Create
Notifications

अब बल्लेबाजों को क्रीज से निकलते वक्त ध्यान रखना होगा, मांकडिंग नियम को लेकर रोहित शर्मा की प्रतिक्रिया

2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
Nitesh
visit

आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मांकडिंग समेत तीन नए नियमों के लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि जो तीनों नए नियम लागू किए गए हैं, अब उसके हिसाब से प्लेयर्स को खेलना होगा। रोहित के मुताबिक बल्लेबाजों को अब ध्यान रखना होगा कि वो कब क्रीज से बाहर निकल रहे हैं।

दरअसल मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी (MCC) ने मांकडिंग आउट को कानूनी करार दिया है। एमसीसी के नए नियम के मुताबिक अगर गेंदबाज किसी बल्लेबाज को मांकडिंग के जरिए आउट करता है तो वो नियमों के हिसाब से सही होगा। इसके अलावा एक और नियम लागू किया गया है कि कैच आउट होने के बाद क्रीज पर जो नया बल्लेबाज आएगा वही स्ट्राइक लेगा। भले ही पिछला बल्लेबाज फील्डर के कैच लेने से पहले स्ट्राइक चेंज कर चुका हो।

एक और खास नियम आईपीएल में डीआरएस को लेकर बनाया गया है। इसमें हर पारी के दौरान दो बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इससे पहले ऐसा नहीं था। इसका मतलब है कि एक टीम के पास फील्डिंग और बैटिंग में कुल मिलाकर चार डीआरएस रहेंगे।

तीनों नियमों को लेकर रोहित शर्मा की प्रतिक्रिया

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा से इन तीनों नियमों के बारे में सवाल पूछा गया। इसके जवाब में उन्होंने कहा "बल्लेबाजों को मांकडिंग का ध्यान रखना होगा कि कब क्रीज से बाहर निकलना है और कब नहीं निकलना है। हमें नए नियमों के हिसाब से खेलना होगा, क्योंकि अब ये नियम बन गया है।"

वहीं नए बल्लेबाज के स्ट्राइक लेने के नियम पर रोहित शर्मा ने कहा "ये नियम काफी अच्छा है। कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज ही आकर स्ट्राइक ले। ये विरोधी टीम के लिए अच्छा मौका है कि वो नए खिलाड़ी पर दबाव बनाए रखें।"

रोहित ने आगे कहा "दो डीआरएस होना भी एक अच्छा नियम है। क्योंकि गेम में जितनी कम गलतियां हो उतना ही अच्छा है। ये वाला नियम काफी अच्छा है। मेरे हिसाब से तीनों ही नियम काफी अच्छे हैं, क्योंकि इनमें एक क्लैरिटी है और हम इसके हिसाब से ही खेलेंगे।"


Edited by Nitesh
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now