आंद्रे रसेल ने टी20 क्रिकेट में बनाया एक वर्ल्ड रिकॉर्ड

आंद्रे रसेल इस ओवर में हैट्रिक पर भी आ गए थे
आंद्रे रसेल इस ओवर में हैट्रिक पर भी आ गए थे

आंद्रे रसेल (Andre Russell) को आईपीएल (IPL) में बीसवें ओवर का विशेषज्ञ गेंदबाज कहा जाने लगा है। केकेआर (KKR) के लिए इस सीजन वह यही काम कर रहे हैं। गुजरात टाइटंस (GT) के खिलाफ मैच में 19 ओवरों तक रसेल ने गेंदबाजी नहीं की। अंतिम ओवर में वह आए और 4 विकेट हासिल किये। पुरुष टी20 क्रिकेट में एकमात्र ओवर करते हुए 4 विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

रसेल ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर अभिनव मनोहर को आउट करके शुरुआत की और फिर बाद की गेंदों में लॉकी फर्ग्यूसन, राहुल तेवतिया और यश दयाल को आउट किया। खास बात यह रही कि रसेल के तीन विकेटों में कैच लेने वाले फील्डर रिंकू सिंह थे। अंतिम विकेट रसेल ने खुद कैच करते हुए हासिल किया। इस तरह एकमात्र ओवर कर 4 विकेट हासिल करने वाले रसेल पहले गेंदबाज बन गए।

पारी के बाद रसेल ने कहा कि मैं गेंद को सही जगह पर डालने पर ज्यादा ध्यान दे रहा था, यह ज़रूरी नहीं था कि विकेट मिले। उन्होंने आगे कहा कि विकेट मनोरंजक था और जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, विविधताएं काम आएंगी।

गुजरात की टीम ने केकेआर के खिलाफ पहले बैटिंग की। इस दौरान शुरुआती 10 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान केकेआर की लाइन और लेंथ खास नहीं थी। गुजरात ने 80 रन बनाए। अंतिम 10 ओवरों में केकेआर ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और केकेआर को 9 विकेट पर 156 रनों के स्कोर पर रोक दिया। रसेल का ओवर अहम रहा। उन्होंने अभिनव मनोहर और राहुल तेवतिया जैसे बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। वह हैट्रिक बॉल पर भी आए थे। अंतिम दो विकेट लेने के साथ ही गुजरात की पारी समाप्त हो गई। टिम साउदी ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट हासिल किये।

Quick Links

Edited by निरंजन
App download animated image Get the free App now