Create
Notifications

IPL 2021 - पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने दूसरे चरण में केकेआर की सफलता का कारण बताया 

केकेआर ने दूसरे चरण में शानदार खेल दिखाया है
केकेआर ने दूसरे चरण में शानदार खेल दिखाया है
ANALYST

आईपीएल (IPL) 2021 का पहला चरण जब समाप्त हुआ था तो कई टीमों का प्रदर्शन काफी ज्यादा ख़राब रहा था और उसमें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का नाम भी शामिल था। केकेआर की टीम पहले चरण में पूरी तरह से बिखरी हुयी नजर आयी थी और किसी को उम्मीद नहीं थी कि लीग के दूसरे चरण में टीम इतना बेहतर खेल दिखाएगी और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जायेगी। केकेआर ने दूसरे चरण में बहुत ही बेहतरीन खेल दिखाया और कई टीमों को पीछे छोड़ते हुए टॉप 4 में जगह बनाई। पूर्व भारतीय खिलाड़ी दीप दासगुप्ता ने केकेआर की सफलता के पीछे टीम मैनेजमेंट द्वारा खिलाड़ियों के ऊपर दिखाए गए भरोसे को एक प्रमुख कारण माना है।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने भारत में खेले गए शुरूआती सात मुकाबलों में मात्र दो मैच जीते थे तथा 4 अंकों के साथ टीम सातवें पायदान पर थी। हालांकि दूसरे चरण में उन्होंने प्लेइंग XI में कुछ बदलाव किये और अपने अगले सात मैचों में से पांच मैच जीते तथा कुल 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह बनाई।

अपने यूट्यूब चैनल पर फैंस के साथ बातचीत करते हुए दीप दासगुप्ता से जब केकेआर की जीत का मंत्र पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अन्य सीजन की तुलना में इस सीजन खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाया गया तथा उन्हें लगातार मैचों में मौके दिए गए और इसी वजह से नतीजे भी प्राप्त हुए। उन्होंने कहा,

कोलकाता का मंत्र पूरी तरह फ्रीडम के साथ खेलना रहा है। फ्रीडम तब मिलती है जब आपके चयनकर्ता, कोच, टीम प्रबंधन और आपका कप्तान हर मैच में खिलाने का भरोसा देते हैं। और जब किसी खिलाड़ी को वह सुरक्षा मिल जाती है तो वह खुलकर खेल सकता है। और यही केकेआर के साथ हुआ। उन्होंने अपने शीर्ष क्रम में पूरे सीजन में ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं।
बल्लेबाजी में वेंकटेश अय्यर ने टीम को आगे बढ़ाया है। इसलिए सब कुछ ठीक हो रहा है। दूसरे हाफ में उन्होंने जो एकमात्र बदलाव किया वह या तो कृष्णा या फिर कुछ मजबूरीवश बदलाव। यह निरंतरता एक कारण है। ज्यादा बदलाव न करना खिलाड़ियों की सफलता और जाहिर तौर पर सुरक्षा का एक कारण है।

केकेआर की टीम इस वक्त लय में है - दीप दासगुप्ता

दीप दासगुप्ता ने कोलकाता नाइट राइडर्स के परफॉर्मेंस की काफी तारीफ की। उन्होंने कहा कि सेकेंड लेग में केकेआर ने जबरदस्त खेल दिखाया है। अब उनके पास काफी कॉन्फिडेंस आ गया है और मोमेंटम उनके साथ है। हालांकि उन्होंने आंद्रे रसेल का उपलब्ध ना होना टीम के लिए चिंता का विषय बताया।

केकेआर की टीम इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में है। सबसे बड़ा इश्यू है आंद्रे रसेल का उपलब्ध ना होना। ये देखने वाली बात होगी कि नॉकआउट्स के लिए वो उपलब्ध रहते हैं या नहीं। हालांकि इसके बावजूद केकेआर एक जबरदस्त टीम लग रही है, क्योंकि वो लय में हैं और उनका कॉन्फिडेंस हाई है। आईपीएल के यूएई लेग की शुरूआत से पहले ज्यादातर लोगों ने ये नहीं सोचा होगा कि केकेआर टॉप 4 में जगह बना सकती है। उनका प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना ये दर्शाता है कि वो इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं।
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now