Create

IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला 

ये आईपीएल कप्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छोटा फॉर्मेट नहीं खेले हैं
ये आईपीएल कप्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छोटा फॉर्मेट नहीं खेले हैं

आईपीएल (IPL) की शुरुआत 2008 में हुयी थी और तब से लेकर 2021 तक इस लीग के 14 सीजन पूरे हो चुके हैं। अब तक के इतिहास में इस टूर्नामेंट कई जबरदस्त चीजें देखने को मिली हैं, साथ ही बहुत से होनहार खिलाड़ियों ने अपनी चमक बिखेरी है। आईपीएल केवल युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि सीनियर खिलाड़ियों के लिए भी एक बेहतरीन मंच रहा, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संन्यास लेने के बाद भी इस लीग में अपने खेल का जौहर दिखाय

जब इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुयी थी तब टी20 क्रिकेट का चलन इतना ज्यादा नहीं था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत ज्यादा मैच नहीं खेले जाते थे। शुरू में टी20 फॉर्मेट को युवाओं का खेल माना गया और इसी वजह से बहुत से दिग्गज खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ी देखने को मिले, जिन्होंने भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 ना खेला हो लेकिन उन्हें आईपीएल में कप्तानी करने का मौका मिला। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 कप्तानों का जिक्र करने जा रहे हैं।

IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला

#4 वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण ने आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा
वीवीएस लक्ष्मण ने आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा

अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी के लिए चर्चित पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण की पहचान एक टेस्ट खिलाड़ी के रूप में थी। इस बल्लेबाज को 2006 के बाद से भारत के लिए वनडे टीम में शामिल नहीं किया जाता था। ऐसे में टी20 प्रारूप में इन्हें भारत के लिए कभी भी खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि लक्ष्मण ने आईपीएल में 2008 में डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी की थी। उन्होंने 6 मैचों में कप्तानी की थी और इस दौरान 5 मैचों में हार का सामना किया था।

#3 अनिल कुंबले

अनिल कुंबले ने आरसीबी की कप्तानी की
अनिल कुंबले ने आरसीबी की कप्तानी की

मौजूदा समय में पंजाब किंग्स के कोच के रूप में कार्य करने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी अनिल कुंबले भी उन खिलाड़ियों में हैं, जिन्हें भारत के लिए टी20 में कभी भी खेलने का मौका नहीं मिला। शुरू में टी20 का प्रचलन नहीं था और कुंबले ने 2008 में संन्यास भी ले लिया था। हालांकि इस दिग्गज लेग स्पिनर ने आईपीएल 2009 और 2010 में आरसीबी की कप्तानी की और टीम को 2009 में फाइनल तक पहुँचाया था। कुंबले ने 26 आईपीएल मैचों में कप्तानी की। इस दौरान उन्होंने 15 मुकाबले जीते और 11 मैचों में हार का सामना किया।

#2 सौरव गांगुली

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय खिलाड़ी सौरव गांगुली ने टी20 प्रारूप में शुरू से ही भारत के लिए खेलने से मना कर दिया था और इसी वजह से 2007 टी20 विश्व कप में एमएस धोनी को कप्तानी दी गयी थी। हालांकि गांगुली ने आईपीएल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और उन्होंने केकेआर के अलावा पुणे वॉरियर्स की भी कप्तानी की। गांगुली ने अपने आईपीएल करियर में 42 मैचों में कप्तानी करते हुए 17 मैच जीते तथा 25 मैचों में हार का सामना किया।

#1 शेन वॉर्न

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न

आईपीएल के पहले सीजन में ही युवा खिलाड़ियों से सजी टीम के दम पर ख़िताब जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉर्न ने कभी भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी20 नहीं खेला वॉर्न ने 2006 में पूरी तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया लेकिन आईपीएल में खेलते हुए नजर आये। वॉर्न ने आईपीएल में 2008 से लेकर 2011 के बीच कप्तानी करते हुए 55 मैचों में 30 मैचों में जीत हासिल की। वॉर्न ने बतौर कप्तान अपने आईपीएल करियर में काफी सफलता हासिल की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment