Create
Notifications

IPL 2021 - 'आरसीबी ग्‍लेन मैक्‍सवेल या एबी डीविलियर्स में से किसे रिटेन करेगी?'

आरसीबी के एबी डीविलियर्स और ग्‍लेन मैक्‍सवेल
आरसीबी के एबी डीविलियर्स और ग्‍लेन मैक्‍सवेल
Vivek Goel
FEATURED WRITER

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम मौजूदा आईपीएल (IPL) में अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है। ग्‍लेन मैक्‍सवेल (Glenn Maxwell) के टीम से जुड़ने के बाद टीम के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा का मानना है कि मौजूदा आईपीएल में ग्‍लेन मैक्‍सवेल का शानदार प्रदर्शन जारी रहा तो आरसीबी के मालिकों के लिए अगले साल मेगा ऑक्‍शन में उनकी सेवाएं जाने देना आसान नहीं होगा।

जडेजा ने क्रिकबज लाइव से बातचीत में कहा कि मैक्‍सवेल ने आरसीबी खेमे की उम्‍मीद बढ़ाई होगी क्‍योंकि उन्‍होंने इस फ्रेंचाइजी के लिए शानदार प्रदर्शन किया है।

जडेजा ने कहा, 'कई लोगों ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल पर पैसा और समय निवेश किया। अगर आप उनसे पूछे, तो वो बताएंगे कि पैसों जितने मूल्‍यवान नहीं मैक्‍सवेल। मगर आरसीबी के लिए उन्‍होंने कई चीजें की। उन्‍होंने आरसीबी के लिए वो सबकुछ कर दिया, जो पहले की फ्रेंचाइजी के लिए नहीं किया।'

जडेजा हैरान है कि क्‍या आईपीएल में विदेशी कोच की उपस्थिति से मैक्‍सवेल को मदद मिली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने साथ ही कहा कि जब खिलाड़‍ियों को रिटेन करने की बारी आएगी तो आरसीबी को ग्‍लेन मैक्‍सवेल और एबी डीविलियर्स में से किसी एक को चुनने में परेशानी होगी।

जडेजा ने कहा, 'मगर नीलामी में मुझे लगता है कि विदेशी कोचों की उपस्थिति के कारण मैक्‍सवेल को फायदा होगा। आरसीबी ने उनका साथ दिया और उसने फ्रेंचाइजी के लिए उम्‍मीद से ज्‍यादा बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया। अब आरसीबी उनकी सेवाएं नहीं जाने देना चाहेगी। इसलिए सवाल यह है कि आरसीबी ग्‍लेन मैक्‍सवेल को रिटेन करेगी या फिर एबी डीविलियर्स को?'

मैक्‍सवेल का आईपीएल में पिछले कुछ सालों में प्रदर्शन उम्‍मीद के मुताबिक अच्‍छा नहीं रहा है। ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ने 2015 से 2020 के बीच 61 मैचों में 18.59 की औसत और 142.12 के स्‍ट्राइक रेट से 911 रन बनाए हैं।

इस साल आरसीबी के लिए मैक्‍सवेल ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने 11 मैचों में 38.88 की औसत और 141.70 के स्‍ट्राइक रेट से 350 रन बनाए हैं, जिसमें चार अर्धशतक शामिल है।

मैक्‍सवेल का फॉर्म आरसीबी के लिए वरदान: प्रज्ञान ओझा

पूर्व भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने कहा कि जहां मैक्‍सवेल को हमेशा पुराने कोचों का समर्थ हासिल रहा, वहीं आरसीबी खेमे में उन्‍होंने जो विश्‍वास हासिल किया, उससे उनके भाग्‍य में सुधार आया है।

ओझा ने कहा, 'अगर आप कोच के बारे में बात करें तो रिकी पोंटिंग और माइक हेसन ने उन्‍हें दिल्‍ली कैपिटल्‍स, मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्‍स में समर्थन दिया। मगर मुझे लगता है कि मैक्‍सवेल को आरसीबी में विश्‍वास मिला, जिसकी वजह से वो उनके लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।'

ओझा ने कहा कि ग्‍लेन मैक्‍सवेल का उदय सही समय हुआ क्‍योंकि एबी डीविलियर्स अपने आईपीएल करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। उन्‍होंने कहा, 'मेरे ख्‍याल से मैक्‍सवेल का फॉर्म आरसीबी के लिए वरदान साबित हुआ क्‍योंकि मुझे लगता है कि यह एबी डीविलियर्स का आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है।'


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now