Create
Notifications

IPL 2020 - सबसे खराब इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करने वाले टॉप 3 गेंदबाज 

तुषार देशपांडे 
तुषार देशपांडे 
Prashant Kumar
visit

आईपीएल (IPL) का तेरहवां संस्करण यूएई में खेला जा रहा है। टूर्नामेंट में लीग स्टेज के सभी मैच समाप्त हो चुके हैं और अब प्लेऑफ के मुकाबले खेले जा रहे हैं। पहले प्लेऑफ के मुकाबले में मुंबई इंडियंस दिल्ली कैपिटल्स को चारों खाने चित कर दिया। मुंबई इंडियंस जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है और अब उसका मुकाबला क्वालीफायर 2 जीतने वाली टीम से होगा। पहले क्वालीफायर में मुंबई के सामने दिल्ली की टीम पूरी तरह बिखरी हुई नजर आई ना तो उनके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर पाए ना ही बल्लेबाजी में कोई भी बल्लेबाज बुमराह और बोल्ट के आगे टिक सका।

T20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहता और इस प्रारूप में अक्सर हमको देखने को मिलता है जब कोई भी बल्लेबाज किसी विशेष गेंदबाज को टारगेट करता है और उनके ओवरों में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने का प्रयास करता है। आईपीएल के सीजन में भी कुछ गेंदबाज ऐसे रहे जो बल्लेबाजों के निशाने पर रहे और उन्होंने अपने स्पेल में ढेर सारे रन खर्च किये।

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम के 3 युवा खिलाड़ी जो आईपीएल 2020 लीग स्टेज में फ्लॉप रहे

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने टूर्नामेंट में काम से कम 100 गेंदे डालने के बाद सबसे खराब इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की है:

#1 अंकित राजपूत (11.90)

अंकित राजपूत 
अंकित राजपूत

आईपीएल के इस सीजन में अंकित राजपूत उतना प्रभावशाली नहीं साबित हो पाए। टीम में जोफ्रा आर्चर, कार्तिक त्यागी के साथ तेज गेंदबाजी आक्रमण में शामिल राजपूत इन गेंदबाजों के सामने फीके रहे और बल्लेबाजों ने राजपूत के सामने खुल कर बल्लेबाजी की। बल्लेबाजों ने राजपूत की कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाकर ढेर सारे रन बनाये। अंकित राजपूत ने इस आईपीएल के 6 मैचों में 102 गेंदे डाली और मात्र 2 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने 11.90 के खराब इकॉनमी रेट से 199 रन खर्च किये।

#2 टॉम करन (11.44)

टॉम करन
टॉम करन

इस सूची में नंबर 2 पर राजस्थान रॉयल्स और अंकित राजपूत के ही साथी गेंदबाज टॉम करन हैं। करन के ऊपर बेन स्टोक्स की गैरमौजूदगी में उनकी कमी पूरी करने की जिम्मेदारी थी लेकिन करन अपनी गेंदबाजी में काफी महंगे साबित हुए। करन की कम स्पीड वाली गेंदों का बल्लेबाजों ने आसानी से फायदा उठाया और रन बनाये। करन ने 5 मैचों में 109 गेंदे डाली और इस दौरान 11.44 के इकॉनमी रेट से उन्होंने 208 रन खर्च किये। करन के खराब प्रदर्शन के कारण ही उन्हें शुरूआती मैचों के बाद खेलने का मौका नहीं मिला।

#3 तुषार देशपांडे (11.29)

तुषार देशपांडे 
तुषार देशपांडे

दिल्ली कैपिटल्स के युवा तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे के यह आईपीएल में पहला सीजन था। देशपांडे को इस टूर्नामेंट में दिग्गज बल्लेबाजों को गेंदबाजी करनी पड़ी और उनके सामने इनके अनुभवहीन होने की कमी साफ़ नजर आयी। देशपांडे ने इस आईपीएल के 5 मैचों में मात्र 3 विकेट लिए और उन्हें सिर्फ कुछ मैचों में ही खेलने का मौका दिया गया। देशपांडे ने टूर्नामेंट में 11.29 के इकॉनमी रेट से 102 गेंदों में 192 रन खर्च कर दिए।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now