Create

IPL का आयोजन सितम्बर में यूएई में हो सकता है, 29 मई को हो सकता है ऐलान

आईपीएल 2021 (IPL 2021) में 31 मुकाबले बचे हुए हैं और इसका आयोजन सितम्बर से अक्टूबर के बीच में यूएई में कराया जा सकता है। पिछले साल की तरह इस बार भी वहां मुकाबले हो सकते हैं। बीसीसीआई इस बारे में 29 मई को होने वाली मीटिंग में ऐलान कर सकती ही। इंग्लैंड दौरा खत्म कर आने के बाद बीसीसीआई आईपीएल का आयोजन कराने पर विचार कर रही है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसमें कहा गया है कि भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच 9 दिन का गैप है। अगर इसे चार दिन का कर दिया जाए, तो बीसीसीआई के पास पांच एक्स्ट्रा दिन इस्तेमाल करने के लिए होंगे। हालांकि बीसीसीआई ने फिलहाल ईसीबी से 41 दिन के टेस्ट विंडो को कम करने का आग्रह नहीं किया है।

अगर बीसीसीआई ईसीबी से निवेदन करते हुए आईपीएल का आयोजन करती है, तो 15 सितम्बर से लेकर 15 अक्टूबर तक 30 दिन का विंडो इस्तेमाल के लिए रहेगा। ऐसे में आईपीएल आयोजन का रास्ता साफ़ हो जाएगा। 29 मई को बीसीसीआई की मीटिंग में इस पर निर्णय होने की पूरी संभावना है।

बोर्ड के सूत्रों ने यह भी कहा कि इंग्लैंड दौरे से कम हुए एक्स्ट्रा दिन मिलते हैं, तो विंडो में जुड़ जाएंगे और अगर ऐसा नहीं भी होता है, तो 30 दिनों का समय रहेगा। 1 दिन इंडिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों के ट्रेवल का होगा और चार दिन नॉक आउट मैचों के लिए होंगे। ऐसे में 27 मैचों के लिए 24 दिन का समय बचता है। इसका मतलब है कि आठ शनिवार और रविवार को डबल हेडर मैच कराए जा सकते हैं। इससे 16 मैच कवर होंगे। बोर्ड के पास इस तरह से एक सप्ताह का समय बचेगा।

एक्स्ट्रा एक सप्ताह का समय शुरुआत और अंत दोनों में से कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 29 मई को बोर्ड की मीटिंग में आईपीएल के अलावा टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भी फैसला होना है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment