Create

तालिबान ने अफगानिस्‍तान में IPL के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया, सामने आई बड़ी वजह

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का प्रसारण अफगानिस्‍तान में नहीं हो रहा है
आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का प्रसारण अफगानिस्‍तान में नहीं हो रहा है
Vivek Goel

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण की शुरूआत हो चुकी है और शुरूआती दो मुकाबलों का फैंस ने भरपूर मनोरंजन उठाया। इस समय आईपीएल का बुखार सिर चढ़कर बोल रहा है, लेकिन तालिबान नियंत्रित अफगानिस्‍तान में आईपीएल प्रसारित नहीं हो रहा है। वहां की सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अफगानिस्‍तान में आईपीएल 2021 के मैचों का प्रसारण इसलिए नहीं हो रहा है क्‍योंकि तालिबान नियंत्रित अफगानिस्‍तान में प्रसारण के दौरान प्रसारित होने वाले इस्‍लाम विरोधी कंटेट की संभावना है।

अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व मीडिया प्रबंधक और पत्रकार एम इब्राहिम मोमंद ने रविवार को अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये इस बात की जानकारी दी।

मोमंद ने लिखा है कि राष्ट्रीय टेलीविजन बोर्ड ने चीयरलीडर्स और बिना सिर ढकी महिलाओं की उपस्थिति के कारण आईपीएल मैचों के प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्‍होंने ट्वीट किया, 'अफगानिस्तान के राष्‍ट्रीय टीवी और रेडियो पर आईपीएल के मैचों का प्रसारण नहीं होगा। इसके मैचों के प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि इसका कंटेंट इस्लाम के खिलाफ माना गया है। इसमें लड़कियां डांस करती है और महिलाएं बिना सिर ढकी हुई होती हैं।'

Afghanistan national 📻 📺 will not broadcast the @IPL as usual as it was reportedly banned to live the matches resumed tonight due to possible anti-islam contents, girls dancing & the attendence of barred hair women in the 🏟️ by Islamic Emirates of the Taliban. #CSKvMI https://t.co/dmPZ3rrKn6

तालिबान का ताजा फरमान उस सीरीज में एक और इजाफा है, जहां उन्‍होंने देश में हर तरह के मनोरंजन पर प्रतिबंध लगाया है। जहां नई सरकार पुरुष टीम के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में खेलने को लेकर राजी है, वहीं महिलाओं के खेलने पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिससे देश के पूर्ण-सदस्‍यीय टेस्ट स्‍तर पर खतरा मंडरा रहा है।

आईसीसी नियम के मुताबिक टेस्‍ट खेलने वाला देश बने रहने के लिए उसकी सक्रिय महिला टीम का होना जरूरी है।

तालिबान के कब्‍जे के बाद अफगानिस्‍तान क्रिकेट के भविष्‍य पर संकट के बादल

अफगानिस्‍तान में महिला क्रिकेट पर प्रतिबंध जारी है और अब पुरुष टीम के भविष्‍य पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने नवंबर में दोनों देशों के बीच होने वाले ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच को रद्द करने की धमकी दी है।

पिछले सप्‍ताह एसीबी के चेयरमैन अजीजुल्‍लाह फजली ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड से आग्रह किया था कि वह पुरुष टीम को सजा नहीं दे। एसबीएस रेडियो से बातचीत में फजली ने कहा, 'हम अफगानिस्तान की संस्कृति और धार्मिक वातावरण को बदलने के लिए शक्तिहीन हैं।'

आईसीसी ने इस स्थिति पर अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। अफगानिस्‍तान की टीम अगले महीने टी20 विश्‍व कप में हिस्‍सा लेगी।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...