आईपीएल 2019: तीन खिलाड़ी जो चेन्नई सुपर किंग्स में डेविड विली की जगह ले सकते हैं

Image result for david willey cricketer ipl

चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर डेविड विली को निजी कारणों की वजह से आईपीएल सीज़न से बाहर होना पड़ा है। इससे पहले आईपीएल सीज़न 2018 की नीलामी में अनसोल्ड रहे विली को एमएस धोनी की अगुवाई वाली फ्रेंचाइजी ने पिछले घायल केदार जाधव के बदले 2 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा था।

अपने एक बयानमें विली ने कहा, "दुर्भाग्य से, पारिवारिक कारणों के कारण मुझे आईपीएल से बाहर होना पड़ा। यॉर्कशायर की तरह ही चेन्नई टीम प्रबंधन ने मुझे पूरा समर्थन दिया है। यह एक आसान निर्णय नहीं है। फिर भी, इस समय मेरे परिवार को मेरी ज़रूरत है।"

विली ने पिछले सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए तीन मैच खेले थे और दो विकेट लेने में कामयाब रहे थे।

बहरहाल, यहां हम इंग्लिश गेंदबाज़ के तीन संभावित विकल्पों के बारे में जानेंगे जो उनके जाने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स में उनकी जगह ले सकते हैं:

#3. क्रिस जॉर्डन

Chris Jordan

इंग्लैंड के युवा प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ टी-20 क्रिकेट का काफी अनुभव रखते हैं। उन्होंने दुनिया भर में होने वाली विभिन्न टी-20 लीग्स में अपने हुनर का लोहा मनवाया है।

दाएं हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज ने अभी तक अपने टी-20 करियर में 148 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 153 विकेट लिए और 832 रन बनाए हैं। उनके वनडे करियर की बात करें तो इंग्लिश पेसर ने 31 मैचों में 5.95 की इकोनॉमी रेट के साथ 43 विकेट लिए हैं और 5/29 उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आंकड़ा हैं।

क्रिस जॉर्डन अब तक दो आईपीएल फ्रेंचाइज़ियों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2016) और सनराइजर्स हैदराबाद ( 2017 और 2018)। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 11 मैचों में 12 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका 4/11 उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आँकड़ा रहा है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बार की आईपीएल नीलामी में जॉर्डन 1 करोड़ के बेस प्राइस पर अनसोल्ड रहे थे। तो डेविड विली के प्रतिस्थापन के रूप में वह एकदम उपयुक्त है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 जेसन होल्डर

Jason Holder

वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज जेसन होल्डर इससे पहले आईपीएल सीज़न 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल चुके हैं। लेकिन वो सीज़न उनके लिए कुछ खास नहीं रहा था। आईपीएल के छठे सीज़न में वेस्टइंडीज़ के वर्तमान कप्तान ने एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम में छह मैच खेले थे और दो विकेट हासिल किये थे, लेकिन इन छह मैचों में वह एक भी रन नहीं बना पाए थे।

विंडीज कप्तान निश्चित रूप से वर्तमान में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में 90 मैचों में 26.3 की औसत से 1471 रन बनाए हैं और 119 विकेट लिए हैं।

जबकि टी-20 प्रारूप में उन्होंने 11 मैच खेलते हुए 10.0 की औसत से 60 रन बनाए हैं और 7.96 की इकोनॉमी रेट से 9 विकेट हासिल किए हैं। होल्डर का बेस प्राइज 75 लाख रुपये हैं, तो ऐसे में उनको खरीदने में सुपरकिंग्स को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इस बात की प्रबल संभावना है कि हम एक बार फिर विंडीज़ कप्तान को सीएसके की जर्सी में देखेंगे।

#1. जेम्स नीशम

James Neesham

न्यूज़ीलैंड के ऑल-राउंडर इस साल की आईपीएल नीलामी में 2019 आईपीएल की नीलामी में अपने बेस प्राइस 75 लाख पर भी अनसोल्ड रहे थे।।

इससे पहले जेम्स नीशम, जिन्होंने आईपीएल सीज़न 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) का प्रतिनिधित्व किया था, अगले सीजन में वह कोलकाता नाइट राइडर्स में चले गए। लेकिन दुर्भाग्य से, उन्हें उन्होंने नाइट राइडर्स के लिए एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला और चोटिल चोट के कारण उन्हें 2015 के आईपीएल से बाहर होना पड़ा।

न्यूज़ीलैंड के 28 वर्षीय ऑल-राउंडर ने अभी तक अपने आईपीएल करियर में सिर्फ चार मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 42 रन बनाए और एकमात्र विकेट लिया था। कीवी टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 15 टी-20 मैचों में 7.92 की इकोनॉमी रेट से 11 विकेट हासिल किए हैं जबकि बल्ले के साथ उन्होंने 13.6 की औसत से 122 रन बनाए हैं।

तो ऐसे में चेन्नई सुपरकिंग्स जो इस समय विली के बाहर होने की वजह से किसी अदद ऑल-राउंडर की तलाश में है, नीशम के नाम पर विचार कर सकती है।

लेखक: अश्वन राव अनुवादक: आशीष कुमार

Quick Links

Edited by Naveen Sharma