Create
Notifications

IPL 2020 - 3 युवा खिलाड़ी जिन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में ही सबको प्रभावित किया

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL
सावन गुप्ता
visit

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है और हर सीजन हमें कई जबरदस्त मुकाबले इस टूर्नामेंट में देखने को मिलते हैं। इस आईपीएल सीजन भी अब तक कई बेहतरीन मुकाबले हो चुके हैं जिसमें से 2 तो सुपर ओवर तक गए हैं।

आईपीएल की अगर बात करें तो हर सीजन कई बेहतरीन युवा प्लेयर इसमें खेलते हुए हमें नजर आते हैं। आईपीएल का जब आगाज हुआ था तब इसका मकसद ही यही था कि युवा इंडियन प्लेयर्स को इस लीग के जरिए ज्यादा से ज्यादा एक्सपोजर मिले। पिछले 12 सीजन की अगर बात करें तो कई बेहतरीन युवा खिलाड़ी आईपीएल से ही इंडियन टीम को मिले हैं।

ये भी पढ़ें: 3 विकेटकीपर बल्लेबाज जो अभी तक सबसे ज्यादा छक्के लगा चुके हैं

हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी आईपीएल की ही देन हैं जिन्होंने यहां पर जबरदस्त प्रदर्शन करके इंडियन टीम में अपनी जगह बनाई। आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए वरदान साबित हुई। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि युवा प्लेयर्स को इस लीग में दुनिया के सभी बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने और उनके साथ खेलने का मौका मिलता है। इससे उनके गेम में काफी सुधार होता है।

इस आईपीएल सीजन भी कई बेहतरीन युवा खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं। इनमें से कुछ प्लेयर्स ने तो अपने डेब्यू मुकाबले में ही सबको प्रभावित किया। हम आपको ऐसे ही 3 युवा खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

आईपीएल डेब्यू में ही सबको प्रभावित करने वाले 3 युवा भारतीय खिलाड़ी

3.अब्दुल समद - सनराइजर्स हैदराबाद

अब्दुल समद
अब्दुल समद

जम्मू - कश्मीर के 18 साल के युवा खिलाड़ी अब्दुल समद को इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से अपने आईपीएल डेब्यू का मौका मिला। टीम मैनेजमेंट ने उन पर जो भरोसा जताया वो उस पर खरे उतरे और पहले ही मुकाबले में अपनी छोटी से पारी से उन्होंने सबको प्रभावित किया।

अब्दुल समद ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में अपना आईपीएल डेब्यू किया और अपनी छोटी सी पारी में एक जबरदस्त छक्का और चौका भी लगाया। तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे की गेंद पर जिस तरह उन्होंने छक्का लगाया उसे देखकर लगा ही नहीं कि ये इस युवा प्लेयर का पहला आईपीएल मुकाबला है। अब्दुल समद ने 7 गेंद पर नाबाद 12 रनों की पारी खेली लेकिन उनकी इस छोटी सी पारी से ही सब काफी प्रभावित हुए।

जीत के बाद अब्दुल समद ने ये भी कहा कि अगर उन्होंने गेंद को सही तरह से हिट कर दिया है तो फिर उनके लिए कोई बाउंड्री लंबी नहीं है और गेंद सीमा रेखा को पार कर जाएगी।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में बेहतरीन यॉर्कर डालने वाले 3 बेहतरीन युवा भारतीय गेंदबाज

2.रवि बिश्नोई - किंग्स इलेवन पंजाब

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

20 वर्षीय रवि बिश्नोई ने 2020 के अंडर - 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए जबरदस्त गेंदबाजी की थी। यही वजह रही कि किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल नीलामी में उन्हें 2 करोड़ की भारी-भरकम रकम में खरीदा और अब तक खेले गए मैचों में उन्होंने टीम मैनेजमेंट को निराश नहीं किया है।

उन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में 4 ओवर में 22 रन देकर 1 विकेट लिया और जिस तरह की गेंदबाजी की उससे सब काफी प्रभावित हुए। रवि बिश्नोई के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि वो भारत के नंबर एक लेग स्पिनर अनिल कुंबले की कोचिंग में खेल रहे हैं जो उनके करियर के लिए काफी वरदान साबित हो सकती है।

1.देवदत्त पडिक्कल - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

अपने आईपीएल डेब्यू में जिस युवा भारतीय खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है वो आरसीबी के 20 वर्षीय बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल हैं। पडिक्कल पिछले सीजन भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था।

इस सीजन उन्हें खेलने का मौका मिला और अपने पहले ही मैच में उन्होंने अर्धशतक जड़ दिया। देवदत्त पडिक्कल ने अपने आईपीएल डेब्यू में 42 गेंद पर 56 रनों की जबरदस्त पारी खेली और उनके शॉट्स देखकर सभी क्रिकेट दिग्गज काफी ज्यादा प्रभावित हुए। मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में भी उन्होंने 40 गेंद पर 54 रन बनाए। कह सकते हैं कि देवदत्त पडिक्कल एक जबरदस्त युवा बल्लेबाज के तौर पर सामने आए हैं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now