Create

एबी डीविलियर्स ने IPL इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

reaction-emoji
Naveen Sharma

एबी डीविलियर्स (AB De Villiers) ने अपने आईपीएल (IPL) करियर में एक और कीर्तिमान हासिल किया क्योंकि वह इस टी20 लीग में 5000 रन बनाने वाले केवल दूसरे विदेशी बल्लेबाज बन गए हैं। डीविलियर्स 2011 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 75 रनों की नाबाद पारी खेल मील का पत्थर हासिल किया। आईपीएल में यह उनका 40वां अर्धशतक है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम अब इस लीग में 5053 रन हैं। डीविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) से की थी और आईपीएल के पहले तीन सीजन में उनके लिए खेले थे। उन्होंने दिल्ली स्थित फ्रेंचाइजी के लिए खेले 28 मैचों में 671 रन बनाए। टैली में एक शतक भी शामिल है।

एबी डीविलियर्स आरसीबी मध्यक्रम का अभिन्न हिस्सा

आरसीबी की टीम के लिए एबी डीविलियर्स अहम नाम हैं। मध्यक्रम में खेलते हुए उन्होंने कई मैच फिनिश किये हैं और टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं। उनके बल्ले से रन बनने पर विपक्षी गेंदबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी होती हैं। मैदान के हर तरफ शॉट खेलने के कारण गेंदबाज को भी सोचने पर मजबूर होना पड़ता है। यही कारण है कि उन्हें मिस्टर 360 डिग्री कहा जाता है।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 5 विकेट पर 171 रन का स्कोर खड़ा किया और यह एबी डीविलियर्स के कारण ही संभव हुआ। उन्होंने पारी के बीसवें ओवर में मार्कस स्टोइनिस को तीन छक्के जड़ते हुए टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया। डीविलियर्स ने 42 गेंद पर नाबाद 75 रन जड़े, इसमें 3 चौके और 5 छक्के शामिल हैं। एक समय ऐसा लग रहा था कि आरसीबी की टीम 160 रन के कुल स्कोर तक भी नहीं पहुँच पाएगी लेकिन एबी डीविलियर्स के बड़े हिट से यह पूर्वानुमान फेल हो गया।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...