आईपीएल 2020: सभी टीमों के सपोर्ट स्टाफ को मिलाकर एक प्लेइंग इलेवन

आईपीएल
आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग के अभी तक 12 सीजन हो चुके हैं। इन 12 सीजन के दौरान आईपीएल ने नई बुलंदियों को हासिल किया है। आईपीएल में दुनिया के सभी दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं और यहां पर हमें बेहद ही जबरदस्त मुकाबले देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि आईपीएल इस वक्त दुनिया की सबसे नंबर एक टी20 लीग है।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें अचानक टीम से बाहर कर दिया गया और फिर वो वापसी नहीं कर पाए

आईपीएल में खिलाड़ियों का जितना महत्व होता है, उतनी ही अहमियत इसमें सभी फ्रेंचाइजी के कोच और मेंटर की भी होती है। मसलन चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता में जितना धोनी का हाथ है, उतना ही बड़ा योगदान स्टीफन फ्लेमिंग का भी है। वहीं महेला जयवर्द्धने और रिकी पोंटिंग जैसे कोच ने भी बेहतरीन काम किया है। आज हम आपको आईपीएल के सभी कोच और मेंटर को मिलाकर एक टीम के बारे में बताएंगे।

सलामी बल्लेबाज

ब्रेंडन मैक्कलम और स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग
स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कोच हैं और उनकी कोचिंग में सीएसके की टीम ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए हैं। स्टीफन फ्लेमिंग अपने जमाने के जबरदस्त सलामी बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में 10 मुकाबले खेले और इस दौरान 196 रन बनाए।

ब्रेंडन मैक्कलम कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कोच हैं। उन्हें 2020 सीजन के लिए टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। मैक्कलम ही वो खिलाड़ी थी जिन्होंने आईपीएल की धमाकेदार शुरुआत की थी। उन्होंने आईपीएल इतिहास के पहले मैच में 158 रनों की तूफानी पारी खेली थी। अपने आईपीएल करियर के दौरान उन्होंने कई टीमों की तरफ से मुकाबले खेले, इसलिए उनकी इस टीम में जगह अपने आप बन जाती है। मैक्कलम विकेटकीपिंग का भी जिम्मा संभालेंगे।

मध्यक्रम

रिकी पोंटिंग, सचिन तेंदुलकर,वीवीएस लक्ष्मण, मोहम्मद कैफ

रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर
रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर

मध्यक्रम की भूमिका ये चारों बल्लेबाज निभाएंगे। रिकी पोंटिंग इस वक्त दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच हैं। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी भी की है। वहीं सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस की टीम के साथ जुड़े हुए हैं और आईपीएल में उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर वीवीएस लक्ष्मण को भी इस टीम में शामिल किया गया है। मोहम्मद कैफ दिल्ली कैपिटल्स के असिस्टेंट कोच हैं और निचले क्रम में वो एक उपयोगी बल्लेबाज साबित हो सकते हैं।

स्पिन गेंदबाज

अनिल कुंबले और सैराज बहुतुले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

पूर्व दिग्गज भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले इस वक्त किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच हैं। उन्होंने आईपीएल में 42 मैच खेले और 45 विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की कप्तानी भी की। अनिल कुंबले जिस स्तर के गेंदबाज रहे हैं, वो इस टीम में काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

वहीं बात अगर सैराज बहुतुले की करें तो उन्होंने आईपीएल नहीं खेला है और भारत के लिए भी उनका करियर कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट और 8 वनडे मैच खेले हैं। हालांकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 630 विकेट निकाले हैं जो दर्शाता है कि वो कितने बेहतरीन गेंदबाज हैं। बहुतुले दाएं हाथ से लेगब्रेक गेंदबाजी करते हैं लेकिन बैटिंग बाएं हाथ से करते हैं। वो निचले क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज साबित हो सकते हैं। वर्तमान में वो राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाजी कोच हैं।

तेज गेंदबाज

लक्ष्मीपति बालाजी, जहीर खान और शेन बॉन्ड

जहीर खान
जहीर खान

चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी, मुंबई इंडियंस के डायरेक्ट ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस जहीर खान और इसी टीम के तेज गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड इस टीम के 3 प्रमुख तेज गेंदबाज होंगे।

बालाजी की अगर बात करें तो उन्हें तेज गेंदबाजी के लिए अलावा अपनी तेज तर्रार बैटिंग के लिए भी जाना जाता हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने ताबड़तोड़ पारियां खेल सबका दिल जीत लिया था। इसके अलावा वो एक बेहतरीन गेंदबाज भी हैं। उन्होंने 73 आईपीएल मैचों में 76 विकेट अपने नाम किए हैं। वो चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके हैं। बालाजी के नाम आईपीएल इतिहास में पहली हैट्रिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

वहीं जहीर खान ने अपने करियर में 100 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 102 विकेट चटकाए हैं। 17 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल चुके हैं।

इसके अलावा शेन बॉन्ड भी अपने जमाने के जबरदस्त गेंदबाज रहे हैं और उन्होंने कई बार अकेले दम पर न्यूजीलैंड को जीत दिलाई है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now