Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जिनके प्रदर्शन पर होंगी सबकी निगाहें

England v Australia - 1st Royal London ODI
Neeraj

आईपीएल का 12वां संस्करण 23 मार्च, 2019 से खेला जाना है। यह टूर्नामेंट भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का शानदार मंच है। सभी विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज़्यादा प्रभाव ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने आईपीएल के हर सीजन में डाला है। माइक हसी, शेन वाटसन और डेविड वॉर्नर जैसे खिलाड़ियों का रिकॉर्ड आईपीएल में शानदार रहा है।

आईपीएल के 11 संस्करणों में 3 बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने अपनी कप्तानी में टीमों को खिताब जिताया है। 5 औरेंज कैप, 1 पर्पल कैप और 4 मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर्स टाइटल के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में कुल 10 व्यक्तिगत टाइटल जीते हैं। इस सीजन आईपीएल में कुल 12 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी खेलने वाले हैं।

इसके अलावा एडम जैंपा, शॉन मार्श, उस्मान ख़्वाजा और केन रिचर्डसन जैसे ऑस्ट्रेलिया के कुछ बड़े खिलाड़ी इस सीजन की नीलामी में नहीं बिके हैं। आईपीएल में अपना प्रभाव छोड़ने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज़्यादा नाम बल्लेबाजों और आल-राउंडर खिलाड़ियों का शामिल है। हालांकि, पिछले साल एंड्रू टाई ने पर्पल कैप जीता था तो एक नजर डालते हैं ऑस्ट्रेलिया के उन 3 तेज गेंदबाजों पर जिनके प्रदर्शन पर इस सीजन सबकी निगाहें रहेंगी।

#3 नाथन कुल्टर-नाइल (रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर)

BBL - Scorchers v Renegades

31 वर्षीय नाथन कुल्टर नाइल दाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए उन्होंने 22 वनडे मैचों में 38 और 26 टी-20 मुकाबलों में 30 विकेट झटके हैं। हाल ही समाप्त हुई बिग बैश लीग में कुल्टर-नाइल ने 7.45 की इकॉनमी से 13 पारियों में 14 विकेट झटके थे।

आईपीएल में कुल्टर-नाइल ने सबसे पहले 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए खेला था। उसके बाद 2014 से लेकर 2016 तक वह दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ रहे और फिर 2017 में वह कोलकाता नाइट राइडर्स चले गए। पिछले सीजन से कुल्टर-नाइल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ हैं लेकिन पिछले सीजन वह चोट के कारण बिना कोई मुकाबला खेले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

आईपीएल 2017 में उन्होंने कोलकाता के लिए 8 मैच में ही 15 विकेट झटके थे। कुल मिलाकर उन्होंने 26 आईपीएल मैचों में 36 विकेट झटके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 बिली स्टैनलेक (सनराइजर्स हैदराबाद)

BBL - Sixers v Strikers

24 वर्षीय बिली स्टैनलेक को उनकी तेज गेंदबाजी और खतरनाक बाउंसर के लिए जाना जाता है। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले सबसे लंबे खिलाड़ियों में से एक हैं। टी-20 में उन्होंने 17 मैचों में 25 विकेट झटके हैं। हाल ही में समाप्त हुई बिग बैश लीग में उन्होंने एडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए 11 मैचों में 11 विकेट झटके हैं।

स्टैनलेक ने 2017 में पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल खेला था। 2018 से वह सनराइजर्स हैदराबाद के साथ बने हुए हैं। उन्होंने केवल 6 आईपीएल मुकाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने 7 विकेट झटके हैं। आईपीएल 2018 में उन्होंने केवल 4 मैच खेले थे क्योंकि वह अंगुली में चोट लगने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। सनराइजर्स के पास आईपीएल का सबसे बेहतरीन गेंदबाजी अटैक है और स्टैनलेक जैसा लंबा और तेज गेंदबाज अपनी गति और बाउंस से बल्लेबाजों को काफी परेशान कर सकता है।

#1 एंड्रू टाई (किंग्स इलेवन पंजाब)

BBL - Scorchers v Sixers

32 वर्षीय एंड्रू टाई को उनके नकल बॉल्स और शानदार यॉर्कर फेंकने के लिए जाना जाता है। 2018 में वह कुल 31 विकेट झटककर टी-20 में सबसे ज़्यादा विकेट झटकने वाले गेंदबाज थे। कुल मिलाकर उन्होंने 26 मैचों में 37 टी-20 विकेट झटके हैं। हाल ही में समाप्त हुई बिग बैश लीग में उन्होंने 14 मैचों में 17 विकेट हासिल किए थे।

आईपीएल में टाई ने सबसे पहले 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेला था लेकिन पिछले सीजन से ही वह किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं। 2017 में उन्होंने अपने आईपीएल डेब्यू में ही हैट्रिक हासिल किया था और मैच में 17 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे जो कि किसी भी खिलाड़ी का डेब्यू मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 2018 के आईपीएल में टाई ने 24 विकेट हासिल किए थे और पर्पल कैप जीता था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...