Create
Notifications

आईपीएल 2019, 25वां मैच: चेन्नई सुपरकिंग्स ने रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हराया

Enter caption
निशांत द्रविड़
visit

जयपुर में खेले गए आईपीएल 2019 के 25वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रोमांचक मुकाबले में चार विकेट से हराया। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाये, जिसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने आखिरी गेंद पर चार विकेट से मैच जीत लिया। महेंद्र सिंह धोनी की यह आईपीएल में कप्तान के तौर पर 100वीं जीत है और उन्हें 58 रनों की बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।

एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और हरभजन सिंह एवं स्कॉट कुगेलिन की जगह टीम में मिचेल सैंटनर और शार्दुल ठाकुर को शामिल किया। राजस्थान रॉयल्स में प्रशांत चोपड़ा, कृष्णप्पा गौतम और सुधेसन मिधुन की जगह संजू सैमसन, रियान पराग और जयदेव उनादकट को शामिल किया गया।

राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत तो काफी तेज़ हुई, लेकिन तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे (14) के आउट होने के बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। पांचवें ओवर में ही टीम के 50 रन पूरे हुए, लेकिन उससे पहले चौथे ओवर में जोस बटलर (23) भी आउट हो गए थे। छठे ओवर में संजू सैमसन (6) भी चलते बने और 6 पावरप्ले के 6 ओवर के बाद स्कोर 54/3 था। नौवें ओवर में राहुल त्रिपाठी (10) और 11वें ओवर में स्टीव स्मिथ (15) भी आउट हो गए। रॉयल्स ने 15वें ओवर में 100 रन पूरे किये, लेकिन उसी ओवर में रियान पराग (16) भी आउट हुए और 15 ओवर के बाद स्कोर 103/6 था।

बेन स्टोक्स ने 26 गेंदों में 28 रनों की पारी खेली, लेकिन 19वें ओवर में 126 के स्कोर पर उनके आउट होने से टीम को बड़ा झटका लगा। श्रेयस गोपाल ने 7 गेंदों में 19 रनों की तेज़ और नाबाद पारी खेलकर टीम को 150 के पार पहुँचाया। जोफ्रा आर्चर 12 गेंद में 13 रन बनाकर नाबाद रहे और आखिरी ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने 18 रन बनाये। चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से रविंद्र जडेजा ने दो विकेट लिए और साथ ही आईपीएल में 100 विकेट पूरे किये। जडेजा के अलावा दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो और मिचेल सैंटनर ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य के जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स की शुरुआत बेहद खराब रही और पावरप्ले में ही उनके चार विकेट गिर गए। 6 ओवर के बाद स्कोर 24/4 था और शेन वॉटसन (0), फाफ डू प्लेसी (7), सुरेश रैना (4) और केदार जाधव (1) आउट हो चुके थे। हालाँकि इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अम्बाती रायडू के साथ पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई और टीम को 15वें ओवर में 100 के पार पहुंचाया।

रायडू ने 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 18वें ओवर में वह 47 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए और आखिरी दो ओवरों में चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत के लिए 30 रनों की जरूरत थी। महेंद्र सिंह धोनी ने 19वें ओवर में 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन आखिरी ओवर में वह 43 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हो गए और टीम को बहुत बड़ा झटका लगा।

मैच के आखिरी ओवर में एक बहुत बड़ा विवाद हुआ, जब अंपायर ने बेन स्टोक्स की एक गेंद को नो बॉल देने के बाद फैसला बदल लिया और इसी वजह से महेंद्र सिंह धोनी को काफी गुस्से में देखा गया और वह मैदान पर अंपायरों से बहस करने भी आ गए थे। आखिरी गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत थी और मिचेल सैंटनर (3 गेंद 10*) ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। रविंद्र जडेजा 4 गेंदों में 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से बेन स्टोक्स ने दो और जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी एवं जयदेव उनादकट ने एक-एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

राजस्थान रॉयल्स: 151/7 (बेन स्टोक्स 28, रविंद्र जडेजा 2/20)

चेन्नई सुपरकिंग्स: 155/6 (महेंद्र सिंह धोनी 58, अम्बाती रायडू 57, बेन स्टोक्स 2/39)


मैच हाइलाइट्स यहां देखें:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now