Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्हें IPL 2021 के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय टी20 स्क्वॉड में चुना जा सकता है 

संजू सैमसन और राहुल चाहर
संजू सैमसन और राहुल चाहर
Prashant Kumar
visit

आईपीएल (IPL) 2021 के अचानक स्थगित होने से क्रिकेट प्रेमियों को काफी निराशा हुयी है। टूर्नामेंट के शुरूआती तीन हफ़्तों में बिना किसी भी परेशानी के सभी मैच खेले गए लेकिन चौथे हफ्ते की शुरुआत में ही खिलाड़ियों के अचानक से संक्रमित पाए जाने की वजह से बीसीसीआई ने सुरक्षा की दृष्टि से टूर्नामेंट को स्थगित करने का फैसला किया। आईपीएल मौजूदा समय में लोगों के लिए घर पर रहकर मनोरंजन का एक बेहतरीन साधन था। आईपीएल के बचे हुए मैचों के लिए ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि सितम्बर के आखिरी में बचे हुए मैच खेले जा सकते हैं लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं है।

यह भी पढ़ें: IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला

आईपीएल 2021 के बचे मैच अगर नहीं होते हैं तो चयनकर्ताओं को 29 मैचों के आधार पर ही खिलाड़ियों का चयन करना पड़ेगा। आईपीएल के इस सीजन जितने भी मैच हुए कई खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। कुछ खिलाड़ी ऐसे थे, जिनके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद बहुत ही कम लोगों को थी लेकिन इन खिलाड़ियों ने मौके के बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए भारतीय टी20 टीम के लिए अपना दावा मजबूती से पेश कर दिया है। इस आर्टिकल मेहम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें आईपीएल के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टी20 स्क्वॉड में चुना जा सकता है।

3 खिलाड़ी जिन्हें IPL 2021 के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय टी20 स्क्वॉड में चुना जा सकता है

#3 संजू सैमसन

संजू सैमसन
संजू सैमसन

संजू सैमसन को मौजूदा समय के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। भारतीय टीम के 7 टी20 खेलने वाले सैमसन को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर कर दिया गया था लेकिन आईपीएल 2021 में सैमसन ने अपने बल्ले का दमखम दिखाते हुए बताया कि आखिर क्यों उन्हें भारतीय टीम में फिर से मौका दिया जाना चाहिए। सैमसन ने 46.16 के औसत और 145.78 के स्ट्राइक रेट से 277 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने इस सीजन के अपने पहले ही मैच में एक शानदार शतक लगाया था। सैमसन के पास तेजी से रन बनाने की कला है और टी20 विश्व कप में संजू भारत के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं।

#2 राहुल चाहर

राहुल चाहर
राहुल चाहर

लेग स्पिनर राहुल चाहर ने भारत के लिए अभी तक मात्र 3 ही टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 9 से अधिक की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 3 विकेट हासिल किये हैं। राहुल का यह प्रदर्शन उनकी काबिलियत को नहीं दिखाता है क्योंकि आईपीएल में इस गेंदबाज ने अपनी चतुराई भरी लेग स्पिन से दिग्गज बल्लेबाजों को फिरकी में फंसाया है। आईपीएल के इस सीजन चाहर 7 मैचों में 11 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले स्पिनर थे। ऐसे में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चाहर को चहल के बैकअप के रूप में टी20 विश्व कप के स्क्वॉड में निश्चित तौर पर शामिल किया जा सकता है।

#1 अवेश खान

अवेश खान
अवेश खान

आईपीएल 2021 में अनकैप्ड तेज गेंदबाज अवेश खान का एक अलग ही अंदाज देखने को मिला और उन्होंने इस सीजन मिले मौकों का भरपूर इस्तेमाल करते हुए 8 मैचों में 14 विकेट हासिल किये। अवेश ने अलग-अलग परिस्थितियों में शानदार नियंत्रण के साथ गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। अवेश ने शुरूआती ओवरों में स्विंग का नमूना दिखाया तथा अंतिम ओवरों में बेहतरीन तरीके से यॉर्कर्स का इस्तेमाल किया। अवेश को हाल ही में भारतीय टेस्ट टीम के साथ स्टैंडबाई गेंदबाज के तौर पर भी चुना गया है। आगामी टी20 विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए अवेश को भारतीय स्क्वॉड में चुना जा सकता है।

Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now