Create

आईपीएल 2019: क्या स्टीव स्मिथ अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ तक पहुंचा सकते हैं?

Steve Smith, RR Captain
Neetish Kumar Mishra

शनिवार को राजस्थान रॉयल्स टीम मैनेजमेंट ने अजिंक्य रहाणे को कप्तान पद से हटाकर स्टीव स्मिथ को टीम का कप्तान नियुक्त किया है। राजस्थान रॉयल्स ने बताया कि उनका यह बदलाव अंक तालिका में ऊपर जाने के उद्देश्य से किया गया है। स्टीव स्मिथ साल 2018 में भी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान नियुक्त किए गए थे लेकिन बॉल टेम्परिंग मामले में दोषी पाए जाने पर टीम मैनेजमेंट ने उन्हें कप्तानी से हटा दिया और पूरे सीजन के लिए बाहर कर दिया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स के कप्तान बने।

राजस्थान रॉयल्स ने पिछले सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था लेकिन इस सीजन उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में इस साल राजस्थान ने 8 में से मात्र 2 मैच जीते थे। इस खराब प्रदर्शन के कारण स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया गया। इस सीजन से पहले स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स की ओर से 4 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें उन्हें सभी 4 मैचों में जीत हासिल हुई थी।

अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या स्टीव स्मिथ अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में पहुंचा सकते हैं ?

अगर हम अंक तालिका पर नजर डालें तो राजस्थान रॉयल्स 9 में से 3 मैच जीतकर 6 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए अगले सभी 5 मैचों में जीत हासिल करने होंगे लेकिन यह कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि कई बार ऐसा हो चुका है। हालांकि इस सीजन में स्टीव स्मिथ की कप्तानी की शुरुआत अच्छी रही। उन्होंने शनिवार को मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हराया। स्मिथ ने इस मैच में अर्धशतक लगाकर अपने टीम को जीत दिलाई।

स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही थी। इसके अलावा वे आईपीएल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से कप्तानी कर चुके हैं यह टीम उस सीजन की उपविजेता रही थी। अगर देखा जाय तो स्टीव स्मिथ का कप्तानी प्रदर्शन आईपीएल से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर अच्छा रहा है। उनका कप्तानी अनुभव निश्चित ही राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में पहुंचाने में मदद करेगी।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...