Create
Notifications

आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम का वह खिलाड़ी जिन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा सकता है 

Enter caption
Rahul Pandey
visit

आईपीएल 2019 अपने दुसरे सप्ताह में हैं क्योंकि धीरे धीरे यह सीज़न रोमांच की ओर बढ़ता नज़र आ रहा है। चार मैचों में तीन जीत के साथ किंग्स XI पंजाब पहले स्थान पर, चेन्नई सुपर किंग्स चार मैचों में तीन जीत के साथ दूसरे स्थान पर है। दो जीत के साथ सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल् और मुंबई इंडियंस क्रमशः तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2019 में अब तक एक मैच ही जीत सकी है, तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का खाता भी नही खुला है।

आश्चर्यजनक रूप से, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, केएल राहुल, और भुवनेश्वर कुमार जैसे भारतीय सितारों का प्रदर्शन टूर्नामेंट में अब तक ख़ास नही रहा है। दूसरी ओर, डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो और आंद्रे रसेल जैसे विदेशी सितारे इस सीज़न की शानदार शुरुआत करे चुकें हैं।

वही कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं, जिनकी जगह उनकी टीम में बनते नही दिख रही, आइए एक नज़र डालें ऐसे ही खिलाड़ियों पर जिन्हे उनकी टीम से बाहर होना जाना चाहिए।


# 8 दिल्ली कैपिटल्स - हनुमा विहारी

हनुमा विहारी

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिए 6 नंबर पर हनुमा विहारी एक बढ़िया विकल्प नहीं है। वह अच्छे टी 20 खिलाड़ी नहीं है और उन्होंने इस प्रारूप में बहुत रन भी नहीं बनाए हैं। आईपीएल से ठीक पहले सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन भी खराब था और वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए अपनी दो पारियों में आउट हुए। दिल्ली अब उनकी जगह मनजोत कालरा या अक्षर पटेल या विदेशी बल्लेबाजों में से एक (कॉलिन मुनरो या शेरफेन रदरफोर्ड) को आजमा सकती है।

# 7 राजस्थान रॉयल्स - जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट

सभी के लिए यह आश्चर्यजनक था जब राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2018 में औसत प्रदर्शन के बाद भी आईपीएल 2019 के लिए उनादकट को टीम में बहुत बड़ी बोली लगा कर खरीदा। इस सीज़न भी उनादकट कुछ ख़ास नही कर सके हैं और अपने चार मैचों में सिर्फ 4 विकेट लिए और उनकी इकॉनमी 12 रन प्रति ओवर से ज्यादा की रही है। ऐसे में टीम में उनकी जगह अब खतरे में है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

# 6 सनराइजर्स हैदराबाद - यूसुफ पठान

यूसुफ पठान

यूसुफ़ पठान अब पहले जैसे खिलाड़ी नहीं रहे हैं। हाल ही के वर्षों में इस आक्रामक बल्लेबाज की गेंदों पर तेज़ प्रहार करने की क्षमता धीरे धीरे गायब हो गई है। अपने पिछले 33 आईपीएल मैचों में, पठान ने केवल एक अर्धशतक बनाया है और उनकी स्ट्राइक रेट में भी गिरावट आई है। ऐसे में अब वक़्त आ गया है कि एसआरएच उनकी जगह किसी और को आज़मा कर देख ले।


# 5 कोलकाता नाइट राइडर्स - क्रिस लिन

क्रिस लिन

क्रिस लिन इस समय अच्छे फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं। इसके अलावा हाल ही में बिग बैश लीग भी उनका प्रदर्शन अच्छा नही था और उन्होंने 126 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 385 रन बनाए थे।

उन्होंने राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह खो दी है और केकेआर के लिए इस सीज़न में अपने पहले तीन मैचों में बिलकुल भी प्रभावी नज़र नही आये थे। 94 के स्ट्राइक रेट से तीन मैचों में उन्होंने सिर्फ 37 रन बनाए हैं। केकेआर के पास जो डेन्ली के रूप में भी एक अच्छा विकल्प है, जो एक सलामी बल्लेबाज और एक उपयोगी गेंदबाज भी हैं और निश्चित रूप से टीम को बेहतर संतुलन भी प्रदान कर सकते हैं।

# 4 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - मोइन अली

मोइन अली

इस सीज़न किसी टीम के हालात सबसे खराब नज़र आ रहे हैं तो वो है रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम। फिलहाल ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिनकी टीम में अभी जगह नही बन रही और मोइन अली निश्चित रूप से इस सूची में सबसे ऊपर होंगे। टीम में एक ऑल-राउंडर के रूप में खेल रहे, इस अंग्रेजी ऑल-राउंडर ने बल्ले और गेंद दोनों के साथ खराब प्रदर्शन किया है। उन्होंने चार मैचों में केवल 42 रन बनाए हैं और सिर्फ एक विकेट लिया। आरसीबी ऐसे में अब गेंदबाजी को मजबूत करने और वाशिंगटन सुंदर को आजमाने के लिए मोईन अली की जगह साउथी को खिलाने पर भी विचार कर सकती है।


# 3 मुंबई इंडियंस - किरोन पोलार्ड

कैरोन पोलार्ड

वर्तमान पीढ़ी के सबसे महान टी 20 खिलाड़ियों में से एक, किरोन पोलार्ड हाल के दिनों में संघर्ष करते नज़र आये हैं। उन्होंने पिछल सीज़न में नौ मैचों में केवल 133 रन बनाए और अंतिम कुछ मैचों के लिए टीम से बाहर कर दिए गए। ट्रिनिडाड के इस 31 वर्षीय क्रिकेटर ने मुंबई इंडियंस के मध्य क्रम को दबाव में डाल दिया है और इस सीजन में चार मैचों में केवल 50 रन बना पाए हैं। ऐसे में अब मुंबई को बेन कटिंग जैसे खिलाड़ी का उपयोग जो कि बल्ले के साथ साथ गेंद से भी प्रभाव डाल सके।

# 2 किंग्स इलेवन पंजाब - हार्डस विल्जोएन

हार्डस विलोजेन

हालांकि विल्जोएन ने इस सीजन में खराब प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन वह कई बार संघर्ष करते नज़र आये हैं और गेंदबाजी के दौरान बहुत रन दिए हैं। किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटलस के खिलाफ मैच में एंड्रयू टाय की जगह विल्जोएन को खिलाया और हालांकि पंजाब जीत गया, लेकिन अश्विन ने उनपर पारी के अंतिम महत्वपूर्ण ओवर में गेंदबाजी करने का भरोसा नहीं दिखाया। वहीं टाय ने पिछले सीज़न में 24 विकेट चटकाए और पर्पल कैप जीता। वह एक वास्तविक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं और पंजाब की टीम को उन्हें नियमित रूप से खिलाने की जरूरत है।


# 1 चेन्नई सुपर किंग्स - शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर 2018 के बाद से अंतिम ओवरों में रन देने के मामले में आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज हैं। उन्होंने डेथ ओवरों में 12 रन प्रति ओवर से अधिक की इकॉनमी से रन दिए दिए हैं और केवल मोहित शर्मा ने ही इस सीएसके गेंदबाज़ की तुलना में अधिक रन दिए हैं। इस सीज़न के चार मैचों में, ठाकुर ने 10 रन प्रति ओवर से ज्यादा की इकॉनमी से रन दिए हैं और केवल दो विकेट लिए। ऐसे में जब तक वह अपनी गेंदबाजी में सुधार नहीं करते, चेन्नई की टीम का उनपर भरोशा करना आगे चलकर नुक्सान पहुंचा सकता है।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now