IPL 2020:  पिछले सीजन के 5 अनसोल्ड खिलाड़ी जिनके लिए इस बार बड़ी बोली लग सकती है 

विराट कोहली और क्रिस वोक्स 
विराट कोहली और क्रिस वोक्स 

आईपीएल नीलामी क्रिकेट कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस दिन कई खिलाड़ी उत्साह में होते हैं, जो इस आकर्षक लीग का हिस्सा बनने की इच्छा रखते हैं। आईपीएल खिलाड़ियों को, विशेष रूप से अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्छा मौका देता है। युवाओं को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खेलने से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलता हैं और एक बेहतर खिलाड़ी बनने में यह अनुभव मददगार साबित होता है।

आईपीएल 2019 के ऑक्शन में कई बड़े खिलाड़ियों के लिए किसी भी टीम के मालिक ने बोली नहीं लगाई और वो अनसोल्ड रहे। आईपीएल के अगले सीजन के लिए ऑक्शन का आयोजन 19 दिसंबर को कोलकाता में किया जायेगा, जहां इस बार फिर से अनसोल्ड खिलाड़ियों का भी नाम नीलामी में शामिल रहेगा और देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस साल उन्हें कोई खरीददार मिलेगा या नहीं।

यह भी पढ़े: आईपीएल ऑक्शन में 3 खिलाड़ी, जिन पर होगी चेन्नई सुपरकिंग्स की नजर

यहां, हम 2019 की नीलामी के पांच अनसोल्ड खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं जिनकी इस साल ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है :

#1 क्रिस वोक्स

क्रिस वोक्सÂ
क्रिस वोक्स

इंग्लिश ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था और वो टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे। केकेआर के लिए 13 मैचों में 17 विकेट लेकर क्रिस वोक्स ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया। 2018 की नीलामी में आरसीबी ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया लेकिन उनका प्रदर्शन काफी साधारण रहा और बैंगलोर की टीम ने उन्हें आईपीएल 2019 के ऑक्शन से पहले रिलीज़ कर दिया।

2019 आईपीएल में वोक्स को कोई खरीददार नहीं मिला और वो अनसोल्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल रहे। वोक्स ने हाल ही में इंग्लैंड के लिए सीमित ओवरों की क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है और उसका फायदा उन्हें इस साल के ऑक्शन में मिल सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 जेम्स नीशम

जेम्स नीशमÂ
जेम्स नीशम

न्यूजीलैंड के जेम्स नीशम को 2014 में दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) ने ख़रीदा था लेकिन उन्हें पूरे सीजन केवल 4 मैचों में ही खेलने का मौका मिला। अगले सीजन में उन्हें केकेआर ने अपनी टीम में शामिल किया लेकिन चोट के कारण वो बाहर हो गए। उसके बाद से नीशम को ऑक्शन में कोई खरीददार नहीं मिल रहा। नीशम के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही करने की काबिलियत है और वो किसी भी टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

#3 जेसन होल्डर

जेसन होल्डर
जेसन होल्डर

पिछले कुछ सालों से जेसन होल्डर अकेले ही वेस्टइंडीज की टीम को संभालने की जिम्मेदारी उठाये हुए हैं। होल्डर एक अच्छे ऑलराउंडर होने के साथ-साथ चतुर कप्तान भी हैं। हाल ही में सीपीएल में उन्होंने बारबाडोस ट्राइटेंड्स की कप्तानी की थी और उनकी टीम ने सीपीएल का ख़िताब अपने नाम किया। होल्डर के नाम 100 टी20 मैचों में 77 विकेट दर्ज हैं, वहीं बल्लेबाजी में भी उनके नाम 706 रन हैं। होल्डर 2016 में आखिरी बार आईपीएल में खेले थे। अब देखना होगा कि क्या कोई टीम उनमें दिलचस्पी दिखाती हैं या नहीं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 हज़रतुल्लाह ज़ज़ई

हज़रतुल्लाह ज़ज़ई
हज़रतुल्लाह ज़ज़ई

हाल ही में अफ़ग़ानिस्तान के युवा और आक्रामक सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह ज़ज़ई ने पूरी दुनिया को टी20 प्रारूप में अपने आक्रामक बल्लेबाजी के अंदाज से परिचित करवाया। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ टी-20 मैच में महज 62 गेंदों पर नाबाद 162 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 16 छक्के शामिल थे। टी20 में शानदार प्रदर्शन के बावजूद ज़ज़ई को पिछले ऑक्शन में किसी ने नहीं ख़रीदा था। आईपीएल 2020 के लिए ऑक्शन में ज़ज़ई को उम्मीद होगी कि कोई टीम उन्हें खरीदे, जिससे वो आईपीएल में अपना जौहर दिखा सकें।

#5 कुसल परेरा

कुसल परेराÂ
कुसल परेरा

कुसल परेरा को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में शामिल होने का मौका मिला था लेकिन श्रीलंका की टीम में अपना स्थान पक्का करने के लिए उन्होंने आईपीएल अनुबंध को ठुकरा दिया था। परेरा एक आक्रामक ओपनिंग बल्लेबाज हैं। उन्होंने श्रीलंका के लिए 39 टी20 मैचों में 136 के स्ट्राइक रेट से 1071 रन बनाए हैं । परेरा इस साल कई टीमों मालिकों के बीच नीलामी में आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता