Create

IPL 2021 - सुनील गावस्कर ने संजू सैमसन को बल्लेबाजी में सुधार के लिए दी अहम सलाह

Nitesh
संजू सैमसन आउट होकर जाते हुए (Photo Credit - IPLT20)
संजू सैमसन आउट होकर जाते हुए (Photo Credit - IPLT20)

पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने आईपीएल (IPL) में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के कप्तान संजू सैमसन ( Sanju Samson) को अपनी बैटिंग में सुधार के लिए एक अहम सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि संजू सैमसन को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने के लिए काफी सोच समझकर शॉट सेलेक्शन करना होगा। उनके शॉट सेलेक्शन गलत रहते हैं और इसमें सुधार लाना होगा।

संजू सैमसन ने अपना इंडिया डेब्यू 2015 में ही किया था लेकिन तब से लेकर अभी तक वो टीम में नियमित जगह नहीं बना पाए हैं। छह साल बीत जाने के बावजूद वो भारतीय टीम के लिए अभी तक केवल 10 टी20 और मात्र एक वनडे मुकाबला खेल पाए हैं।

संजू सैमसन की सबसे बड़ी वीकनेस ये है कि उनके अंदर निरंतरता की कमी है। अगर एक मैच में वो काफी ज्यादा रन बनाएंगे तो फिर अगले कई मैचों में फ्लॉप रहते हैं और इसी वजह से वो भारतीय टीम के लिए नियमित तौर पर नहीं खेल पाते हैं।

वहीं पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सैमसन की एक बड़ी कमजोरी का जिक्र किया है। उन्होंने कहा है कि सैमसन अपना शॉट सेलेक्शन सोच-समझकर नहीं करते हैं और इसी वजह से वो जल्द आउट हो जाते हैं।

संजू सैमसन को शॉट सेलेक्शन में सावधानी बरतनी होगी - सुनील गावस्कर

स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत के दौरान उन्होंने कहा "शॉट सेलेक्शन की वजह से सैमसन बार-बार फेल हो रहे हैं। यहां तक कि इंटरनेशनल मुकाबलों में भी वो ओपनिंग नहीं करते हैं। वो दो या तीन विकेट गिरने पर आते हैं लेकिन इसके बावजूद वो आते ही गेंद को ग्राउंड के बाहर भेजना चाहते हैं। ये संभव नहीं है। आप चाहे अपने पीक पर ही क्यों ना हों ऐसा नहीं कर पाएंगे। आपको पहले क्रीज पर सेटल होना पड़ेगा और जब आपके पैर चलने लगें तभी आप इस तरह के शॉट खेल सकते हैं।"

सुनील गावस्कर के मुताबिक अपना शॉट सेलेक्शन सही करके ही सैमसन सफल हो सकते हैं। उन्होंने आगे कहा "अगर सैमसन ने अपना शॉट सेलेक्शन सही नहीं किया तो इतना बेहतरीन टैलेंट बेकार चला जाएगा। अगर उन्हें भारत के लिए लगातार खेलना है तो इस कमी पर काम करना होगा।"

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment