Create

आईपीएल 2019: अजिंक्य रहाणे को हटाकर राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को बनाया कप्तान

Steve Smith

आईपीएल के इस सीजन कप्तानी में खराब प्रदर्शन के कारण राजस्थान रॉयल्स टीम मैनेजमेंट ने अजिंक्य रहाणे को कप्तान पद से हटाकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को कप्तान नियुक्त किया है। इस खबर की पुष्टि राजस्थान रॉयल्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर किया है।

गौरतलब हो कि साल 2018 में भी स्टीव स्मिथ को कप्तान नियुक्त किया गया था लेकिन बॉल टेम्परिंग मामले को संज्ञान में लेते हुए राजस्थान रॉयल्स टीम मैनेजमेंट ने उन्हें आईपीएल में भाग लेने से मना कर दिया था और अजिंक्य रहाणे को कप्तान नियुक्त कर दिया था।

अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स टीम प्लेऑफ में पहुंची थी लेकिन एलिमिनेटर मुकाबले में उसे कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद इस टीम का फाइनल जीतने का सपना टूट गया। जबकि स्टीव स्मिथ ने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए पूरे सीजन कप्तानी कर चुके हैं जहां उनके नेतृत्व में पुणे फाइनल में पहुंची थी और उपविजेता बनी। वे इससे पहले भी राजस्थान रॉयल्स और पुणे वॉरियर्स के लिए कुछ मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने इस विषय में बात करते हुए कहा कि अजिंक्य रहाणे ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था उन्हीं की बदौलत टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी लेकिन अब फ्रेंचाइजी सोचती है कि उसे एक ताजे सोच की आवश्यकता है जो उसे आईपीएल 2019 में वापस पटरी पर लाने में मदद करेगी। स्टीव स्मिथ हमेशा से ही राजस्थान रॉयल्स टीम के नेतृत्व का हिस्सा रहे हैं, रहाणे भी एक ओर से टीम के लिए महत्वपूर्ण आवाज बने रहेंगे। इसीलिए राजस्थान रॉयल्स टीम में एक छोटा सा बदलाव हुआ है जिसका उद्देश्य अंक तालिका में ऊपर जाना है।

गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ आईपीएल इतिहास में अब तक 24 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं जिसमें उन्हें 16 मैचों में जीत और 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के लिए 4 मैचों में कप्तानी की थी जिसमें उन्हें सभी 4 मैचों में जीत हासिल हुई थी। जबकि अजिंक्य रहाणे आईपीएल इतिहास में 24 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं जिसमें उन्हें 9 मैचों में जीत और 15 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment