Create
Notifications

आईपीएल 2019: कभी खिताब न जीत पाने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन

Eतकई
Ankit Pasbola

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। तब से लेकर अब तक इस लीग की सफलता ने निरन्तर नये आयाम छूए हैं। अधिकतर क्रिकेटर इस लीग का हिस्सा बनना चाहते है। आईपीएल के कारण कुछ खिलाड़ियों ने पूरे विश्वपटल पर अपना नाम बनाया है।

आईपीएल खेल रहे प्रत्येक खिलाड़ी खिताब जीतना चाहता है। कुछ खिलाड़ी इस लीग में इतने दुर्भाग्यशाली भी हैं जो दस साल से ज्यादा समय से खेल रहे हैं मगर विजेता टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। इनमें विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, युवराज सिंह, इशांत शर्मा,वरुण एरोन और अमित मिश्रा प्रमुख हैं।

अब हम ऐसे खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन बनाएंगे जो अब तक आईपीएल की विजेता टीम के सदस्य नहीं बन पाए हैं।

( नियमों के मुताबिक ही टीम में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ियों को जगह दी गई है। )

#1 ऊपरी बल्लेबाजी क्रम

Eतजी

केएल राहुल ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमो से खेला है और खिताब जीतने में असफल हुए हैं। वह पंजाब की ओर से ओपनिंग भी करते हैं

दूसरे सलामी बल्लेबाज विराट कोहली हो सकते हैं, क्योंकि टी20 प्रारूप में सबसे अच्छे बल्लेबाज को ज्यादा से ज्यादा ओवरों में बल्लेबाजी करनी चाहिए। कोहली के आईपीएल के सभी शतक सलामी बल्लेबाज के रूप में आए हैं। विराट कोहली बतौर बल्लेबाज तो आईपीएल में सफलः हुए हैं मगर एक कप्तान के रूप में दुर्भाग्यशाली रहे हैं।

अगर नम्बर तीन की बात की जाय तो एबी डीविलियर्स से उपयुक्त कोई बल्लेबाज नहीं हो सकता। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का यह बल्लेबाज पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिए भी खेल चुका है। एबी डीविलियर्स क्रिकेट के सीमित प्रारूप में चारो दिशाओं में शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए उन्हें 'मिस्टर 360' भी कहा जाता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 मध्यक्रम और ऑलराउंडर

Enजी

युवराज सिंह इस टीम में मध्यक्रम की जिम्मेदारी निभाएंगे। उनके पास टी20 क्रिकेट का लंबा अनुभव है। वह इस बार भी मुंबई इंडियंस की ओर से भी नम्बर चार पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। पांचवें नम्बर पर ऋषभ पंत उपयुक्त होंगे। उनके पास बड़े शॉट लगाने की काबिलियत है जिस कारण वह अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोर सकते हैं। इसके साथ ही पंत विकेटकीपिंग की भूमिका भी निभाएंगे।

बेन स्टोक्स अच्छे ऑलराउंडर हैं और इस समय राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा हैं। उनकी उपस्थिति में टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को फायदा पहुचेगा। वह इससे पहले पुणे वारियर्स के लिए भी खेल चुके हैं। स्टोक्स के अलावा कार्लोस ब्रैथवेट दूसरे ऑल राउंडर होंगे। वह टी20 के धाकड़ बल्लेबाज हैं। ऊंचे कद का यह खिलाड़ी बड़े शॉट लगाने के लिए विश्वप्रसिद्ध हैं। अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के दम पर ही ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज को टी20 विश्वकप का फाइनल जितवाया था। वह इस समय केकेआर का हिस्सा हैं।

#3 गेंदबाजी विभाग

Entरंक

जोफ्रा आर्चर क्रिकेट जगत मे एक नई सनसनी बनकर उभरे है। अपनी गति और सटीक यॉर्कर के कारण वह अंतिम ऑवरों में भी किफायती सिद्ध हुए हैं। वह इस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं। इस टीम में गेंदबाजी की जिम्मेदारी अनुभवी इशांत शर्मा के कंधों पर होगी। वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद जैसी टीमों में खेल चुके हैं मगर खिताब नहीं जीत पाये हैं।

अमित मिश्रा इस टीम के मुख्य स्पिनर होंगे। वह सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल चुके हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में 138 आईपीएल खेले हैं जिसमे उन्होंने 24 की औसत से 149 विकेट लिए हैं। टीम के अंतिम तेज गेंदबाज वरुण एरोन होंगे। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेला है ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...