Create

3 कारण जिनकी वजह से रविंद्र जडेजा CSK के लिए एक अच्छे कप्तान साबित हो सकते हैं

रविंद्र जडेजा आगामी सीजन के लिए सीएसके के कप्तान नियुक्त किये गए हैं। रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा आगामी सीजन के लिए सीएसके के कप्तान नियुक्त किये गए हैं। रविंद्र जडेजा
reaction-emoji
Neeraj

दुनियाभर में विश्व प्रसिद्ध टी20 लीग आईपीएल (IPL) के 15वें संस्करण का आगाज कल से मुंबई में हो रहा है। इस सीजन के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) की टीम आमने-सामने होगी। इस मुकाबले को लेकर दोनों ही टीमों के फैंस काफी उत्साहित थे। लेकिन मैच से पहले सीएसके टीम के फैंस को एक बड़ा झटका तब लगा जब महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने कप्तानी के पद से खुद को हटा लिया। धोनी ने अपनी जगह टीम की कमान 33 वर्षीय ऑल-राउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindera Jadeja) के हाथों सौंप दी है। इस तरह जडेजा सीएसके के लिए कप्तानी करने वाले (धोनी और रैना के बाद) तीसरे खिलाड़ी बन चुके हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि जडेजा एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, और वो धोनी और टीम मैनेजमेंट द्वारा दी गई इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाना जानते हैं। धोनी के बाद अगर टीम के लिए कोई बेहतर कप्तान सिद्ध हो सकता था वो जडेजा ही थे। इसके पीछे के तीन बड़े कारणों के बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे।

3 कारण जिनकी वजह से रविंद्र जडेजा CSK के लिए एक अच्छे कप्तान साबित हो सकते हैं

#3 प्लेइंग इलेवन में हमेशा जडेजा जगह बनाने में सफल रहे हैं

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा आईपीएल के 5वें सीजन में सीएसके टीम का हिस्सा बने थे, और तब से इस टीम का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। जडेजा धोनी और सुरेश रैना के बाद सीएसके के लिए सबसे ज्यादा मैच (146) खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे साबित होता है कि जडेजा सीएसके के लिए कितने महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। इसी वजह से मैच की प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह हमेशा पक्की रहती है। आपको बता दें, जडेजा अब तक चेन्नई के लिए 109 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और 1480 रन बना चुके हैं, जिसमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं।

#2 धोनी के साथ अच्छा तालमेल

धोनी ने हमेशा ही जडेजा को खेल की बारीकियों को समझाया है।
धोनी ने हमेशा ही जडेजा को खेल की बारीकियों को समझाया है।

अपने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के शुरुआती दिनों में रविंद्र जडेजा को एमएस धोनी का कप्तान के रूप में भरपूर साथ मिला था। धोनी को जडेजा की काबलियत पर शुरू से ही भरोसा था। इसी वजह से वो आज क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के साथ आईपीएल के भी इतने सफल खिलाड़ी बन पाए हैं। टीम इंडिया और सीएसके दोनों में ही जडेजा धोनी की कप्तानी में लम्बे समय तक खेल चुके हैं। जिससे दोनों खिलाड़ियों के बीच एक अच्छा तालमेल बन चुका है। जो क्रिकेट मैदान के अंदर और बाहर भी नजर आता है। जडेजा को आज क्रिकेट फैंस सर जडेजा के नाम से जानते हैं। ये नाम धोनी द्वारा ही जडेजा को दिया गया है।

#1 एक बेहतरीन ऑल-राउंडर

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

इस बात में कोई शक नहीं है कि मौजूदा समय में अगर विश्व के टॉप 5 ऑल-राउंडरों की गिनती करें तो जडेजा का नाम उसमें टॉप 3 में जरूर शामिल किया जाएगा। जडेजा अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ टीम को एक मजबूती प्रदान करते हैं। जडेजा के आईपीएल करियर की बात करें तो वो अब तक 200 मुकाबले खेल चुके हैं। इस दौरान 2386 रन बनाने में सफल रहे हैं। गेंदबाजी में भी जडेजा के आंकड़े कमाल के हैं। 7.6 की इकॉनमी रेट से जडेजा ने 127 विकेट हासिल किये हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...