Create

IPL 2020 - पावरप्ले में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले 3 गेंदबाज 

खलील अहमद 
खलील अहमद 

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) में हर रोज चौके छक्के देखने को मिल रहे हैं। आईपीएल में हर साल की तरह इस साल भी बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी हो रहे हैं और जमकर रन बना रहे हैं। मैदानों में छोटी बाउंड्री होने के कारण गेंदबाजों के लिए आईपीएल में गेंदबाजी करना आसान नहीं है।

बल्लेबाज पहली गेंद से ही बड़ा शॉट खेलने की कोशिश करने लगते हैं। ऐसे में गेंदबाजों को बड़ी चालाकी से गेंदबाजी करनी पड़ती है। गेंदबाजों की थोड़ी सी गलती का बल्लेबाज भरपूर फायदा उठाते हैं। पावर प्ले में फील्डिंग रिस्ट्रिक्शन होने के कारण गेंदबाजों के लिए और मुश्किलें बढ़ जाती हैं। पावर प्ले में केवल दो फील्डर ही सर्कल के बाहर होते हैं ऐसे में बल्लेबाज उसका पूरा फायदा उठाते हैं और गेंदबाज के ऊपर हावी होने की कोशिश करते हैं।

यह भी पढ़ें : IPL - चार मैचों में लगातार 50+ का स्कोर बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

आईपीएल के इस सीजन कई गेंदबाज ऐसे रहे जिन्होंने पावरप्ले में शानदार गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को अपनी सटीक गेंदबाजी से परेशानी में डाला। वहीँ कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे जिन्हें बल्लेबाजों ने पावरप्ले में निशाना बनाया और उनके ओवर में जमकर रन बटोरे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों पर चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने इस सीजन पावरप्ले में अपने एक ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च किये :

#3 ट्रेंट बोल्ट (20 रन )

ट्रेंट बोल्ट 
ट्रेंट बोल्ट

पावरप्ले के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाजों की सूची में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट तीसरे नंबर पर हैं। बोल्ट ने 18 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हुए मैच में मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के सामने 20 रन खर्च कर दिए थे। बोल्ट के इस ओवर की पहली गेंद पर मयंक ने एक रन लेकर स्ट्राइक राहुल को दे दी। इसके बाद राहुल ने अकेले ही बोल्ट के इस ओवर में 3 चौके और एक छक्का लगाया था। बोल्ट ने इस ओवर में कुल 20 रन दिए जिसमे एक वाइड भी शामिल है।

#2 खलील अहमद (21 रन)

खलील अहमद
खलील अहमद

पावरप्ले में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने के मामले में सनराइज़र्स हैदराबाद के खलील अहमद दूसरे स्थान पर हैं। खलील ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने एक ओवर में 21 रन लुटाये थे। सैम करन की तूफानी बल्लेबाजी के सामने खलील दिक्कतों में नजर आये। करन ने खलील के ओवर में अकेले ही 21 बना डाले। खलील के इस ओवर में करन ने 2 चौके और 2 छक्के तथा एक सिंगल रन लिया था।

#1 तुषार देशपांडे (26 रन )

तुषार देशपांडे 
तुषार देशपांडे

तुषार देशपांडे का नाम इस सूची में कल ही शामिल हुआ, जब दिल्ली कैपिटल्स के इस गेंदबाज को यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने आड़े हाथों लिया। तुषार पारी पांचवे ओवर में पावरप्ले के दौरान गेंदबाजी करने आये थे और स्ट्राइक पर क्रिस गेल थे। गेल ने शुरूआती दो गेंदों में दो चौके जड़े तथा इसके बाद तीसरी गेंद पर सिक्स लगाया। इसके बाद गेल ने अलगी तीन गेंदों में एक चौका, एक सिक्स और एक सिंगल लिया। देशपांडे ने इस ओवर में एक वाइड भी डाली थी , इस तरह उन्होंने कुल 26 रन दिए।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment