Create

आईपीएल 2019: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने नहीं लगाया एक बार भी शतक

ms dhoni
Neeraj sharma

आईपीएल कोई छोटा मोटा क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं है। एक दशक से पुराना इतिहास रहा है और न केवल टीम मालिकों के लिए आईपीएल, प्रतिवर्ष करोड़ों रुपयों के मुनाफे का सौदा साबित होता रहा है। साथ ही खिलाड़ियों के लिए भी खूब सारा पैसा कमाने का मंच है आईपीएल। बीते ग्यारह वर्षों में ढ़ेरों रिकॉर्ड बने हैं और टूटे भी हैं। इंडियन प्रीमियर लीग का बारहवां संस्करण 23 मार्च से शुरू हो रहा है और इस दौरान भी बहुत से रिकॉर्ड टूटने का इंतज़ार कर रहे हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से भी हम आपके सामने रख रहे हैं आईपीएल के इतिहास के ऐसे कुछ खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने आज तक कभी एक भी शतक नहीं लगाया है। ऐसे ही कुछ खिलाड़ी, जिन्होंने आईपीएल में 100 से भी अधिक मैच खेले हैं, तीन चार हजार से अधिक रन भी बनाये हैं, परन्तु एक शतकीय पारी इन खिलाड़ियों से हमेशा से दूर ही रही है।

गौतम गंभीर

gautam gambhir never scored a century in IPL

गौतम गंभीर ने अपने आईपीएल करियर में केवल दो टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। वे दो टीमें दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स हैं। गौतम गंभीर वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार अपनी कप्तानी में आईपीएल का ख़िताब जिताया है।

उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 154 मैच खेले हैं। साथ ही उन्होंने 31 से अधिक की औसत से 4217 रन बनाए हैं। 36 अर्धशतकीय पारी भी खेली हैं, लेकिन एक शतकीय पारी उनसे हमेशा से रूठी हुई है। आईपीएल में उनका सर्वाधिक स्कोर 93 रन है, जो उन्होंने 2012 में रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ बनाये थे। इसके बाद एक बार और गौतम गंभीर 90 के आंकड़े को छू चुके हैं। बता दें कि गौतम गंभीर, आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने की सूची में चौथे स्थान पर विराजमान हैं।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

शिखर धवन

shikhar dhawan highest IPL score

दस वर्ष के पश्चात् शिखर धवन की दिल्ली डेयरडेविल्स/दिल्ली कैपिटल्स में वापसी हुई है। आईपीएल 2019 में वे दिल्ली कैपिटल्स(पहले दिल्ली डेयरडेविल्स) अपने आईपीएल करियर में उन्होंने चार हजार से अधिक रन और तीस से भी अधिक अर्धशतकीय पारी खेली हैं। आईपीएल में उनकी सर्वोच्च पारी 95 रन की रही है, जो उन्होंने करीब आठ वर्ष पहले यानी 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेली थी।

महेंद्र सिंह धोनी

ms dhoni

न केवल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, बल्कि आईपीएल के भी सबसे सफलतम कप्तानों में से एक एम एस धोनी भी इस सूची में शामिल हैं। हालाँकि धोनी का बल्लेबाजी क्रम चार या चार से नीचे ही रहता है और यदि कोई बल्लेबाज नियमित रूप से इसी क्रम पर बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे। तो किसी भी बैट्समैन के लिए क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट में शतक लगाना हमेशा मुश्किल होता है।

आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी का सर्वाधिक स्कोर 79 का रहा है। जो उन्होंने 2018 सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेली थी। आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भी धोनी 100 मैच पूरे करने की कगार पर खड़े हैं, इस दौरान उन्होंने केवल दो अर्धशतकीय पारी खेली हैं। दूसरी ओर आईपीएल में भी उनका रिकॉर्ड कुछ ख़ास अच्छा नहीं है। 175 मैचों में वो किसी एक पारी में केवल बीस बार पचास या इससे अधिक का स्कोर बना सके हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...