Create
Notifications

आईपीएल में विकेट लेने वाले तीन बल्लेबाज, जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

Enter caption
mayankagrawal9192
visit

क्रिकेट के शॉर्ट फॉर्मेट अर्थात् टी-20 फॉर्मेट में यह माना जाता है कि बल्लेबाज हमेशा गेंदबाज के ऊपर हावी होता है। किंतु कुछ मौकों पर ऐसा भी देखा गया है जब गेंदबाज ने अपने प्रदर्शन के दम पर विपक्षी टीम को बहुत ही कम रनों पर ऑल आउट कर दिया हो। लेकिन बहुत ही कम ऐसे मौके देखे गए, जब एक बल्लेबाज ने गेंदबाजी करते हुए विपक्षी टीम के बल्लेबाज को आउट किया। क्रिकेट में ऑलराउंडर से उम्मीद की जाती है कि वह आवश्यकता पड़ने पर टीम को विकेट दिलाए, किंतु टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज से ऐसी कोई उम्मीद नहीं रखी जाती।

कई बार टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज भी सभी को हैरान करते हुए विकेट लेने में सफल हो जाते हैं। आप लोगों ने आईपीएल के दौरान सुरेश रैना, क्रिस गेल, केदार जाधव आदि बल्लेबाजों के विकेट लेते हुए देखा होगा, किंतु ऐसे भी कुछ बल्लेबाज जिन्होंने विकेट लिए हैं लेकिन इस बात को बहुत कम ही दर्शक जानते हैं। तो आइए जान लेते हैं ऐसे ही तीन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने आईपीएल के दौरान विकेट लिए हैं।

#3 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे एक क्लासिक दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी से सभी दर्शकों का दिल जीता है। बल्लेबाजी के अलावा अजिंक्य रहाणे ने समय आने पर गेंदबाजी से भी अपनी टीम की सहायता की है। 2009 के आईपीएल के दौरान अजिंक्य रहाणे गेंदबाजी करते हुए नजर आए। अजिंक्य रहाणे ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपना एकमात्र ओवर डाला, और इस ओवर में उन्होंने ल्यूक पॉमर्सबैक को आउट किया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे गेंदबाजी करते हुए नजर नहीं आए ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 आरोन फिंच

Enter caption

आरोन फिंच एक कमाल के टी-20 बल्लेबाज है और यह बात उन्होंने आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन से सच कर दिखाई है। टी-20 इंटरनेशनल में बनाए गए 3 सर्वाधिक व्यक्तिगत रन स्कोर में, दो आरोन फिंच ने बनाए हैं। पुणे वॉरियर्स टीम की ओर से खेलते हुए फिंच को गेंदबाजी करने का मौका दिया गया। पुणे वॉरियर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मुकाबले में फिंच ने गेंदबाजी की, और वे सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाज का विकेट लेने में सफल रहे। जो काम पुणे टीम के मुख्य गेंदबाज नहीं कर पा रहे थे, वह काम फिंच ने कर दिखाया।

#1 शिखर धवन

Enter caption

भारतीय टीम के सलामी ओपनर बल्लेबाज और गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने भारत के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं। 2019 के आईपीएल में शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स टीम की ओर से पारी की शुरुआत कर रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स के अलावा शिखर धवन डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। 2011-12 के दौरान डेक्कन चार्जर्स टीम की ओर से खेलते हुए शिखर धवन ने कुल 4 विकेट लिए थे। शिखर धवन द्वारा आउट किए गए बल्लेबाजों में वीरेंदर सहवाग और सौरव गांगुली शामिल हैं। इसके अलावा शिखर धवन ने डेविड वॉर्नर और शॉन मार्श को आउट किया है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now