अमित मिश्रा ने गेंद पर लगाया थूक, अम्पायर ने कहा अगली बार करूंगा बड़ी कार्रवाई

आरसीबी (RCB) के खिलाफ मैच में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने गेंद पर लार का इस्तेमाल किया और इसके बाद अम्पायरों ने उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया। कोरोना वायरस को देखते हुए पिछले साल आईसीसी ने गेंद के ऊपर सलाइवा का उपयोग करने पर पाबंदी लगाते हुए नियमों में बदलाव किया था।

विशेष रूप से आईसीसी नियमों के अनुसार अनजाने में भी गेंद पर लार का उपयोग करने पर खिलाड़ियों को पहले चेतावनी दी जाती है। इसके बाद दूसरी बार भी खिलाड़ी वही गलती दोहराता है, तो सामने वाली टीम को पांच रन पेनल्टी के रूप में दिए जाते हैं। मिश्रा अपना पहला ओवर शुरू करने से पहले शायद नियमों को भूल गए और गेंद के ऊपर लार का इस्तेमाल कर बैठे। अम्पायर वीरेंदर शर्मा ने ऋषभ पन्त को पहली चेतावनी के बारे में बताया।

इससे पहले खिलाड़ियों को अम्पायर सिर्फ समझाकर छोड़ते थे। नियमों की शुरुआत के समय खिलाड़ियों को उत्तरदायी ठहराने के लिए ऐसा किया जाता था। इसके बाद चेतावनी का प्रयोग करते हुए अम्पायरों ने सख्ती से पेश आना शुरू किया और लार लगाने की घटनाओं में काफी हद तक कमी भी देखने को मिली। हालांकि कभी-कभार गेंदबाज या फील्डर नियम को भूल भी जाते हैं क्योंकि क्रिकेट की शुरुआत से ही एक खिलाड़ी गेंद पर लार का इस्तेमाल करना सीखता है जो एक आदत बन जाती है।

आरसीबी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 171 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया जिसमें एबी डीविलियर्स के नाबाद 75 रन काफी मददगार रहे। डीविलियर्स ने पारी के अंतिम ओवर में मार्कस स्टोइनिस को 3 छक्के जड़े थे। डीविलियर्स ने आईपीएल करियर में अपने 5000 रन पूरे कर लिये। वह ऐसा करने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी बन गए। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में 40वां अर्धशतक भी लगाया। दिल्ली की टीम के लिए वह मुश्किल बनकर पिच पर खड़े हो गए।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment