विराट कोहली में अभी बेहतर नेतृत्व क्षमता विकसित नहीं हुई: साइमन कैटिच 

Enter caption

विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी का आईपीएल में अब तक का यह सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। हर ओर उनकी कप्तानी की आलोचना हो रही है। कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज करने के बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि आरसीबी टूर्नामेंट में वापसी करेगी लेकिन वो फिर मुंबई इंडियंस से हार गई। केकेआर टीम के बल्लेबाजी कोच साइमन कैटिच का मानना है कि विराट कोहली एक कप्तान के तौर पर सीख रहे हैं। उनमें अभी बेहतर नेतृत्व क्षमता विकसित नहीं हुई है।

आरसीबी अब तक आठ मैचों में से सात में हार का सामना कर चुकी है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि विराट कोहली महान खिलाड़ी हो सकते हैं लेकिन अब भी उनमें बेहतर नेतृत्व क्षमता की कमी है। इसे उन्हें विकसित करने में वक्त लगेगा। वह अभी उस दौर में हैं, जहां एक कप्तान के रूप में वह सीख रहे हैं। हालांकि, एक खिलाड़ी के तौर पर वह पूर्ण परिपक्व साबित हो चुके हैं। वह महान बल्लेबाजों की श्रेणी में आते हैं। एक कप्तान के रूप में उनमें जुनून और ऊर्जा है, जो वह टीम को देते हैं। उनमें जीतने की ललक है। यही एक कप्तान की जरूरत होती है।

Enter caption

कैटिच ने कहा कि कोई अच्छा कप्तान तभी बन सकता है, जब वह अपने खिलाड़ियों से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकलवा सके। खिलाड़ियों को सहज महसूस करवा सके और उन्हें सफल बनाने में कारगर साबित हो सके। मुझे लगता है कि विराट कोहली अभी ये सारी चीजें सीएसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से सीख रहे हैं। विश्वकप में विराट कोहली के पास धोनी जैसा कुशल पूर्व कप्तान होगा, जो उनका टूर्नामेंट में मार्गदर्शन करेगा। वहीं, कैटिच ने विश्वकप की भारतीय टीम में नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए दिनेश कार्तिक को सबसे उपयुक्त खिलाड़ी बताया है। उन्होंने कहा कि दिनेश कार्तिक ऐसे बल्लेबाज हैं, जो विकेट पर ज्यादा वक्त बिताना पसंद करते हैं। एक बार अगर वो सेट हो गए तो गेंदबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर देते हैं। वह चार नंबर की बल्लेबाजी के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now