Create
Notifications

आईपीएल 2019: पुणे वॉरियर्स टीम की और से खेलने वाले खिलाड़ी अब कहां हैं?

Enter Caption
varsha
visit

आईपीएल के इतिहास में कुछ गिनी-चुनी ही टीम है, जिन्होंने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। किंतु कुछ टीमें इस खिताब को जीतने के लिए लगातार 10 साल से भी अधिक समय से इंतजार कर रही है। आईपीएल की शुरुआत से 8 टीमें ही इस टूर्नामेंट में भाग लेती थी। किंतु 2011 में हमें कुल मिलाकर 10 टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनती हुई दिखी। 2011 में 8 टीमों के अलावा पुणे वॉरियर्स इंडिया और कोची टस्‍कर्स केरला ने आईपीएल में भाग लिया।

पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम का नाम भारतीय शहर पुणे के नाम पर रखा गया था। इस टीम में कुछ बड़े क्रिकेट जगत के नाम शामिल थे, किंतु इसके बावजूद यह टीम आईपीएल खिताब जीतने में असमर्थ रही। यह टीम आईपीएल में खेले गए मुकाबलों में से मात्र 12 मुकाबले ही जीत पाई। तो आइए जान लेते हैं इस टीम के कुछ शानदार क्रिकेटरों के बारे मे और आज वह क्रिकेटर कहां है?

#15 युवराज सिंह

Enter caption

युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ दिग्गज खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। युवराज सिंह अपने आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। युवराज सिंह का आईपीएल करियर उतना अच्छा नहीं रहा जितना उनका अंतरराष्ट्रीय करियर है। युवराज सिंह 5 से अधिक आईपीएल टीमों के लिए मुकाबले खेल चुके हैं। 2011 में पुणे वारियर्स इंडिया का हिस्सा बनने के बाद 2012 में अपने कैंसर के कारण वह इस टीम का हिस्सा नहीं बन सके। युवराज सिंह ने आईपीएल में पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए 27 मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 581 रन बनाएं। अपनी बीमारी से पूरी तरह ठीक होने के बाद 2019 के आईपीएल में युवराज सिंह को मुंबई इंडियंस टीम की ओर से खेलने के लिए चुना गया है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#14 रॉबिन उथप्पा

Enter caption

रॉबिन उथप्पा एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। रॉबिन उथप्पा अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। रॉबिन उथप्पा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए 46 वनडे मुकाबले और 13 टी-20 मुकाबले खेले हैं। 2011 से लेकर 2013 तक वे पुणे वॉरियर्स इंडिया का हिस्सा रहे। इस दौरान रॉबिन उथप्पा ने 46 मुकाबलों में 1103 रन बनाए हैं जिसमें चार अर्धशतक शामिल है।

वर्तमान में रॉबिन उथप्पा आईपीएल के 2018 सीजन में हुई इंजरी से रिकवर कर रहे हैं, और संभवत वे इस सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से एक बार फिर खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

#13 सौरव गांगुली

Enter caption

सौरभ गांगुली को भारत के सफल कप्‍तान में से एक माना जाता हैं। सौरभ गांगुली ने भारतीय टीम को मौके पर जीत दिलाई। सौरव गांगुली को 2011 में पुणे वारियर्स इंडिया टीम की ओर से चुना गया। सौरभ गांगुली ने पुणे वॉरियर्स इंडिया की ओर से 19 मुकाबलों में 318 रन बनाए और 2012 में इन्होंने आईपीएल से संन्यास की घोषणा की।

वर्तमान में सौरव गांगुली बंगाल क्रिकेट काउंसिल के प्रैसिडेंट है साथ ही वे आईपीएल गवर्निंग काउंसिल टीम के सदस्य भी हैं।

#12 स्टीव स्मिथ

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पुणे वॉरियर्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं पिछले साल बॉल टैंपरिंग के मामले में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट मैच में 1 साल के लिए बैन किया गया था। स्टीव स्मिथ 2012 और 2013 में पुणे वॉरियर्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं स्टीव स्मिथ ने पुणे वॉरियर्स टीम के लिए 22 मुकाबले खेले जिसमें इन्होंने 521 रन बनाए हैं।

स्टीव स्मिथ 1 साल का बैन झेलने के बाद 2019 में अपनी वापसी करने वाले हैं साथ ही वे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे।

#11 अशोक डिंडा

Enter caption

अशोक डिंडा भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज रह चुके हैं अशोक डिंडा का आईपीएल करियर काफी निराशाजनक रहा। अशोक डिंडा ने भारत की ओर से अंतर्राष्ट्रीय मंच में 13 वनडे और टी-20 मुकाबले खेले हैं। अशोक डिंडा ने 2012 में पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम में डेब्यू किया था और इस टीम में खेलते हुए उन्होंने 20 मुकाबलों में 25 विकेट लिए।

अशोक डिंडा अंतिम बार 2017 के आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम की ओर से खेलते हुए नजर आए थे। 2019 के आईपीएल में वे नजर नहीं आने वाले है।

#10 भुवनेश्वर कुमार

Bhuvneshwar Kumar is currently India's main bowler in all formats of the game.

भुवनेश्वर कुमार अपनी सटीक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, भुवनेश्वर कुमार विश्व कप 2019 के लिए चयनित भारतीय टीम का हिस्सा बनने वाले हैं। भुवनेश्वर कुमार ने पुणे वॉरियर्स इंडिया में 2011 में डेब्यू किया था, भुवनेश्वर कुमार ने पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम की ओर से खेलते हुए 31 मुकाबलों में 24 विकेट लिए हैं।

2014 के बाद से भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा बनते हुए नजर आए, साथ ही वर्तमान में वे भारतीय क्रिकेट टीम में एक मुख्य गेंदबाज की भूमिका निभा रहे हैं।

#9 मनीष पांडे

Enter caption
Enter caption

मनीष पांडे 2011 से लेकर 2013 तक पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम का हिस्सा रह चुके हैं, इन्होंने पुणे टीम की बल्लेबाजी क्रम को मजबूती प्रदान की। मनीष पांडे ने पुणे वॉरियर्स इंडिया की ओर से 27 मुकाबलों में 525 रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल है।

2019 के आईपीएल में मनीष पांडे सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से मुकाबला खेलेंगे। साथ ही वे भारत की टीम में अपनी वापसी करने का प्रयास कर रहे हैं।

#8 माइकल क्लार्क

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माइकल क्लार्क भी पुणे वारियर्स इंडिया टीम का हिस्सा रह चुके हैं। माइकल क्लार्क ने 6 आईपीएल मुकाबलों में 98 रन बनाएं हैं। माइकल क्लार्क ने ऑस्ट्रेलिया को 2015 का विश्व कप जिताया था।

वर्तमान में माइकल क्लार्क एक कमेंटेटर के रूप में क्रिकेट मुकाबलों की कमेंट्री कर रहे हैं, साथ ही उन्होंने 2015 के विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया।

#7 मुरली कार्तिक

Enter caption

मुरली कार्तिक 1 काफी अच्छे भारतीय स्पिनर रह चुके हैं। मुरली कार्तिक ने भारत की ओर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आठ टेस्ट मुकाबले से 37 वनडे और एक टी-20 मुकाबले खेले हैं। मुरली कार्तिक ने पुणे वॉरियर्स इंडिया की ओर से 2011 और 2012 का आईपीएल सीजन खेला। मुरली कार्तिक ने पुणे वॉरियर्स टीम की ओर से 17 मुकाबलों में 5 विकेट लिए हैं।

वर्तमान में मुरली कार्तिक ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब वह एक क्रिकेट एक्सपर्ट बन चुके हैं। साथ ही वे अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में एक हिंदी कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हैं।

