IPL 2020 - 3 खिलाड़ी जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रिलीज कर देना चाहिए

डेल स्टेन
डेल स्टेन

आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। टीम ने अभी तक 12 में 7 मुकाबले जीते हैं और 5 हारे हैं। हालांकि प्लेऑफ क्वालीफिकेशन के नजदीक आकर उनका प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा है। इसके बावजूद टीम के अंतिम-4 में जाने की उम्मीद है।

आरसीबी के लिए सबसे खास बात ये रही है कि उनके गेंदबाजों ने इस सीजन बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया है। मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, इसुरु उदाना जैसे गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की है। इसी वजह से मोईन अली जैसे दिग्गज ऑफ स्पिनर को ज्यादा मैचों में खेलने का मौका ही नहीं मिला।

कुछ खिलाड़ी इस सीजन ऐसे रहे जो आरसीबी के लिए लगातार खेले लेकिन कुछ प्लेयर ऐसे भी रहे जिन्हें एक भी मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिला। वहीं कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा। हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आरसीबी को अगले सीजन से पहले रिलीज कर देना चाहिए।

3 खिलाड़ी जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रिलीज कर देना चाहिए

3.डेल स्टेन

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन पूरी दुनिया में अपनी रफ्तार और स्विंग के लिए मशहूर हैं। जब वो अपनी पीक पर थे तो दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज को भी उनका सामना करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

हालांकि इस आईपीएल सीजन आरसीबी के लिए उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। अभी तक इस सीजन उन्होंने टीम के लिए 3 मुकाबले खेले हैं और उसमें मात्र एक ही विकेट चटका पाए हैं। जबकि 11 से ज्यादा की इकॉनमी रेट से उन्होंने रन दिए हैं।

डेल स्टेन के अंदर अब वो पुरानी बात नहीं रही। नई गेंद से उन्हें स्विंग बिल्कुल भी नहीं मिलती है और बल्लेबाज उनकी स्पीड से आती गेंदों का पूरा फायदा उठाते हैं। ऐसे में अब डेल स्टेन को रिलीज कर दिया जाना चाहिए।

2.पवन नेगी

पवन नेगी
पवन नेगी

पवन नेगी एक जबरदस्त युवा ऑलराउंडर हैं। वो एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के अलावा उपयोगी गेंदबाजी भी कर लेते हैं। इसके अलावा वो एक जबरदस्त फील्डर भी हैं। कुल मिलाकर पवन नेगी एक शानदार ऑलराउंड खिलाड़ी हैं। हालांकि उन्हें प्लेइंग इलेवन में ज्यादा मौके नहीं मिलते हैं।

पिछले सीजन पवन नेगी ने 7 मुकाबले खेले थे जिसमें 9 ही रन बना पाए थे और मात्र 3 ही विकेट लिए थे। वहीं इस सीजन उन्हें एक भी मुकाबला खेलने को नहीं मिला है। आरसीबी की टीम में शिवम दुबे, मोईन अली और गुरकीरत मान जैसे प्लेयर्स को ज्यादा मौके मिल रहे हैं, ऐसे में नेगी को रिलीज करना ही ज्यादा सही फैसला रहेगा।

1. पार्थिव पटेल

 पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल

आईपीएल 2020 की शुरुआत से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए पार्थिव पटेल को ओपनर की भूमिका में देखा जा रहा था लेकिन टूर्नामेंट आधे से ज्यादा बीत चुका है और अभी तक इस विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में खेलने का मौका नहीं मिला है।

युवा बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल आने से पार्थिव की टीम में जगह नहीं बनती दिख रही है। पडीक्कल ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है और आने वाले मैचों में भी विराट इस युवा खिलाड़ी पर ही भरोसा दिखाना चाहेंगे। ऐसे में पार्थिव पटेल को रिलीज करके किसी दूसरे बल्लेबाज को टीम में लाया जा सकता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता