Create
Notifications

IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला 

अनिल कुंबले और सौरव गांगुली
अनिल कुंबले और सौरव गांगुली
ANALYST
Modified 04 May 2021
टॉप 5 / टॉप 10

2008 में शुरू हुए आईपीएल (IPL) का इस साल 14वां सीजन खेला जा रहा था लेकिन खिलाड़ियों तथा कोचिंग स्टाफ के सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण आज बीसीसीआई ने सभी को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस सीजन को बीच में ही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है और जल्द ही बीसीसीआई सभी विदेशी खिलाड़ियों को सुरक्षित वापस भेजने का भी प्रबंध करेगी। इस सीजन भले ही दर्शकों को आईपीएल देखने को अब ना मिले लेकिन इस लीग ने पिछले 13 सालों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और क्रिकेट जगत में बदलाव लाने में भी अहम भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें : 4 महंगे खिलाड़ी जिन्हें उनकी टीमों द्वारा अभी तक एक भी मैच नहीं खिलाया गया

जब इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुयी थी तब टी20 क्रिकेट का चलन इतना ज्यादा नहीं था और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत ज्यादा मैच नहीं खेले जाते थे। शुरू में टी20 फॉर्मेट को युवाओं का खेल माना गया और इसी वजह से बहुत से दिग्गज खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ी देखने को मिले, जिन्होंने भले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी20 ना खेला हो लेकिन उन्हें आईपीएल में कप्तानी करने का मौका मिला। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 कप्तानों का जिक्र करने जा रहे हैं।

#4 वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी के लिए चर्चित पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण की पहचान एक टेस्ट खिलाड़ी के रूप में थी। इस बल्लेबाज को 2006 के बाद से भारत के लिए वनडे टीम में शामिल नहीं किया जाता था। ऐसे में टी20 प्रारूप में इन्हें भारत के लिए कभी भी खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि लक्ष्मण ने आईपीएल में 2008 में डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी की थी। उन्होंने 6 मैचों में कप्तानी की थी और इस दौरान 5 मैचों में हार का सामना किया था।

#3 अनिल कुंबले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

मौजूदा समय में पंजाब किंग्स के कोच के रूप में कार्य करने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी अनिल कुंबले भी उन खिलाड़ियों में हैं, जिन्हें भारत के लिए टी20 में कभी भी खेलने का मौका नहीं मिला। शुरू में टी20 का प्रचलन नहीं था और कुंबले ने 2008 में संन्यास भी ले लिया था। हालांकि इस दिग्गज लेग स्पिनर ने आईपीएल 2009 और 2010 में आरसीबी की कप्तानी की और टीम को 2009 में फाइनल तक पहुँचाया था। कुंबले ने 26 आईपीएल मैचों में कप्तानी की। इस दौरान उन्होंने 15 मुकाबले जीते और 11 मैचों में हार का सामना किया।

1 / 2 NEXT
Published 04 May 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now