#6 वैन पार्नेल

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के शानदार ऑल राउंडर वैन पार्नेल गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों डिपार्टमेंट में काफी अच्छे क्रिकेटर रहे हैं। पुणे वॉरियर्स इंडिया की टीम में 2011 में उन्हें लिया गया, वैन पार्नेल द्वारा पुणे वारियर्स टीम के लिए 18 मुकाबले खेले गये, जिसमें उन्होंने 20 विकेट लिए।

2018 में वैन पार्नेल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट से संन्यास ले लिया। किंतु अभी भी वे अलग अलग देशों की टी-20 सीरीज में हिस्सा ले रहे हैं।

#5 मार्लन सैमुएल्स

Enter caption

मार्लोन सैमुअल्स वेस्टइंडीज के एक शानदार बल्लेबाज हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज को 2012 और 2016 के आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप जीतने में काफी मदद की। मार्लोन सैमुअल्स ने 2012 में पुणे वॉरियर्स टीम में अपना डेब्यू किया था। मार्लोन सैमुअल्स ने 2012 और 2013 के आईपीएल में पुणे की टीम की ओर से 10 मुकाबलों में 132 रन बनाए।

दिसंबर 2018 के बाद मार्लोन सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज की ओर से कोई अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में भाग नहीं लिया। किंतु वे कैरिबियन टी-20 लीग में खेलते हुए नजर आए थे।

#4 ग्रीम स्मिथ

Enter caption
Enter caption

ग्रीम स्मिथ पूर्व साउथ अफ्रीकन क्रिकेटर हैं जो साउथ अफ्रीका के महानतम कप्तानों में गिने जाते हैं। ग्रीम स्मिथ ने आईपीएल में ज्यादा मुकाबले नहीं खेले, ग्रीम स्मिथ द्वारा खेले गए 29 आईपीएल मुकाबलों में इन्होंने 739 रन बनाए जिसमें 4 अर्धशतक शामिल है।

2014 के बाद ग्रीम स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साउथ अफ्रीका के लिए कोई भी मुकाबले नहीं खेले हैं। वर्तमान में वे एक कॉमेंटेटर के रूप में लाइव क्रिकेट मुकाबलों का हिस्सा बनते हुए नजर आते हैं।

#3 ल्यूक राइट

Enter caption

ल्यूक राइट इंग्लैंड मूल के विस्फोटक बल्लेबाज है, जिन्होंने 2007 में भारत के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। ल्यूक राइट 2012 में पुणे वारियर्स टीम का हिस्सा बने, ल्यूक राइट ने पुणे वॉरियर्स टीम की ओर से मात्र 7 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 106 रन बनाए साथ ही 2 विकेट भी लिए।

2014 के बाद से ल्यूक राइट ने इंग्लैंड टीम के लिए कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है, किंतु बिग बैश लीग में ल्यूक राइट खेलते हुए नजर आए हैं।

#2 जेसी राइडर

Enter caption

जेसी राइडर न्यूजीलैंड के ऑल राउंडर क्रिकेटर है, जेसी राइडर पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए 2011और 2012 में खेल चुके हैं। पुणे की टीम की ओर से इन्होंने 24 मुकाबलों में 548 रन बनाए है, जिसमे 4 अर्धशतक शामिल है।

2014 में जेसी राइडर का शरीर एक घटना के कारण फ्रेक्चर हो गया था, जिस कारण वह क्रिकेट से काफी दूर हो गए।

#1 एंजेलो मैथ्यूज

Enter caption

2011 में श्रीलंका के ऑल राउंडर एंजेलो मैथ्यूज को पुणे वारियर्स टीम का हिस्सा बनाया गया। किंतु वे 2011 में अपनी इंजरी के चलते एक भी मुकाबला खेल नहीं सके। 2012 में एक बार फिर उन्हें पुणे वॉरियर्स टीम की ओर से खेलने का मौका मिला और अगले 2 सीजन में उन्होंने 20 मुकाबलों में 299 रन बनाए और 12 विकेट लिए।

एंजेलो मैथ्यूज ने अपना अंतिम आईपीएल मुकाबला 2017 में खेला था, एवं अपनी इंजरी के कारण वे श्रीलंका टीम से दूर है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now