आईपीएल 2020 - 3 स्पिन गेंदबाज जिनका प्रयोग हिटर के रूप में किया जा सकता है

राशिद खान
राशिद खान

आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज होने वाला है। सभी टीमें आईपीएल की तैयारियों में जोर - शोर से जुटी हुई हैं। इस बार का आईपीएल यूएई में होने वाला है ऐसे में स्पिनरों को वहां पर काफी मदद मिलने वाली है। यूएई की पिचें स्लो और टर्नर होती हैं इसलिए स्पिनर्स की भूमिका काफी अहम हो जाती है।

आईपीएल में सभी टीमें तेजी से रन बनाने की कोशिश करती हैं ऐसे में एक पिंच हिटर की भूमिका काफी अहम हो जाती है। खासकर तब जब कोई गेंदबाज लंबे-लंबे छक्के लागने में माहिर हो तब उस टीम का संतुलन और भी बढ़िया हो जाता है। आईपीएल में अभी तक कई स्पिन गेंदबाजों ने कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और लंबे-लंबे छक्के भी लगाए हैं। सुनील नारेन इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं कि केकेआर ने उनकी बैटिंग का प्रयोग कितनी अच्छी तरह से किया है।

ये भी पढ़ें: दो भारतीय बल्लेबाज जो इस आईपीएल सीजन सबसे तेज शतक लगा सकते हैं

इस सीजन भी कुछ ऐसे स्पिन गेंदबाज हैं जिनका प्रयोग एक हिटर के रूप में किया जा सकता है। अहम मौकों पर ऐसे स्पिन गेंदबाजों को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट कर उनकी बल्लेबाजी क्षमता का पूरा फायदा उठाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि वो 3 स्पिन गेंदबाज कौन-कौन से हैं।

3 स्पिनर जिनका प्रयोग इस आईपीएल सीजन हिटर के रूप में किया जा सकता है।

3.कृष्णप्पा गौतम - किंग्स इलेवन पंजाब

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम

इस लिस्ट में किंग्स इलेवन पंजाब के दिग्गज ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम तीसरे नंबर हैं। वो एक बहुत ही अच्छे खिलाड़ी हैं जो गेंद और बल्ले दोनों से योगदान देने में सक्षम हैं। कृष्णप्पा गौतम एक बेहतरीन स्पिनर होने के अलावा बैटिंग भी जबरदस्त करते हैं।

उन्होंने आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक मैच में सिर्फ 11 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 33 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इसके अलावा कर्नाटक प्रीमियर लीग के एक मैच में उन्होंने सिर्फ 54 गेंद पर 7 चौके और 13 छक्के की मदद से 134 रनों की नाबाद धुआंधार पारी खेली थी। उसी मैच में उन्होंने 15 रन देकर 8 विकेट भी चटकाए थे और एक नया रिकॉर्ड बना दिया था।

ऐसे में हम कह सकते हैं कि किंग्स इलेवन की टीम उनका प्रयोग कुछ मैचों में एक हिटर के रूप में भी कर सकती है।

ये भी पढ़ें: 3 सलामी जोड़ी जो इस आईपीएल सीजन सबसे ज्यादा रन बना सकती है

2.मिचेल सैंटनर - चेन्नई सुपर किंग्स

मिचेल सैंटनर
मिचेल सैंटनर

चेन्नई सुपर किंग्स के प्रमुख गेंदबाज मिचेल सैंटनर इस आईपीएल सीजन गेंद और बल्ले दोनों से टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। सैंटनर यूएई की स्लो टर्नर पिचों पर तो बेहतरीन गेंदबाजी कर ही सकते हैं लेकिन इसके अलावा वो बल्ले से भी बेहतरीन योगदान दे सकते हैं।

इस सीपीएल सीजन सैंटनर ने अपनी टीम के लिए कई मौकों पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है और वो एक बेहतरीन हिटर सीएसके के लिए साबित हो सकते हैं। सीएसके को एक बार जरुर उन्हें इस चीज के लिए आजमाना चाहिए।

1.राशिद खान - सनराइजर्स हैदराबाद

राशिद खान
राशिद खान

सनराइजर्स हैदराबाद के दिग्गज खिलाड़ी राशिद खान भी जबरदस्त अंदाज में बैटिंग करते हैं। वैसे तो आईपीएल में राशिद खान कई बार ताबड़तोड़ पारियां खेल चुके हैं लेकिन इस सीजन उन्हें प्रमोट करके हिटर के रूप में भी आजमाया जा सकता है।

सीपीएल में उनकी टीम बारबाडोस ट्राइडेंट्स ने एक मैच में उनको तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा था। सनराइजर्स की टीम भी ऐसा कर सकती है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now