदार बल्लेबाज़ी करने वाले शिवम दुबे को भी खरीदा है जो मान की जगह खेल सकते हैं।

#8 सनराइजर्स हैदराबाद - शाकिब अल हसन

Shakib al Hasan

सनराइजर्स हैदराबाद की बेंच स्ट्रेंथ हमेशा से मजबूत रही है। पिछले सीज़न में रनर-अप रहे सनराइजर्स शिखर धवन के टीम में आने से ओर भी मजबूत दिख रहे हैं। लेकिन आगामी सीज़न में बांग्लादेश के आल-राउंडर शाकिब अल हसन का हैदराबाद लिए मुश्किल लग रहा है।

20 मार्च तक बांग्लादेश टीम न्यूजीलैंड दौरे पर होगी और 15 अप्रैल तक शाकिब को विश्व कप की तैयारी के मद्देनज़र वापिस लौटना पड़ेगा, जिसका मतलब यह होगा कि वह केवल 3 से 4 मैचों में ही उपलब्ध रहेंगे हो।

लेखक: फेमबीट अनुवादक: आशीष कुमार

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now