आईपीएल 2019: प्रदर्शन के अनुसार सभी टीमों की रेटिंग 

मुंबई इंडियंस 

आईपीएल का 12 वां संस्करण मुंबई इंडियंस की चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत के साथ आखिरकार खत्म हुआ। हैदराबाद में खेले गए फाइनल मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को 1 रन से हराया और अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता। मुंबई के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को फाइनल में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड दिया गया।

इस आईपीएल में जहाँ कईं टीमों ने निरंतर प्रदर्शन किया और प्लेऑफ में जगह बनाई, वहीं कुछ टीमें संघर्ष करती हुई नज़र आईं और दमदार प्रदर्शन दिखाने में असफल रहीं। आज इस लेख में हम सभी टीमों के प्रदर्शन के हिसाब से उनकी रेटिंग करेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - 4/10

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस सीजन को जल्द से जल्द भुलाना चाहेगी। टीम 14 मैचों में 5 जीत और 8 हार के साथ अंक तालिका में आठवें स्थान पर रही। इस साल आईपीएल में पूरी टीम विराट कोहली और एबी डीविलियर्स पर निर्भर दिखी और इन दोनों खिलाड़ियों ने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और टूर्नामेंट में क्रमशः 464 और 442 रन बनाए। लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज़ों का समर्थन ना मिलने के चलते टीम बीच के ओवरों में रन बनाने में असफल रही।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को अच्छे भारतीय मिडिल आर्डर बल्लेबाज़ की कमी भी खली। गेंदबाज़ी में युजवेंद्र चहल को छोड़ कर टीम के सभी गेंदबाज़ काफी महंगे साबित हुए और अंतिम ओवरों में 13 की ज़्यादा की इकॉनमी से रन दिए।

कोलकाता नाइट राइडर्स - 5/10

कोलकाता नाईट राइडर्सÂ

दिनेश कार्तिक के नेतृत्व वाली टीम ने इस साल के आईपीएल अभियान की जबर्दस्त शुरुआत की और खेले गए पहले पांच मुकाबलों में चार मुकाबले जीतकर अंक तालिका पर अव्वल थी। लेकिन टूर्नामेंट के बीच में टीम उस गति को सँभालने में असफल रही, और लीग स्टेज के अंत में 14 मैचों में 6 जीत और 8 हार के साथ अंक तालिका में पांचवे स्थान पर रही।

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने 200 के स्ट्राइक रेट के साथ 510 रन बनाए और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने 3 अर्धशतक जड़कर खुद को केकेआर के लिए सीजन के उभरता हुआ खिलाड़ी साबित किया।

दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा जैसे टीम के दिग्गज खिलाड़ी इस सीजन में अपनी चाप छोड़ने में असफल रहे और धीमे स्ट्राइक रेट से रन बनाने के चलते टीम के लिए ज़्यादा योगदान नहीं कर पाए। दूसरी ओर कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज़ का फॉर्म में ना होना केकेआर के लिए एक और बड़ा झटका था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

राजस्थान रॉयल्स - 5 / 10

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की टीम भी जल्द से जल्द इस सीजन को भुलाना चाहेगी। टीम 14 मैचों में 5 जीत और 8 हार के साथ अंक तालिका में सातवे स्थान पर रही। इस साल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज़ी क्रम ने अच्छा प्रदर्शन दिखाया और जोस बटलर,संजू सेमसन, अजिंक्य रहाणे और रियान पराग जैसे खिलाड़ियों ने अपना दम दिखाया।

गेंदबाज़ी की बात करें, तो जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल को छोड़कर कोई भी गेंदबाज़ सफल नहीं रहा। जयदेव उनादकट, जिन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 8 करोड़ में ख़रीदा था, अपना दम दिखाने में विफल रहे और अंतिम ओवरों में 10 से ज़्यादा की इकॉनमी से रन देते हुए टीम को कई मुकाबले गंवाने पड़े।

किंग्स इलेवन पंजाब - 6/10

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन इस आईपीएल में मिला जुला रहा। बल्लेबाज़ी की बात करें, तो क्रिस गेल और केएल राहुल ने टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और गेंदबाज़ी की बात करें, तो मोहम्मद शमी और कप्तान अश्विन का नाम छाया रहा।

पंजाब की सबसे बड़ी निराशा डेविड मिलर और मुजीब उर रहमान जैसे विदेशी खिलाड़ी रहे, जो टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं कर सके।

टीम 14 मैचों में 6 जीत और 8 हार के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर रही।

सनराइजर्स हैदराबाद - 7/10

सनराइजर्स हैदराबाद

हैदराबाद ने इस सीजन में 15 मैच खेले, जिसमें 6 जीत और 9 हार के साथ टीम चौथे स्थान पर रही। बल्लेबाज़ी की बात करें, तो डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो और मनीष पांडे ने बल्ले से दमदार प्रदर्शन दिखाया, जबकि गेंदबाज़ी में खलील अहमद ने शानदार प्रदर्शन किया। मोहम्मद नबी और राशिद खान की अफगान-जोड़ी अपनी ऑलराउंड क्षमताओं के साथ टीम के लिए असरदार साबित हुई ।

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार से इस आईपीएल में काफी उम्मीदें थीं,लेकिन 15 मुकाबलों में उन्होंने सिर्फ 13 विकेट निकाले और काफी महंगे साबित हुए। यूसुफ पठान और दीपक हूडा की भारतीय जोड़ी भी मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी।

दिल्ली कैपिटल्स - 8/10

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन में 16 मैच खेले, जिसमें 10 जीत और 6 हार के साथ टीम तीसरे स्थान पर रही। बल्लेबाज़ी की बात करें, तो शिखर धवन, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने बल्ले से दमदार प्रदर्शन दिखाया, जबकि गेंदबाज़ी में इशांत शर्मा, कागिसो रबाडा ने शानदार प्रदर्शन किया। कीमो पॉल और क्रिस मॉरिस अपनी ऑलराउंड क्षमताओं के साथ टीम के लिए असरदार साबित हुई ।

भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ इस साल फॉर्म से बाहर लगे और आईपीएल में दिल्ली के लिए दमदार प्रदर्शन करने में विफल रहे।

चेन्नई सुपर किंग्स - 9/10

चेन्नई सुपर किंग्सÂ

चेन्नई ने इस सीजन में 17 मैच खेले, जिसमें 10 जीत और 7 हार के साथ दूसरे स्थान पर रही। बल्लेबाज़ी की बात करें, तो शेन वॉटसन, महेंद्र सिंह धोनी ने बल्ले से दमदार प्रदर्शन दिखाया, जबकि गेंदबाज़ी में दीपक चाहर, हरभजन सिंह और इमरान ताहिर ने शानदार प्रदर्शन किया। रविंद्र जडेजा ने भी ऑलराउंडर के तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया।

टीम के बल्लेबाज़ सुरेश रैना और अम्बाती रायडू ने इस साल अपने प्रदर्शन से निराश किया, जिसके चलते चेन्नई ने काफी मैच गंवाए।

मुंबई इंडियंस - 9.5 / 10

मुंबई इंडियंस

साल 2019 की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने इस साल 16 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 11 मुकाबले जीते और 5 मुकाबले हारे। बल्लेबाज़ी की बात करें, तो रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक ने बल्ले से दमदार प्रदर्शन दिखाया, जबकि गेंदबाज़ी में राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा ने शानदार प्रदर्शन किया। हार्दिक पांड्या के साथ क्रुणाल पांड्या और कीरोन पोलार्ड ने भी ऑलराउंडर के तौर पर अहम योगदान दिया।

टीम के मध्य क्रम बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव ने भी टीम की खिताबी जीत में अहम योगदान दिया। युवराज सिंह और एविन लुईस कुछ ख़ास नहीं कर पाए और उन्हें ज्यादा मौके भी नहीं मिले।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़