Create
Notifications

IPL 2020 - 3 खिलाड़ी जिन्हें विराट कोहली को हटाकर आरसीबी का कप्तान बनाया जा सकता है

मोईन अली
मोईन अली
सावन गुप्ता
visit

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम एक बार फिर आईपीएल (IPL) का खिताब जीतने से दूर रह गई। आरसीबी ने इस सीजन की शुरुआत शानदार तरीके से की थी और पहले फेज में 7 में से 5 मुकाबले अपने नाम कर लिए थे और वो अंक तालिका के टॉप टीमों में से एक थे। हालांकि उसके बाद दूसरे फेज में टीम का प्रदर्शन गिरता चला गया और आरसीबी लगातार 5 मुकाबले हार गई।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लगातार हार के बावजूद प्लेऑफ में तो जगह बना ली लेकिन एलिमिनेटेर मुकाबले में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस सीजन आरसीबी के गेंदबाजों ने तो कुछ बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन टीम के बल्लेबाज ज्य़ादातर फ्लॉप रहे। देवदत्त पडिक्कल और एबी डीविलियर्स के अलावा और कोई भी बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना पाया।

एक और सीजन हार के बाद अब विराट कोहली की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे हैं। विराट कोहली 2013 से ही आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं लेकिन टीम को खिताब नहीं दिला पाए हैं। एक और सीजन हार के बाद अब उनकी कप्तानी को लेकर सवाल उठने लाजिमी हैं। पूर्व दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर का मानना है कि विराट कोहली को कप्तानी से हटाने का समय आ गया है। गंभीर के मुताबिक 8 साल काफी लंबा वक्त होता है और ऐसे में किसी दूसरे को कप्तान बनाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिनकी कमी इस आईपीएल सीजन काफी खली

हालांकि सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर विराट कोहली को कप्तानी से हटाया जाता है तो फिर टीम का अगला कप्तान कौन बनेगा। हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 संभावित दावेदारों के बारे में बताते हैं जिन्हें आरसीबी का अगला कप्तान नियुक्त किया जा सकता है।

3 खिलाड़ी जिन्हें विराट कोहली को हटाकर आरसीबी का कप्तान बनाया जा सकता है

1.एबी डीविलियर्स

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

अगर विराट कोहली को कप्तानी से हटाया जाता है तो सबसे पहला नाम कप्तानी की रेस में एबी डीविलियर्स का होना चाहिए। डीविलियर्स लंबे समय से आरसीबी के लिए खेल रहे हैं और वो टीम की हर छोटी बड़ी चीज के बारे में काफी अच्छी तरह से जानते हैं।

एबी डीविलियर्स के पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कप्तानी करने का अनुभव है। ऐसे में वो आरसीबी के लिए एक बहुत ही जबरदस्त कप्तान साबित हो सकते हैं। हालांकि अब वो शायद बहुत कम सीजन ही आरसीबी के लिए खेलें लेकिन एक या दो साल में भी वो टीम की किस्मत पलट सकते हैं।

2.मोईन अली

मोईन अली
मोईन अली

इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली भी कप्तानी के लिए एक अच्छे विकल्प हैं। इंग्लैंड टीम ने भी उनसे कप्तानी करवानी शुरु कर दी है और वो टी20 क्रिकेट के एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। हाल ही में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी की थी।

मोईन अली एक बेहतरीन ऑफ स्पिनर होने के अलावा अच्छे बल्लेबाज भी हैं। वो लंबे-लंबे हिट लगाने के लिए जाने जाते हैं। मोईन अली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो कुछ ही गेंद पर मैच का रुख पलट सकते हैं। ऐसे में आरसीबी उनको कप्तानी का जिम्मा सौंप सकती है।

1.आरोन फिंच

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आरोन फिंच का कप्तान के तौर पर ये आरसीबी के साथ पहला साल था। हालांकि उनका प्रदर्शन बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा। जिस तरह के खिलाड़ी वो हैं उसे देखते हुए फिंच का ये परफॉर्मेंस काफी खराब कहा जा सकता है।

हालांकि आरोन फिंच के पास कप्तानी का अच्छा खासा अनुभव है। वो ऑस्ट्रेलिया के वनडे और टी20 के कप्तान हैं और कभी-कभी कप्तानी का भार मिलने पर एक प्लेयर की किस्मत भी बदल जाती है। अगर फिंच को कप्तान बनाया जाता है तो शायद आरसीबी की भी किस्मत पलट जाए और वो खुद लंबी-लंबी पारियां खेलनी शुरु कर दें।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now