Create

IPL 2021 - केकेआर के खिलाफ अहम मुकाबले से पहले ऋषभ पंत को ब्रायन लारा ने दी अहम सलाह 

ऋषभ पंत अभी तक अभी स्वाभाविक अंदाज में नहीं खेले हैं
ऋषभ पंत अभी तक अभी स्वाभाविक अंदाज में नहीं खेले हैं
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) 2021 में आज एक बहुत ही अहम मुकाबला खेला जाना है। आज होने वाले क्वालीफ़ायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स (DC) का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा। दिल्ली कैपिटल्स लीग चरण में अच्छा करके आयी है लेकिन उन्हें पहले क्वालीफ़ायर में हार मिली थी। इस सीजन दिल्ली ने नए कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन अधिक जिम्मेदारी की वजह से पंत की बल्लेबाजी में आक्रामकता की कमी दिखी है। वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा (Brian Lara) ने भी ऋषभ पंत को आज होने वाले मैच से पहले अहम सलाह दी है। लारा ने कहा कि पंत को खुल कर आक्रामकता के साथ खेलना चाहिए और कप्तानी तथा जिम्मेदारी का दवाब नहीं लेना चाहिए।

आईपीएल 2021 के सीजन में पंत के बल्ले से निरंतर रन निकले हैं लेकिन उनका स्ट्राइक रेट उतना अच्छा नहीं है। इस सीजन पंत ने 15 मैचों में 129.06 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए हैं।

लारा ने स्टार स्पोर्ट्स पर पंत की बल्लेबाजी को लेकर चर्चा करते हुए एक अहम सलाह देते हुए कहा,

ऋषभ पंत को मेरी सलाह है कि स्वतंत्रता के साथ खेलें, अहंकार और आत्मविश्वास को दिखाएं- जो वह तब करते हैं जब अपने खेल के श्रेष्ठ पर होते हैं जैसा कि उन्होंने सीएसके के खिलाफ किया था, एक हाथ से लगाए हुए छक्के। वह पागल हैं, जो स्किल उन्हें मिली है, और मेरी उनको यही सलाह है कि वह बल्लेबाजी करने जाएं तो अपनी काबिलियत पर विश्वास दिखाएं।

कप्तानी का प्रभाव बल्लेबाजी में ना पड़ने दे ऋषभ पंत

ब्रायन लारा के मुताबिक ऋषभ पंत को बल्लेबाजी करते हुए नेचुरल अंदाज में ही खेलने चाहिए तथा परिस्थितियों और कप्तान के दवाब में अपने खेलने के अंदाज को नहीं बदलना चाहिए। लारा ने आगे कहा,

परिस्थितियों और नेतृत्व की भूमिका को यह निर्धारित न करने दें कि आप कैसे खेलते हैं। तुम बाहर जाओ और स्वतंत्रता के साथ खेलो - खेल को आगे बढ़ाओ। अगर आपको लगता है कि आप किसी गेंदबाज को निशाना बना सकते हैं, तो आप उसके लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और उसका सामना करें - क्योंकि वह मैच विजेता है। वह बहुत जल्दी खेल को विपक्ष से दूर ले जा सकता है - और हर कोई यह देखना चाहता है, टीम उसे देखना चाहती है और एक लीडर के रूप में वह खुद भी देखना चाहते हैं।

केकेआर के स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ ऋषभ पंत अगर अपना स्वाभाविक खेल खेलते है तो इससे उनकी टीम को काफी ज्यादा मदद मिलेगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...