COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 दिग्गज खिलाड़ी जिनका ये आखिरी आईपीएल साबित हो सकता है

टॉप 5 / टॉप 10
3.30K   //    12 Feb 2019, 14:53 IST

Enter caption

23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को लेकर लोगों के बीच जबरदस्त उत्साह है। लगभग डेढ़ माह तक चलने वाले क्रिकेट के इस सबसे बड़े लीग के प्रति लोगों की दीवानगी देखते ही बनती है। छोटे हो या फिर बड़े हर आयु वर्ग के लोग आईपीएल का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस लीग में देश-विदेश के एक से बढ़कर एक सितारों का जमघट देखने को मिलता है। युवा खिलाड़ियों के लिए ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो उनके लिए उनकी राष्ट्रीय टीम का दरवाजा खोलने का काम करती है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर ही अपनी राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है।

आईपीएल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहाँ युवा खिलाड़ियों को अपने या फिर दूसरे देशों के अनुभवी खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है। युवा खिलाड़ियों के लिए आईपीएल किसी वरदान से कम नहीं है। साल 2008 में शुरू हुआ ये लीग दुनिया का सबसे सफल एवं मशहूर क्रिकेट लीग है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल की सबसे सफल टीमें हैं जिन्होंने तीन-तीन बार खिताब अपने नाम किया है। इस साल का आईपीएल कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए आखिरी आईपीएल साबित हो सकता है। आज हम आपको ऐसे ही पांच दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से बताएंगे जो इस सीजन को खेलने के बाद आईपीएल को अलविदा कह सकते हैं।

#5 युवराज सिंह

Enter caption

37 वर्ष के हो चुके युवराज सिंह फिलहाल टीम इंडिया में फिर से अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं हालांकि ये उम्मीद बहुत ही कम है की उन्हें फिर से एक बार टीम इंडिया में जगह मिलेगी लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी है। इस बात में कोई शक नहीं है की युवराज सिंह एक मैच विनर हैं, अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने टीम इंडिया को काफी उपलधियाँ दिलवाई हैं लेकिन जितनी सफलता उन्हें अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में मिली उतनी सफलता वो आईपीएल में हासिल नहीं कर सके।

उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 128 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 24.79 की साधारण-सी औसत के साथ 2652 रन बनाएं हैं। इन 128 मैचों में उनके नाम सिर्फ 12 अर्धशतक हैं। वो अब तक आईपीएल में शतक लगाने में कामयाब नहीं हो सके हैं। उनका अब तक का आईपीएल करियर बहुत ही साधारण रहा है। पिछले साल दिसंबर में हुई आईपीएल की नीलामी में वो बहुत ही मुश्किल से बिके थे। मुंबई इंडियंस ने उन्हें उनके बेस प्राइस एक करोड़ रुपए में ख़रीदा था। ऐसी उम्मीद की जा रही है की ये आईपीएल शायद उनका अंतिम आईपीएल होगा।

1 / 5 NEXT
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...