IPL 2020 : चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर होने वाले 3 खिलाड़ी और उनके रिप्लेसमेंट

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

क्रिकेट के खेल में एक चीज़ जिसपर किसी का कंट्रोल नहीं होता, वह है चोट लगने से बच पाना। मैच के दौरान या प्रैक्टिस सेशन में खिलाड़ियों का चोटिल होना लगा रहता है। हालांकि किसी भी टीम की चुनौती उस वक्त और बढ़ जाती हैं, जब उसका अहम खिलाड़ी टूर्नामेंट के बीच में चोट लगने के कारण बाहर हो जाए। इसकी भरपाई करना बेहद मुश्किल काम है क्योंकि चोटिल हुआ खिलाड़ी न सिर्फ टीम का स्टार प्लेयर होता है बल्कि तैयार की गई रणनीति का अभिन्न हिस्सा भी रहा है।

दुबई में चले रहे इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में भी कुछ टीमों के लिए उनकी खिलाड़ियों की फिटनेस चिंता का विषय बनी हुई है। सनराइजर्स हैदराबाद के बेहतरीन स्विंग और डेथ ओवर स्पेशलिस्ट भुवनेश्वर कुमार और ऑलराउंडर मिशेल मार्श चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। जबकि आईपीएल में सबसे अधिक हैट्रिक लेने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा की फिरकी का जादू अब इस सीजन नहीं देखने को मिलेगा।

इस लेख में हम जानेंगे, अब तक चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने वाले तीन खिलाड़ी और उनके रिप्लेसमेंट के बारे में-

#3 मिचेल मार्श

मिशेल मार्श
मिशेल मार्श

21 सितंबर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में टखने की चोट के बाद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श आईपीएल से बाहर हो चुके हैं। मार्श आरसीबी की पारी के पांचवें ओवर में गेंदबाजी करने आए थे, लेकिन ओवर की दूसरी गेंद पर वह अपना टखना चोटिल कर बैठे। उन्होंने दो और गेंदें फेंकी लेकिन अंततः मैदान से लौटने का फैसला किया। वह 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने जरूर आए लेकिन इस दौरान चोट से परेशान दिखे। मार्श इलाज के लिए वापस ऑस्ट्रेलिया जा चुके हैं और अपनी स्कैन रिपोर्ट्स का इंतजार कर रहे। उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर वेस्टइंडीज टीम के सफेद जर्सी के कप्तान जेसन होल्डर टीम से जुड़े हैं।

#2 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

सनराइजर्स हैदराबाद को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उसके अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोट के कारण आईपीएल 2020 से बाहर हो गए हैं। भुवनेश्वर कुमार हिप इंजरी (कूल्हे की चोट) के कारण इस पूरे सीजन के लिए बाहर हो गए हैं। दरअसल भारत के स्विंग गेंदबाज को चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हुए मैच के दौरान कूल्हे की मांसपेशियों में दर्द की समस्या हुई थी, जिसके बाद भुवनेश्वर अपना आखिरी ओवर पूरा करने से पहले ही ड्रेसिंग रूम में लौट गए थे। इससे पहले भुवी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ भी मैच नहीं खेला था। उनकी जगह टीम में संदीप कुमार को मौका दिया गया था। स्विंग गेंदबाज की जगह हैदराबाद में आंध्र प्रदेश के तेज गेंदबाज पृथ्वी राज यारा को शामिल किया है।

इस बात की जानकारी सनराइजर्स हैदराबाद ने ट्विटर पर देते हुए लिखा, 'अपडेटः चोट के चलते भुवनेश्वर कुमार आईपीएल 2020 में नहीं खेल पाएंगे, हम उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं। पृथ्वी राज यारा सीजन के बाकी बचे मैचों में भुवी को रिप्लेस करेंगे।' पृथ्वी राज पिछले साल कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से आईपीएल डेब्यू कर चुके हैं।

#1 अमित मिश्रा

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

अनुभवी स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा का चोट के कारण बीच टूर्नामेंट से बाहर हो जाने से दिल्ली कैपिटल्स को करारा झटका लगा है। भारत के दिग्गज स्पिनर के एक मैच के दौरान उंगली में चोट लग गई थी, जिसके बाद चिकित्सकों की सलाह के बाद उन्होंने टूर्नामेंट से हटने का फैसला लिया।। 37 वर्षीय अमित मिश्रा का दिल्ली कैपिटल्स के साथ अब तक का सफर शानदार रहा है। इस सीजन उन्होंने शुरूआती 3 मैचों में बेहतरीन गेंदबाज़ी का नमूना पेश करते हुए 3 मैचों में 3 विकेट चटकाए हैं। वह बाकि टीमों के स्पिनरों के मुकाबले अधिक किफायती भी रहे थे। तीन मैचों में मिश्रा ने कुल 10 ओवर में 7.20 की इकॉनमी रेट से 72 रन दिए थे।

अमित मिश्रा के रिप्लेसमेंट का फिलहाल अभी तक कोई ऐलान नहीं हुआ है लेकिन कप्तान श्रेयस अय्यर ने मिश्रा के बाहर होने के बाद कहा था कि हमारे पास उनके काफी अच्छे विकल्प मौजूद हैं। दिल्ली की फ्रेंचाइज़ी के पास पहले से ही संदीप लामिछाने को रूप में एक बेहतरीन लेग स्पिनर मौजूद हैं। वहीं भारतीय विकल्पों में एस मिधुन, प्रवीण दुबे, शुभम सिंह, अंकित सोनी या केसी करियप्पा जैसे खिलाड़ियों में से किसी एक को मौका मिल सकता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now