Create

'जसप्रीत बुमराह का एक्शन बदलने के बारे में नहीं सोचा'

जसप्रीत बुमराह ने मुंबई के लिए बेहतरीन काम किया है
जसप्रीत बुमराह ने मुंबई के लिए बेहतरीन काम किया है

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड (Shane Bond) ने कहा है कि उन्होंने कभी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के गेंदबाजी एक्शन को बदलने के बारे में नहीं सोचा। बॉन्ड ने कहा कि भार के कारण कैसे शरीर प्रभावित हो सकता है, इस पर चर्चा जरुर हुई है लेकिन अपरम्परागत गेंदबाजी एक्शन में बदलाव करने का विचार उनके दिमाग में कभी नहीं आया।

डेली मेल से बातचीत में बॉन्ड ने कहा कि कुछ निश्चित चीजें बुमराह के एक्शन में हैं जो उनको अलग बनाती हैं। यही चीजें हैं जो उनको महान भी बनाती हैं। लोग उनके रनअप का उल्लेख करते हैं लेकिन यह बहुत ढीला शब्द है, वास्तव में कहा जाए, तो वह सिर्फ चलते हैं। एक्शन की बात करें, तो हमने इसके बारे में कभी नहीं सोचा। हमने यह चर्चा जरुर की है कि वह क्रीज में कैसे गेंद डालते हैं लेकिन जिस तरह से वह गेंदबाजी करते हैं, वह उनके काम को शानदार बनाता है।

उल्लेखनीय है कि जसप्रीत बुमराह इस समय इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के साथ है। बुमराह ने इंग्लैंड में गेंदबाजी के अलावा बल्ले से भी कुछ मौकों पर रन बनाए हैं। वह अगस्त महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मन्थ अवॉर्ड के लिए नोमिनेट हुए हैं। देखना होगा कि उन्हें यह अवॉर्ड मिलता है या नहीं।

जसप्रीत बुमराह का गेंदबाजी एक्शन उनको अलग बनाता है
जसप्रीत बुमराह का गेंदबाजी एक्शन उनको अलग बनाता है

जहाँ तक आईपीएल की बात है, तो बुमराह मुंबई इंडियंस के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज हैं। उन्हें मुंबई फ्रेंचाइजी शायद ही रिलीज करने का कभी सोचेगी। बुमराह ने आईपीएल के रास्ते ही टीम इंडिया में जगह बनाई और वह वर्ल्ड के बेस्ट गेंदबाजों में गिने जाने लगे। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के बेहतर खेल में बुमराह का योगदान हमेशा रहता है।

शेन बॉन्ड ने यह भी बताया कि क्यों बुमराह की गेंदों को खेलना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होता है। उन्होंने कहा कि गेंद को रिलीज करने का पॉइंट उन्हें अन्य गेंदबाजों से अलग बनाता है और बल्लेबाजों को भी इससे खासी परेशानी होती है। एक औसत गेंदबाज से बुमराह का रिलीज पॉइंट ज्यादा वाइडर होता है। यही कारण है कि उनको खेलना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल हो जाता है।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment