5 दिग्गज खिलाड़ी जिनका ये आखिरी आईपीएल साबित हो सकता है

Enter caption

23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को लेकर लोगों के बीच जबरदस्त उत्साह है। लगभग डेढ़ माह तक चलने वाले क्रिकेट के इस सबसे बड़े लीग के प्रति लोगों की दीवानगी देखते ही बनती है। छोटे हो या फिर बड़े हर आयु वर्ग के लोग आईपीएल का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस लीग में देश-विदेश के एक से बढ़कर एक सितारों का जमघट देखने को मिलता है। युवा खिलाड़ियों के लिए ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो उनके लिए उनकी राष्ट्रीय टीम का दरवाजा खोलने का काम करती है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर ही अपनी राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है।

आईपीएल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहाँ युवा खिलाड़ियों को अपने या फिर दूसरे देशों के अनुभवी खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है। युवा खिलाड़ियों के लिए आईपीएल किसी वरदान से कम नहीं है। साल 2008 में शुरू हुआ ये लीग दुनिया का सबसे सफल एवं मशहूर क्रिकेट लीग है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल की सबसे सफल टीमें हैं जिन्होंने तीन-तीन बार खिताब अपने नाम किया है। इस साल का आईपीएल कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए आखिरी आईपीएल साबित हो सकता है। आज हम आपको ऐसे ही पांच दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से बताएंगे जो इस सीजन को खेलने के बाद आईपीएल को अलविदा कह सकते हैं।

#5 युवराज सिंह

Enter caption

37 वर्ष के हो चुके युवराज सिंह फिलहाल टीम इंडिया में फिर से अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं हालांकि ये उम्मीद बहुत ही कम है की उन्हें फिर से एक बार टीम इंडिया में जगह मिलेगी लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी है। इस बात में कोई शक नहीं है की युवराज सिंह एक मैच विनर हैं, अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने टीम इंडिया को काफी उपलधियाँ दिलवाई हैं लेकिन जितनी सफलता उन्हें अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में मिली उतनी सफलता वो आईपीएल में हासिल नहीं कर सके।

उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 128 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 24.79 की साधारण-सी औसत के साथ 2652 रन बनाएं हैं। इन 128 मैचों में उनके नाम सिर्फ 12 अर्धशतक हैं। वो अब तक आईपीएल में शतक लगाने में कामयाब नहीं हो सके हैं। उनका अब तक का आईपीएल करियर बहुत ही साधारण रहा है। पिछले साल दिसंबर में हुई आईपीएल की नीलामी में वो बहुत ही मुश्किल से बिके थे। मुंबई इंडियंस ने उन्हें उनके बेस प्राइस एक करोड़ रुपए में ख़रीदा था। ऐसी उम्मीद की जा रही है की ये आईपीएल शायद उनका अंतिम आईपीएल होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 लसिथ मलिंगा

Enter caption

मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी का भार सालों तक श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अपने कंधों पर उठाए रखा। मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी उनके इर्द गिर्द ही घुमा करती थी। वो आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 110 मैचों में कुल 154 विकेट लिए हैं। लसिथ मलिंगा एक जमाने में अपनी गेंदों से आग उगलते थे। उनकी गेंदों को खेलना सबके बस की बात नहीं थी लेकिन अब समय बदल चूका है। अब उनकी गेंदों में वो धार नहीं रही जो पहले हुआ करती थी।

यही कारण था की पिछले साल के आईपीएल में उन्हें किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा था हालांकि बाद में मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपना गेंदबाजी मेंटर जरूर नियुक्त किया था। पिछले साल गेंदबाजी मेंटर की भूमिका निभाने वाले लसिथ मलिंगा इस साल आईपीएल में फिर से एक बार मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए नजर आएँगे। मुंबई इंडियंस ने पिछले साल दिसंबर में हुई नीलामी में फिर से एक बार उन पर दांव लगाया है। अगर इस बार वो आईपीएल में शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो ये कहना गलत नहीं होगा की 35 वर्षीय ये गेंदबाज शायद अगले साल के आईपीएल में ना दिखे।

#3 हरभजन सिंह

Enter caption

बहुत सालों तक मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले हरभजन सिंह ने पिछले साल चेन्नई सुपरकिंग्स का दामन थामा। इसे उनकी या फिर चेन्नई सुपरकिंग्स की खुशकिस्मती कहिए की उनके कदम रखते ही चेन्नई की टीम दो साल बाद वापसी करने के बाद तीसरी बार आईपीएल का चैंपियन बनने में कामयाब हुई। दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। उनके नाम 149 मैचों में 134 विकेट हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो पांचवें स्थान पर हैं।

एक जमाने में वो मुंबई इंडियंस के कप्तान भी रह चुके हैं। हालांकि बतौर कप्तान उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली। 38 वर्ष के हो चुके हरभजन सिंह अब खेल के मैदान पर कम और मैचों में कमेंट्री करते हुए ज्यादा नजर आते हैं। युवा स्पिनरों के उदय और बढ़ती उम्र के कारण उनकी फिरकी में अब वो बात नहीं रही जो पहले हुआ करती थी। हो ना हो उनकी बढ़ती उम्र और खेल के मैदान से उनकी बढ़ती हुई दूरी को देखकर तो ऐसा ही लगता है जैसे इस सीजन के बाद वो भी आईपीएल को अलविदा कह देंगे।

#2 क्रिस गेल

Enter caption

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ना सिर्फ आईपीएल बल्कि पूरे टी-20 क्रिकेट के ही सबसे सफल और विस्फोटक बल्लेबाज हैं। बतौर बल्लेबाज इन्होंने टी-20 में जितने बड़े कारनामे किए हैं वैसा शायद कोई और बल्लेबाज ना कर पाए। इनके सामने गेंदबाजी करने से अच्छे-अच्छे गेंदबाज भी घबराते हैं। अब तक उन्होंने आईपीएल में कुल 112 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 150.72 की शानदार स्ट्राइक रेट तथा 41.18 की बेहतरीन औसत के साथ 3994 रन बनाए हैं। उनके नाम आईपीएल में 6 शतक तथा 24 अर्धशतक हैं। वो आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के भी उन्होंने ही लगाए हैं।

इन रिकॉर्ड के साथ ही साथ कई और रिकॉर्ड भी उनके नाम हैं। 39 वर्ष के हो चुके क्रिस गेल का स्वर्णिम युग अब खत्म हो चूका है। बढ़ती उम्र के कारण उनकी फिटनेस भी अब पहले जैसी नहीं रही। जिसके कारण कई बार मैदान में वो जूझते हुए नजर आते हैं। टी-20 का पोस्टर बॉय रह चुके इस दिग्गज बल्लेबाज को किंग्स इलेवन पंजाब ने रिटेन किया है लेकिन उनके फिटनेस को देखकर ऐसा लगता है कि इस सीजन के बाद वो भी क्रिकेट के इस सबसे बड़े लीग को अलविदा कह देंगे।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

Enter caption

महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि करोड़ों लोगों के दिलों की धड़कन है। आईपीएल के पहले सीजन से अब तक चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभालने वाले एम एस धोनी ने अपनी शानदार कप्तानी के दम पर चेन्नई को तीन बार आईपीएल का खिताब दिलवाया है। धोनी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में होती है। अपनी टीम को किस तरह मैच जिताना है ये उन्हें भली-भांति आता है। आईपीएल में अब तक उन्होंने कुल 175 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 4016 रन बनाए हैं।

38 वर्ष के हो चुके धोनी की फिटनेस अब भी बहुत कमाल की है। इस उम्र में उनके जैसा फिटनेस शायद ही किसी और खिलाड़ी का होगा। उन्होंने अब तक के करियर में वो सबकुछ हासिल कर लिया है जो एक खिलाड़ी हासिल करने का सपना देखता है। महेंद्र सिंह धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं जो सही समय पर सही निर्णय लेने के लिए जाने जाते हैं इसलिए ऐसी उम्मीद की जा रही है की युवाओं को मौका देने के लिए इस आईपीएल के बाद वो शायद फिर कभी हमें आईपीएल खेलते हुए ना दिखें।

Quick Links

App download animated image Get the free App now