Create

IPL 2021 - 'टी20 विश्‍व कप के लिए मास्‍टर धोनी को मेंटर भूमिका में रखना सबसे शानदार फैसला'

सीएसके ने आसानी से आरसीबी को मात दी
सीएसके ने आसानी से आरसीबी को मात दी

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इस समय यूएई में आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) की कप्‍तानी कर रहे हैं। एमएस धोनी के नेतृत्‍व में सीएसके ने दूसरे चरण की शानदार शुरूआत करते हुए अपने दोनों मुकाबले जीत लिए हैं।

सीएसके ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में अपने अभियान की शुरूआत करते हुए गत चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 20 रन से मात दी और फिर शुक्रवार को शारजाह में आरसीबी (Royal Challengers Bangalore) को 6 विकेट से हराया।

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन का मानना है कि टी20 विश्‍व कप के लिए एमएस धोनी को मेंटर के रूप में नियुक्‍त करना भारतीय क्रिकेट का सबसे शानदार फैसला है।

वॉन ने आरसीबी के खिलाफ सीएसके की जीत के लिए एमएस धोनी की कप्‍तानी की जमकर तारीफ की। वॉन को सबसे ज्‍यादा प्रभावित इस बात ने किया कि ग्‍लेन मैक्‍सवेल के खतरे से निपटने के लिए धोनी ने अंबाती रायुडू का शानदार उपयोग किया।

क्रिकबज से बातचीत में वॉन ने कहा, 'आप रायुडू को देखिए। सीएसके ने उन्‍हें उस क्रम पर क्‍यों भेजा? क्‍योंकि ऑफ स्पिनर ग्‍लेन मैक्‍सवेल गेंदबाजी कर रहे थे। उन्‍होंने ऑफ स्पिनर की पहली गेंद पर क्‍या किया? रायुडू ने आगे बढ़कर शॉट खेला और चौका जमाया। यह स्‍मार्ट क्रिकेट था। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बल्‍लेबाजी क्रम में ऐसे संयोजन है, जो पिच की स्थिति के हिसाब से बदल सकते हैं, या फिर कौन गेंदबाजी कर रहा है, उस हिसाब से बदलते हैं।'

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान ने कहा कि धोनी की टीम हमेशा विरोधी टीम पर बढ़त बनाने की कोशिश करती है। उन्‍होंने कहा, 'एमएस धोनी की टीम को एहसास था कि अगर मैक्‍सवेल को विकेट मिला, तो उन्‍हें दोबारा ओवर मिलेगा और उन्होंने दो ओवर किए। इसलिए सीएसके ने दाएं हाथ का बल्‍लेबाज भेजा ताकि मैक्‍सवेल के हाथ सफलता नहीं लगे। सीएसके हमेशा सोचता है विरोधी टीम की योजना क्‍या हो सकती है।'

एमएस धोनी की तारीफ करते हुए वॉन ने बीसीसीआई के फैसले की तारीफ की है कि पूर्व भारतीय कप्‍तान को टी20 विश्‍व कप के लिए मेंटर के रूप में नियुक्‍त किया।

वॉन ने कहा, 'मुझे पता है कि जब धोनी को टी20 वर्ल्ड कप के लिए मेंटर रोल में रखा गया था तो काफी हंगामा हुआ था। भारतीय टी20 टीम ने सबसे शानदार फैसला लिया है। आपको डगआउट के आस-पास ऐसी मानसिकता वाले लोग चाहिए जो इन खिलाड़‍ियों को बता सके कि टी20 क्रिकेट कैसे खेला जाता है। धोनी बिना सोचे ऐसा करते हैं। वह नेचुरल है और 90 से 95 प्रतिशत तक उनके फैसले सही होते हैं। वो मास्‍टर हैं।'

सभी किसी भी क्रम पर खेलने के लिए बेहतर हैं: धोनी

आरसीबी के खिलाफ जीत के बाद एमएस धोनी ने सुरेश रैना से पहले अंबाती रायुडू को भेजने का कारण बताया। सीएसके के कप्‍तान के मुताबिक दाएं-बाएं हाथ के संयोजन इस तरह की परिस्थितियों में कामयाब होते हैं।

धोनी ने कहा, 'पिच को देखते हुए मुझे लगा कि दाएं-बाएं संयोजन जरूरी है। हमारी बल्‍लेबाजी में गहराई है। हमारे पास कई बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं। मेरा मानना है कि सभी किसी भी क्रम पर खेलने में बेहतर हैं। इसलिए हमने बाएं-दाएं संयोजन को बरकरार रखना सही समझा।'

सीएसके की टीम अब रविवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच खेलेगी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment